नई दिल्ली, जेएनएन। अभिनेता आयुष्मान खुराना जल्द ही फिल्म 'अनेक' लेकर आ रहे हैं। उनकी यह फिल्म भारत में फैले भाषा विवाद पर भी प्रकाश डालती है। फिल्म के प्रामोशन में जुटे आयुष्मान ने एक इंटरव्यू के दौरान इस मुद्दे पर बात की और हाल में हिंदी को लेकर छिड़ी बहस पर अपनी राय भी साझा की।

न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू के दौरान आयुष्मान खुराना ने लोगों से भारत की सभी भाषाओं को पूरे सम्मान के साथ स्वीकार करने का आग्रह किया है। बातचीत में अभिनेता ने चल रहे हिंदी भाषा के विवाद को राष्ट्रीय बहस के रूप में तौलते हुए कहा, "हम वास्तव में एक भाषा को सबसे आगे नहीं रख सकते...भारत वह देश नहीं है (एक भाषा को सबसे आगे रखने के लिए)। हमारे पास कई भाषाएं, कई धर्म, क्षेत्र, समुदाय और जातीया हैं। प्रत्येक भाषा समान रूप से है महत्वपूर्ण। हमें अपने राष्ट्र की प्रत्येक भाषा को समान महत्व देना चाहिए।"

View this post on Instagram

A post shared by Benaras (@benarasmediaworks)

अभिनेता आयुष्मान खुराना के अनुसार, विभिन्न भाषाओं के बावजूद दिल एक होना चाहिए। आयुष्मान ने जोर देकर आगे कहा, "भाषाएं चाहे अनेक हैं पर दिल एक होने चाहिए।" आयुष्मान की आगामी फिल्म 'अनेक' एक पॉलिटिकल-एक्शन-थ्रिलर फिल्म है। जो भाषा के आधार पर भेदभाव करने जैसे मुद्दे को उठाती है। खासकर के ऐसे देश में जहां हर कुछ किलोमीटर पर बोली और संस्कृति बदलती है।

बीते महीने फिल्म के मेकर्स ने 'अनेक' का ट्रेलर रिलीज किया था। जिसमें आयुष्मान तेलंगाना के एक व्यक्ति के साथ बातचीत करते हुए दिखाई देते हैं। ट्रेलर में आयुष्मान उस आदमी से पूछते हैं कि वह उन्हें नॉर्थ इंडियन क्यों समझता है। तो वह जवाब देते हुए कहता है कि शायद इसलिए क्योंकि उनकी हिंदी अच्छी है, जिस पर आयुष्मान पूछते है, "तो हिंदी तय करती है कि नॉर्थ और साउथ से कौन है?" फिर वे आदमी जवाब नहीं में देता है, तो आयुष्मान कहते है, "तो यह हिंदी के बारे में भी नहीं है!"

आयुष्मान खुराना की 'अनेक' 27 मई, 2022 को रिलीज होगी। जिसका निर्देशन अनुभव सिन्हा कर रहे हैं। इसमें आयुष्मान को एक अंडरकवर पुलिस 'जेशुआ' के रूप में दिखाया गया है जो भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र में शांति बहाल करने के मिशन पर है। नागालैंड की रहने वाली मॉडल एंड्रिया केविचुसा भी इस फिल्म में नजर आएंगी।

Edited By: Vaishali Chandra