मुंबई। 10 अगस्त 2017 को शाह रुख़ ख़ान की फ़िल्म 'चक दे! इंडिया' को रिलीज़ हुए पूरे दस साल हो गए। यह फ़िल्म शाह रुख़ की यादगार फ़िल्मों में शुमार की जाती है। इतने सालों के बाद आज भी अगर यह फ़िल्म टीवी पर आये तो लोग दुबारा भी इसे देखने से गुरेज़ नहीं करते।

'चक दे! इंडिया' में शाह रुख़ ने फ़िल्म में कबीर नाम के हॉकी कोच का रोल निभाया था, जिस पर अपनी टीम और देश को धोखा देने का आरोप है। बाद में, कबीर इस दाग़ को धोने के लिए बिखरी हुई खस्ता हाल महिला टीम को कोच करता है। उन्हें एकजुट करता है और टीम को वर्ल्ड कप जीत तक लेकर जाता है। इस फ़िल्म के बाद जैसे स्पोर्ट्स को केंद्र में रखकर फ़िल्में बनाने का एक ट्रेंड ही शुरू हो गया। आइये इस रिपोर्ट में जानते हैं ऐसी ही कुछ चुनिन्दा फ़िल्मों के बारे में, जिनमें खेल के प्रति वही ज़ज्बा और जोश देखने को मिला जो 'चक दे! इंडिया' में देखा गया। खेलों के प्रति दीवानगी और जीत के जूनून का नाम है-चक दे!

यह भी पढ़ें: एक्टर सीताराम पांचाल का निधन, इस साल ये 7 एक्टर्स भी कह गए इस दुनिया को अलविदा, देखें तस्वीरें

'चक दे इंडिया' के अगले ही साल एक और खेल प्रधान फ़िल्म आई थी- 'भाग मिल्खा भाग'। 'भाग मिल्खा भाग' फ्लाईंग सिख धावक मिल्खा सिंह की कहानी है। इस रोल को फ़रहान अख़्तर ने बखूबी निभाया था। उन्हें इस किरदार के लिए नेशनल अवार्ड भी मिला। जब पर्दे पर मिल्खा बने फ़रहान दौड़ रहे होते हैं तो आपके मन में भी एक ही गूंज उठ रही होती है- चक दे! है न?

स्पोर्ट्स को केंद्र में रखकर बनी एक महत्वपूर्ण फ़िल्म है धोनी पर बनी बायोपिक 'धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी'। क्रिकेट को इस देश में बहुत बड़ा दर्जा हासिल है और उस जादू को बड़े पर्दे पर एक फ़िल्म की शक्ल में देखना किसी रोमांच से कम नहीं। देश के सबसे सफ़ल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी खूब चौके-छक्के लगाये। सुशांत सिंह राजपूत धोनी के किरदार में काफ़ी सराहे गए। गौरतलब है कि इसके अलावा अज़हर और सचिन पर भी फ़िल्में बन चुकी हैं।

इस लिस्ट में बीते साल 25 दिसंबर को रिलीज़ हुई फ़िल्म 'दंगल' को भला कैसे भूल सकते हैं? 'दंगल' में आमिर ख़ान ने हरियाणा के पहलवान महावीर सिंह फोगाट का रोल प्ले किया है, जो घर में अखाड़ा बनाकर अपनी बेटियों गीता और बबीता कुमारी को कोचिंग देते हैं। 'दंगल' में फातिमा सना शेख ने 2010 कॉमलवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली गीता का रोल प्ले किया है। इस फ़िल्म ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकार्ड तोड़ दिए!

पिछले साल आई सलमान ख़ान की फ़िल्म सुल्तान भी कुश्ती के खेल को ध्यान में रखकर बनायीं गयी एक हिट फ़िल्म रही। 'सुल्तान' देसी खेल कुश्ती के इर्द-गिर्द बुनी गई प्रेम कथा थी जिसने कुश्ती खेल की तरफ़ सबका ध्यान खींचा!

यह भी पढ़ें: ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ आराध्या की ये लेटेस्ट तस्वीरें देख आप कह उठेंगे- कितनी प्यारी बच्ची है

मैरी कॉम' (2014) इंडिया के लिए ओलिम्पिक से लेकर कई प्रतिस्पर्धाओं में पदक जीत चुकी मैरी कॉम के जीवन पर आधारित इस फ़िल्म में प्रियंका चोपड़ा ने मैरी कॉम के रोल में काफी अच्छा काम किया है और इस फ़िल्म को 5 अवार्ड भी मिले। इन सब फ़िल्मों में एक बात कॉमन है- वही जीत का ज़ज्बा और वही जीत की तैयारी जो चक दे इंडिया में दिखी थी!

Posted By: Hirendra J