नई दिल्ली, जेएनएन। महाशिवरात्रि के दिन शिल्पा शेट्टी ने यह ख़बर देकर सबको चौंका दिया था कि वो दूसरी बार मां बनी हैं। हालांकि इस बार वो सरोगेसी के ज़रिए बेटी की मां बनी हैं। शिल्पा अभी 44 साल की हैं। बॉलीवुड में ऐसी कई एक्ट्रेसेज़ और सेलेब्रिटीज़ हैं, जिन्होंने 40 साल की उम्र का पड़ाव पार करने के बाद मां बनने का इरादा किया। इनमें से कुछ एक्ट्रेसेज़ ने आईवीएफ तो कुछ ने सरोगेसी का रास्ता चुना।

टीवी की महारानी एकता कपूर 44 साल की उम्र में मां बनीं। 2019 में एकता ने सरोगेसी के ज़रिए अपने घर में नन्हे मेहमान का स्वागत किया। उन्होंने बेटे का नाम रवि रखा है, जो उनके पिता जीतेंद्र का असली नाम है।

कोरियोग्राफर और डायरेक्टर फ़राह ख़ान 43 साल की उम्र में तीन बच्चों की मां बनी थीं। 2008 में फ़राह ने आईवीएफ के ज़रिए एक साथ ट्रिपलेट को जन्म दिया था। फ़राह ने 2004 में शिरीष कुंदर से शादी की थी। फ़राह ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वो कोई एक्ट्रेस नहीं हैं। कई बार करियर बनाने में आप इतने बिज़ी हो जाते हैं कि बाद में आपको चीज़ों का एहसास होता है। 

सारा अली ख़ान की मॉम अमृता सिंह ने 2001 में बेटे इब्राहिम अली ख़ान को जन्म दिया ता। उस वक़्त अमृता की उम्र 43 साल हो चुकी थी। अमृता ने सैफ़ के साथ 1991 में शादी की थी। सैफ़ और सारा 2004 में अलग हो गये थे। 

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Diwali Hai 🎉🎊❤️🧡💛🤗🕯 Lots and lots of love, luck and laughter from my two safer, eco-friendlier but equally loud pattakas 💥👩‍👧‍👦 📸: @shivangi.kulkarni

A post shared by Sara Ali Khan (@saraalikhan95) on

कृष्णा अभिषेक और कश्मीरा शाह सरोगेसी के ज़रिए मई 2017 में जुड़वां बच्चों की मां बनी थीं। बच्चों के जन्म के वक़्त कश्मीरा की उम्र 45 साल हो चुकी थी, जबकि कृष्णा 34 साल के थे। पिछले दिनों बिग बॉस 13 में कृष्णा अपने दोनों बच्चों के साथ बहन आरती से मिलने भी गये थे। 

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Too many people asking for pictures so I am just going to shut my eyes Mommy @krushna30 @rishaabchauhaan @mriduraaj_experience @boofilmz

A post shared by Kashmera Shah (@kashmera1) on

मिस वर्ल्ड 1997 डायना हेडन ने 43 साल की उम्र में एग फ्रीज़िंग तकनीक की मदद से मां बनने का सुख हासिल किया। उनकी बेटी का नाम आर्या है। डायना ने इससे 8 साल पहले अपने एग फ्रीज़ करवा दिये थे। टाइम्स ऑफ़ इंडिया को दिये इंटरव्यू में डायना ने इस तकनीक के इस्तेमाल करने की वजह का खुलासा करते हुए कहा था- ''मैंने दो कारणों से अपने एग को फ्रीज़ करवाया था। मैं अपने करियर में मसरूफ़ थी और दूसरा मैं अपने प्यार से शादी करके बच्चे को जन्म देना चाहती थी।''

गोविंदा की फ़िल्म आंखें की हीरोइन रागेश्वरी लूम्बा आपको याद होंगी। रागेश्वरी सिंगर भी हैं। 2016 में रागेश्वरी जब 41 साल की थीं, उन्होंने बेटी को जन्म दिया था। भावुक रागेश्वरी ने फेसबुक पर पोस्ट लिखकर अपनी प्रेग्नेंसी के अनुभव को साझा भी किया था।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

The best food is eaten without a fork, knife and spoon ❤️

A post shared by Raageshwari Loomba Swaroop (@raageshwariworld) on

40 साल के बाद मां बनने वाले सेलेब्स में शाह रुख़ ख़ान की बेगम गौरी ख़ान का नाम भी शुमार है। शाह रुख़ के तीसरे बेटे अबराम का जिस वक़्त सरोगेसी के ज़रिए जन्म हुआ था, गौरी 42 साल की थीं। उस वक़्त इसको लेकर काफ़ी चर्चा हुई थी। 

अमिताभ बच्चन की फ़िल्म बूम में नज़र आयीं पद्मा लक्ष्मी ने 2010 में बेटी कृष्णा थिया को जन्म दिया था। पद्मा उस वक़्त 40 साल की थी। अमेरिकी उद्यमी एडम डेल कृष्णा के पिता हैं।

Posted By: Manoj Vashisth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस