Move to Jagran APP

साल 2017 में सबसे अधिक सर्च हुए ये फिल्मी नाम, बाहुबली तो तय था

सनी लियोनी इस साल का सबसे बड़ा की-वर्ड नहीं बन पाई लेकिन उन्होंने टॉप सर्च लिस्ट और टॉप एंटरटेनर में धाक जरुर जमाई। जी एस टी, बिटकाईन, आधार-पैन लिंक पर भी लोगों ने ख़ूब सर्च किये।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 01:33 PM (IST)Updated: Sat, 30 Dec 2017 09:35 AM (IST)
साल 2017 में सबसे अधिक सर्च हुए ये फिल्मी नाम, बाहुबली तो तय था
साल 2017 में सबसे अधिक सर्च हुए ये फिल्मी नाम, बाहुबली तो तय था

मुंबई। करीब चार से इंटरनेट सर्च की क्वीन बनी सनी लियोनी को इस साल बाहुबली के पराक्रम के सामने नतमस्तक होना पड़ा है। सर्च इंजन गूगल ने साल 2017 में सबसे ज़्यादा सर्च किये गए नामों की सूची जारी की है, जिसमें सात बार बॉलीवुड की फिल्मों का दबदबा है।

loksabha election banner

साल 2017 में इंडिया में इंटरनेट ट्राफिक के हाई स्पाई के आंकड़ों को कम्पाइल कर गूगल ने जो निष्कर्ष निकला उसके मुताबिक एस एस राजामौली निर्देशित बाहुबली- द कन्क्लूजन को सबसे अधिक बार सर्च किया गया। ज़ाहिर है इस सर्च में सिर्फ ये जानना नहीं था कि बाहुबली बने प्रभास या देवसेना बनी अनुष्का शेट्टी की क्या केमिस्ट्री है बल्कि सर्च इस बात के लिए सबसे अधिक था कि आख़िर कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा ? बाहुबली के इस दूसरे भाग(हिंदी) को घरेलू बॉक्स पर 511 करोड़ और वर्ल्ड वाइड 1700 करोड़ रूपये की कमाई हुई है। सनी  लियोनी इस साल का सबसे बड़ा की-वर्ड नहीं बन पाई लेकिन उन्होंने टॉप सर्च लिस्ट और टॉप एंटरटेनर में धाक जरुर जमाई। गूगल की इस टॉप 10 लिस्ट में तीन स्थान क्रिकेट से जुड़े इवेंट्स के हैं। इस साल बाहुबली के बाद जिसको सबसे अधिक सर्च किया था वो इंडियन प्रीमियर लीग यानि आई पी एल रहा और उसे दूसरा स्थान मिला है। इसके बाद लोगों ने ‘लाइव क्रिकेट स्कोर’ शब्द को सबसे अधिक सर्च इंजन में डाला।

यह भी पढ़ें: 2017 का Facebook: बाहुबली ने यहां भी मचाया गदर, ऐसे हुई नंबर वन

आमिर खान की उस दंगल को चौथा स्थान मिला है, जिसने सिर्फ भारत ही नहीं चीन की बॉक्स ऑफ़िस की दीवार भी ध्वस्त कर दी थी। कुश्ती के उस्ताद महावीर सिंह फोगाट और उनके दो बेटियों के जीवन पर बनी इस फिल्म का दुनिया भर ने लोहा माना।

 

बिहार के माधव झा और एलीट रिया सोमानी यानि अर्जुन कपूर और श्रद्धा कपूर की रोमांटिक फिल्म हाफ गर्ल फ्रेंड को इस बार गूगल सर्च पर जबरदस्त सर्च किया गया। चेतन भगत के इसी नाम पर बनी ये फिल्म सर्च सूची में पांचवे स्थान पर रही। रोमांस और मौज-मस्ती से भरी फिल्म बद्रीनाथ की दुल्हनिया छठे स्थान पर रही। वरुण धवन और आलिया भट्ट की जोड़ी ने यहां भी कमाल दिखाया क्योंकि दोनों की जोड़ी को यंग जनरेशन में जबरदस्त लोकप्रियता मिली है। फिल्म में 'तम्मा तम्मा...' के रीमिक्स वर्जन का भी कमाल था। टाइगर श्रॉफ की मुन्ना माइकल को सातवां और रणबीर कपूर- कटरीना कैफ की जग्गा जासूस को आठवां स्थान मिला है।

यह भी पढ़ें: एशिया में सब पर ऐसे भारी पड़ी प्रियंका चोपड़ा, निया शर्मा ने दीपिका- आलिया को हराया

इंडियन क्रिकेट फैन्स भले ही चैम्पियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान से फाइनल में मिली हार को न भुला पाए हों लेकिन गूगल के सर्च इंजन को याद है और इसी कारण इस सर्च सूची में नवां स्थान मिला है। शाहरुख़ खान की रईस को लेकर बड़े विवाद हुए लेकिन बॉलीवुड के इस बादशाह को अब भी लोग उनकी फिल्म आते ही कितनी तेज़ी से याद करते हैं इसका सबूत इस साल के सर्च से मिलता है। शाहरुख़ खान के साथ पाकिस्तान की महिरा खान और विवादों ने रईस को टॉप 10 में आख़िरी स्थान दिलवा दिया ।

 

इस बार के सर्च में बॉलीवुड, क्रिकेट और टेक्नॉलाजी को सबसे अधिक की वर्ड्स के रूप में सर्च किया गया। हालांकि जी एस टी, बिटकाईन, आधार-पैन लिंक जैसे सवालों को लेकर भी लोगों ने ख़ूब सर्च किये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.