Move to Jagran APP

बर्थडे: यह खलनायक था कई नायकों पर भारी, जानिये सिनेमा के प्राण की कुछ अनसुनी कहानियां

क्या आप जानते हैं अभिनेता राज कपूर की फ़िल्म 'बॉबी' में काम करने के लिए प्राण ने महज एक रुपये ही लिए थे, उस दौरान राज कपूर आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे

By Hirendra JEdited By: Published: Sun, 12 Feb 2017 11:29 AM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2017 11:45 AM (IST)
बर्थडे: यह खलनायक था कई नायकों पर भारी, जानिये सिनेमा के प्राण की कुछ अनसुनी कहानियां

मुंबई। अपने दौर के सबसे पॉपुलर एक्टर प्राण का आज जन्मदिन है। एक दौर ऐसा भी था जब प्राण साहब की फी फ़िल्म के हीरो से ज्यादा हुआ करती थी। फिल्मफेयर समेत दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित प्राण 12 फरवरी 1920 को जन्में थे।

loksabha election banner

हर किसी के जीवन के कुछ अनछुए, अंजान पहलू होते हैं। प्राण को बतौर अभिनेता तो सभी जानते हैं लेकिन बतौर इन्सान भी वह बहुत अच्छे हुआ करते थें ये बात बहुत कम लोगों को ही पता है। रंगीन पर्दे पर छाई उनकी इस नेगेटिव छवि के पीछे एक दरिया दिल इन्सान रहता था। भले ही फ़िल्मों में उन्होंने हमेशा ही नकारात्मक भूमिकाएं निभाई हैं लेकिन असल ज़िन्दगी में उनके पास एक नेक दिल हुआ करता था। वह अपने बारे में बाद में पहले लोगों के बारे में सोचा करते थे। आईए आपको प्राण के जीवन के कुछ सच से रू-ब-रू कराते हैं।

इसे भी पढ़ें: सलमान के घर के बच्चे जब अचानक गायब हो जाते हैं

-क्या आपको पता है कि अभिनेता प्राण एक्टर से पहले एक फोटोग्राफर बनने का सपना देखते थें। उन्होंने दिल्ली की ए दास एंड कंपनी के साथ काम भी किया था। उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि वे हिंदी सिनेमा के खलनायक बन जाएंगे।

-क्या आप जानते हैं कि अमिताभ बच्चन को बिग बि बनाने में भी प्राण का सबसे बड़ा हाथ है। उन्होंने ही प्रकाश मेहरा को कहकर बिग बी को फ़िल्म 'जंजीर' में मुख्य किरदार निभाने का मौका दिलाया और खुदने शेर खान का रोल अदा किया। प्राण ने ही इंडस्ट्री में बिग बी को एंग्री हीरो के तौर पर खड़ा किया।

-प्राण साहब ने साल 1972 में फ़िल्म 'बेइमान' के लिए बेस्ट सपोर्टिग का फिल्मफेयर अवार्ड लौटा दिया था, क्योंकि कमल अमरोही की फ़िल्म 'पाकीजा' को एक भी पुरस्कार नहीं मिले थे। ऐसे अभिनेता आज के समय में दुर्लभ है।

-अभिनेता मनोज कुमार ने ही प्राण को विलेन के अलावा उपकार और शहीद जैसी फ़िल्मों में अलग तरह के किरदार निभाने का मौका दिया।

-क्या आप जानते हैं अभिनेता राज कपूर की फ़िल्म 'बॉबी' में काम करने के लिए प्राण ने महज एक रुपये ही लिए थे, उस दौरान राज कपूर आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे।

-आजादी से एक दिन पहले वे अपनी पत्नी और बेटे के साथ लाहौर से मुंबई आए थे।

-फिल्मों में काम करने से पहले वे निर्माता से वे फ़िल्म के किरदार का स्केच बनवाते थे।

-मोहल्ले में हुई रामलीला में उन्होंने एक बार सीता का किरदार निभाया था।

-पान की दुकान पर उन्हें एक्टिंग का पहला ऑफर मिला था।

-क्या आपको पता है कि प्राण फिल्मों में काम करने के लिए हीरो से अधिक मेहनताना लेते थें।

-भारत में प्राण की पहली कार हिलमैन थी।

-साल 1940 में पंजाबी फ़िल्म यमला जट में भी काम किया है

-अपने पिता से अपने फिल्मी करियर की बात छिपाई थी, लेकिन जब अखबार में पहला इंटरव्यू आया तो उनके पिता बहुत खुश हुए थे।

सिनेमा का यह प्राण 12 जुलाई 2013 को अपनी फ़िल्मों में निभाए अपने किरदार और ढ़ेरो यादें छोड़ कर इस दुनिया से चला गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.