Move to Jagran APP

Bhagat Singh Birth Anniversary: अजय देवगन, बॉबी देओल समेत ये एक्टर निभा चुके हैं भगत सिंह का किरदार

Bhagat Singh Birth Anniversary दुनिया भर में बुधवार को शहीदे-आजम भगत सिंह की 115वीं बर्थ एनिवर्सरी मनाई जा रही है। इस खास मौके पर हम आपको शहीद भगत सिंह से प्रेरित फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जो आपको कुछ कर गुजरने पर सोचने के लिए मजूबर कर देगी।

By Nitin YadavEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 11:49 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 11:49 AM (IST)
Bhagat Singh Birth Anniversary: अजय देवगन, बॉबी देओल समेत ये एक्टर निभा चुके हैं भगत सिंह का किरदार
Ajay Devgn Bobby Deol including these actors have played character of Bhagat Singh.

नई दिल्ली, जेएनएन। Bhagat Singh Birth Anniversary: देश की आजादी की लड़ाई में अपने प्राणों की आहुति देने वालों की एक लंबी फेहरिस्त है, लेकिन इनमें शहीद भगत सिंह का जगह सबसे खास है। महज 23 साल की उम्र में हंसते-हंसते फांसी को गले लगा लिया। देश, समाज और आजादी की विचारधारा ने उन्हें सरदार भगत सिंह से उन्हें शहीदे-आजम भगत सिंह बना दिया।

loksabha election banner

भगत सिंह का जन्म 28 सितंबर, 1907 को पंजाब के बंगा गांव में हुआ था, जोकि आज के पाकिस्तान में स्थित है। दुनिया भर में बुधवार को उनकी 115वीं बर्थ एनिवर्सरी मनाई जा रही है। इस मौके पर लोग उन्हें याद कर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। उनकी शहादत और विचारधारा आज भी युवाओं के लिए प्रेरणा बनी हुई है और उनकी सोच आज भी प्रासंगिक है। यही वजह की हिंदी सिनेमा अलग-अलग दौर में भी शहीदे-आजम भगत सिंह की कहानी को पर्दे पर उकेरता रहा है। आज हम आपको महानक्रांतिकारी से प्रेरित बनी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें अभिनेताओं ने अपनी भूमिका से सभी का दिल जीत लिया।

1954 में आई थी पहली फिल्म

भगत सिंह के जीवन से प्रेरित हिंदी सिनेमा की पहली फिल्म शहीदे आजम भगत सिंह साल, 1954 में आई थी। इस फिल्म में प्रेम अदीब ने भगत सिंह का किरदार निभाया है। फिल्म में प्रेम अदीब जयराज और स्मृति बिस्वास ने लीड रोल्स निभाया था। शहीदे आजम भगत सिंह को जगदीश गौतम ने निर्देशित किया था।

शहीद भगत सिंह

साल, 1963 में बनी केएन बंसल के निर्देशन में बनी फिल्म शहीद भगत सिंह में शम्मी कपूर ने भगत सिंह की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में उनके साथ शकील, प्रेम नाथ, उल्लास और अचला सचदेव ने भी मुख्य किरदार निभाया था।

शहीद

1954 और 1963 के बाद 1965 आई फिल्म शहीद, भगत सिंह के जीवन पर आधारित थी। एसएस शर्मा के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म मेगास्टार मनोज कुमार ने भगत सिंह का किरदार निभाया है। जानकारी के मुताबिक ये फिल्म आज भी सबसे बेहतरीन पेट्रियोटिक मानी जाती है। इस फिल्म में अपनी परफॉर्मेंस से कई अवॉर्ड्स जीते थे।

वहीं, इस फिल्म के बाद इंडस्ट्री में लंबे अंतराल के बाद के 20 के दशक में एक बार फिर से पर्दे पर लौटा और इस बार भी इस किरदार को खूब प्यार मिला। साल 2002 में बैक-टू-बैक तीन फिल्में रिलीज हुई और तीनों को जबरदस्त रिसपॉन्स मिला। गुड्डू धनोआ के निर्देशन ने 23 मार्च, 1931 शहीद में बॉबी देओल ने भगत सिंह का किरदार निभाया है, जबकि इसी फिल्म में सनी देओल ने चंद्रशेखर आजाद की भूमिका निभाई है।

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह

वहीं, इसी राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी फिल्म द लेजेंड ऑफ भगत सिंह में अजय देवगन ने सरदार भगत सिंह का किरदार निभाया है। अजय देवगन को इस फिल्म में अपने किरदार के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड भी मिला था।

साल 2002 में भगत सिंह पर तीसरी फ़िल्म शहीदे-आजम रिलीज हुई थी, जिसमें सोनू सूद ने भगत सिंह की भूमिका निभाई है। इस फिल्म को सुकुमार नायर ने डायरेक्ट किया था।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 16: 1000 करोड़ फीस पर सलमान खान ने तोड़ी चुप्पी, कहा - 'इनकम टैक्स और ईडी भी नोटिस करता है और फिर...'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.