नई दिल्ली, जेेएनएन। सलमान खान की फिल्म भारत 5 जून को मतलब ईद के खास मौके पर सिनेमाघरों में दस्तक देने जा रही है। पिछले कुछ सालों से सलमान खान अपनी फिल्मों को ईद पर रिलीज करते आए हैं। खास बात यह है कि सलमान की फिल्में पहले दिन कमाई का रिकॉर्ड बनाती है। अगर बात करें रिलीज होने वाली फिल्म भारत की तो आइए जानते हैं इसका बॉक्स ऑफिस प्रीडिक्शन और इस फिल्म से कितनी उम्मीदें हैं। 

सलमान खान और कटरीना कैफ स्टारर फिल्म भारत ईद के मौके पर रिलीज होने जा रही है। अगर बात करें फिल्म के पहले दिन के कलेक्शन की तो कयास लगाए जा रहे हैं कि फिल्म 30 करोड़ का आंकड़ा छू सकती है।पिछले कुछ समय से हर साल ईद पर सलमान खान की फिल्म रिलीज होती आईं हैं। उनकी हर फिल्म पहले दिन की कमाई से नया रिकॉर्ड बनाती है। 5 जून को भारत रिलीज होने को लेकर पहले दिन के कलेक्शन के बारे में कयास लगाए जा रहे हैं कि फिल्म 30 करोड़ का आंकड़ा छू सकती है। चूंकि 5 जून को ही क्रिकेट वर्ल्ड कप (ICC Cricket World Cup) में भारत का पहला मैच साउथ अफ्रिका के साथ है। लेकिन ट्रेड एनालिस्ट का मानना है कि फिल्म की कमाई में क्रिकेट मैच का ज्यादा असर नहीं होगा। आपको बताते हैं सलमान खान की उन फिल्मों का हाल जो ईद के अवसर पर रिलीज हुई थीं - 

रेस 3 Race 3 (2018)

शुरुआत करते हैं पिछले साल रिलीज हुई फिल्म रेस 3 से। रेस और रेस 2 की सफलता के बाद 2018 में सलमान खान की रेस 3 रिलीज हुई थी। इस फिल्म को ईद पर रिलीज किया गया था। फिल्म ने पहले दिन 29.17 करोड़ की कमाई की थी। हालांकि, क्रिटिक्स द्वारा फिल्म को अच्छी रेटिंग्स नहीं मिली थी और बॉक्स ऑफिस पर फिल्म सफल नहीं रही थी। इस मल्टीस्टारर फिल्म में सलमान खान के साथ अनिल कपूर, बॉबी देओल, जैकलिन फर्नांडिस, डेज़ी शाह, साकिब सलीम आदि अहम भूमिका में थे। फिल्म का निर्देशन रेमो डिसूजा ने किया था।  

ट्यूबलाइट Tubelight ( 23 June 2017)

फिल्म ट्यूबलाइट ने बॉक्स ऑफिस पर जरुर कमाई 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था लेकिन फिल्म को सराहा नहीं गया था। क्रिटिक्स से भी फिल्म को कम स्टार्स मिले थे। इस फिल्म के पहले दिन का कलेक्शन 21 करोड़ रहा था। हालांकि, सलमान खान ने मीडिया से बातचीत में कई बार इस बात को दोहराया था कि फिल्म ट्यूबलाइट सफल है क्योंकि फिल्म 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई थी। लेकिन ड्रिस्ट्रिब्यूटर्स को हुए नुकसान के चलते सलमान खान के पिता सलीम खान ने रुपये भी लौटाए थे।

सुल्तान Sultan (6 July 2016)

फिल्म सुल्तान सलमान खान की सुपरहिट फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में वे रेसलर की भूमिका में नजर आए थे। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन हासिल किया था और फिल्म को खूब सराहा भी गया था। इसका पहले दिन का कलेक्शन 36.54 करोड़ रुपये का था। फिल्म में सलमान के साथ अनुष्का शर्मा नजर आई थीं। 

बजरंगी भाईजान Bajrangi Bhaijaan (17 July 2015)

सलमान खान की सुपरहिट फिल्मों में शुमार बजरंगी भाईजान ने पहले दिन 27.25 करोड़ रुपये का कलेक्शन हासिल किया था। बजरंगी भाईजान का निर्देशन कबीर खान ने किया था जिसमें सलमान के साथ करीना कपूर खान अहम भूमिका में नजर आई थीं। फिल्म की कहानी में सलमान एक बच्ची को उसके घर पहुंचाने के लिए पाकिस्तान चले जाते हैं। 

किक Kick (25 July 2014)

फिल्म किक भी सलमान की सुपरहिट फिल्मों में शुमार है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साहित हुई थी। फिल्म ने पहले दिन 26.40 करोड़ रूपये का कलेक्शन हासिल किया था। ओपनिंग वीकेंड में फिल्म ने 83.83 करोड़ कमाये थे। साजिद नाडियाडवाला के डायरेक्शन में बनी किक में सलमान संग जैकलीन फर्नांडिस नजर आई थीं।

फिल्म की कहानी

कोरियन फिल्म ओड टू माई फादर के इस हिंदी रीमके में सलमान खान 70 साल के उम्र तक का किरदार निभाएंगे। फिल्म में वो एक सर्कस में मौत के कुंए में मोटरसाइकिल चलने का स्टंट भी करते हुए नज़र आएंगे।कोरियन फिल्म ओड टू माय फादर के इस हिंदी एडाप्टेशन में सलमान खान के अलावा कटरीना कैफ, दिशा पाटनी, तब्बू, जैकी श्रॉफ और सुनील ग्रोवर भी हैं l वरुण धवन भी एक स्पेशल भूमिका में होंगे इसी फिल्म में वरुण धवन भी एक स्पेशल भूमिका में होंगे। खबर है कि वरुण को फिल्म में धीरू भाई अम्बानी का रोल प्ले करते हुए दिखाया जायेगा। फिल्म भारत की कहानी 1947 के समय शुरू होती है जब भारत और पाकिस्तान का विभाजन हो रहा था। ये कहानी वहीं से शुरू होगी, जो देश (भारत) और भारत नाम के आदमी की जर्नी होगी।कोरियन फिल्म भी 1950 के इस विभाजन काल की है जब लोग अपना देश छोड़ कर जा रहे थे l तब बंटवारे में बिछड़ रहे एक पिता ने अपने बेटे योन डेक सू से कहा था कि अगर वो वापस न आये तो बेटे को ही मुखिया बन कर परिवार की देखभाल करनी होगी। जैकी श्रॉफ इस फिल्म में सलमान खान के पिता का रोल निभाएंगे l दोनों आठ साल पहले फिल्म वीर में साथ थे l

भारत सलमान के बहनोई अतुल अग्निहोत्री के प्रोडक्शन में बन रही है l इस फिल्म में पहले प्रियंका चोपड़ा को सलमान खान की पत्नी का रोल दिया गया है l प्रियंका इसके लिए राज़ी भी हो गई थीं लेकिन अचानक ही प्रियंका ने इस फिल्म से अपना नाम वापस ले लिया l इसी कारण फिल्म में उनकी जगह कटरीना को शामिल किया गया। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Bharat...Advance Booking

A post shared by sohail khan (@sohailkhanofficial) on

फिल्म की एडवांस बुकिंग भी शुरु हो चुकी है। इसको लेकर सलमान खान ने सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी दी है। 

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021