मुंबई। वरुण धवन और अनुष्का शर्मा की फ़िल्म सुई धागा ने ओपनिंग वीकेंड में शादनदार प्रदर्शन करते हुए लगभग 36.60 करोड़ का आंकड़ा हासिल कर लिया है। मगर, 2 अक्टूबर से फ़िल्म के सामने एक ऐसी चुनौती आ रही है, जो पहले भी बॉक्स ऑफ़िस पर तहलका मचा चुकी है। 

यह चुनौती है हॉलीवुड फ़िल्म एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर, जो इसी साल रिलीज़ हुई थी और भारत समेत पूरी दुनिया में ज़ोरदार कमाई की थी। ख़ास बात यह है कि हिंदी दर्शकों के बीच मिली अभूतपूर्व लोकप्रियता के चलते इस बार फ़िल्म सिर्फ़ हिंदी भाषा में रिलीज़ की जा रही है। 28 सितम्बर को वरुण धवन-अनुष्का शर्मा की 'सुई धागा' के अलावा विशाल भारद्वाज की 'पटाख़ा' भी रिलीज़ हुई है, जिसकी हालत पहले ही खस्ता है। अगर इनफिनिटी वॉर इस बार भी पहले जैसा दम दिखाती है तो इन दोनों फ़िल्मों के साथ 5 अक्टूबर को रिलीज़ हुई फ़िल्में भी प्रभावित हो सकती हैं। इनमें आयुष्मान खुराना-तब्बू की 'अंधाधुन' और आयुष शर्मा-वरीना हुसैन की 'लवयात्री' शामिल हैं।  एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर के सिर्फ़ हिंदी में होने की वजह से इन बॉलीवुड फिल्मों को चुनौती मिलने की संभावना है।

13 दिनों में जमा कर लिये थे 200 करोड़ से अधिक

पहले फ़िल्म 27 अप्रैल को रिलीज़ हुई थी और 222.69 करोड़ का शानदार कारोबार किया था। देश में इतनी कमाई करने वाली 'एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर' पहली हॉलीवुड फ़िल्म है। इस सुपरहीरो फ़िल्म ने पहले दिन से ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिये थे। 'एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर' को 31.30 करोड़ की शानदार ओपनिंग मिली थी और ओपनिंग वीकेंड में 94.30 करोड़ का बिज़नेस किया था। रिलीज़ के 13 दिनों में ही इनफिनिटी वॉर ने 200.39 करोड़ का ऐतिहासिक कलेक्शन कर लिया था। इससे पहले भारत में सबसे अधिक कमाने वाली फ़िल्म का रिकॉर्ड 'द जंगल बुक' के नाम था, जिसने 188 करोड़ का कलेक्शन बॉक्स ऑफ़िस पर किया था।

'इनफिनिटी वॉर' देश में 2000 से ज़्यादा स्क्रींस पर रिलीज़ की गयी थी, जिसमें से 50 फीसदी स्क्रींस हिंदी, तेलुगु और तमिल में डब फ़िल्मों को दी गयी थीं। फ़िल्म को लेकर पूरे देश में समान रूप से ज़बर्दस्त उत्साह देखा गया था। 'एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर' के लिए दीवानगी को देखते हुए रिलीज़ से पांच दिन पहले ही इसकी एडवांस बुकिंग शुरू कर दी गयी थी। फ़िल्म ने दुनियाभर में अपनी कमाई से आफ़त मचा दी थी। एक बिलियन डॉलर जमा करने वाली सबसे तेज़ फ़िल्म का ख़िताब इसके नाम है। फ़िल्म ने 2.04 बिलियन डॉलर का कलेक्शन दुनियाभर में किया है। वैसे दर्शकों को इसे अगले भाग का बेसब्री से इंतज़ार है, क्योंकि फ़िल्म के क्लाइमैक्स ने ज़बर्दस्त उत्सुकता पैदा कर दी है। आख़िर सुपरहीरोज़ का क्या होगा और क्या वो थैनोस को कभी हरा पाएंगे?

22 सुपरहीरो पर भारी अकेला थैनोस

'एवेंजर्स- इनफिनिटी वॉर', एवेंजर्स सीरीज़ की अगली फ़िल्म है, मगर ख़ास बात ये है कि इस फ़िल्म में मारवल कॉमिक्स के जितने भी सुपर हीरोज़ हैं, सभी इकट्ठा हो गये हैं। एवेंजर्स की टीम इस बार गार्जिंयस ऑफ़ गैलेक्सी के साथ मिलकर थैनोस को रोकने की कोशिश करेगी, जो इनफिनिटी स्टोंस जमा करने की कोशिश में जुटा है। दो इनफिनिटी स्टोंस धरती पर हैं। एक डॉक्टर स्ट्रैंजर के पास है, जबकि दूसरा विज़न के पास। 'इनफिनिटी वॉर' को एंथनी रुसो ने डायरेक्ट किया है। फ़िल्म में आयरनमैन (रॉबर्ट डाउनी जूनियर), थॉर (क्रिस हेम्सवर्थ), हल्क (मार्क रफेलो), कैप्टन अमेरिका (क्रिस इवांस), स्टार-लॉर्ड (क्रिस प्रैट), डॉ. स्ट्रेंज (बेनेडिक्ट कंबरबैच), ब्लैक विडो (स्कारलेट जोहेनसन), स्पाइडरमैन (टॉम हौलेंड) और ब्लैक पैंथर (चैडविक बोज़मन) समेत 22 सुपर हीरोज़ हैं।

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप