Move to Jagran APP

Avengers ने डुबो दिया James Cameron का Titanic, डायरेक्टर ने ऐसे दी बधाई

Avengers Endgame दुनिया की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म बन चुकी है। एवेंजर्स एंडगेम ने सिर्फ़ नौ दिनों 2.19 बिलियन डॉलर की कमाई का रिकॉर्ड बनाया है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 09 May 2019 11:43 AM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 12:56 PM (IST)
Avengers ने डुबो दिया James Cameron का Titanic, डायरेक्टर ने ऐसे दी बधाई

मुंबई। दुनियाभर में अपनी कमाई से हैरान कर रही Avengers Endgame की सफलता से विख्यात फ़िल्ममेकर James Cameron भी प्रभावित हैं। फ़िल्म ने हाल ही में Titanic की कमाई का रिकॉर्ड तहसनहस किया है, जिसके लिए कैमरून ने एवेंजर्स की टीम को बधाई दी है।

loksabha election banner

जेम्स कैमरून ने एक ग्राफिक्स के ज़रिए अपनी भावनाएं ज़ाहिर की हैं। इस सांकेतिक ग्राफिक्स में दिखाया गया है कि एक बड़ा जहाज़ समंदर में एक बड़ी चट्टान से टकरा रहा है। यह चट्टान एवेंजर्स का लोगो है। इस तस्वीर पर लिखा गया है- एक आइसबर्ग ने असली टाइटैनिक को डुबो दिया था। मेरे टाइटैनिक को डुबोने के लिए एवेंजर्स को आना पड़ा। लाइटस्टॉर्म एंटरटेनमेंट में सभी आपकी इस कामयाबी को सलाम कर रहे हैं। आपने साबित किया है कि मूवी इंडस्ट्री ना सिर्फ़ ज़िंदा और सेहतमंद है, बल्कि यह पहले से बहुत विशाल हो चुकी है।

जेम्स कैमरून दुनिया के उन चंद फ़िल्ममेकर्स में शामिल हैं, जिन्होंने तकनीक की मदद से सिल्वर स्क्रीन पर एक अलग दुनिया बसा दी है, जिसकी कल्पना ही रोमांच के अलग मुकाम पर ले जाती है। नब्बे के दशक में आयी रोमांटिक डिज़ास्टर फ़िल्म टाइटैनिक ने उस दौर में तहलका मचा दिया था। इस फ़िल्म में लीड रोल निभाने वाले लियोनार्दो डिकैपरियो और केट विंस्लेट ग्लोबल स्टार बन गये थे। आज भी टाइटैनिक विश्व सिनेमा की प्रमुख फ़िल्मों की लिस्ट में गिनी जाती है। 

बॉक्स ऑफ़िस पर भी टाइटैनिक ने कमाई का नया रिकॉर्ड बनाया था, जिसे कई सालों तक कोई फ़िल्म चुनौती नहीं दे सकी। जेम्स कैमरून की ही अवतार की रिलीज़ तक टाइटैनिक दुनिया की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म थी। अब एवेंजर्स एंडगेम दुनिया की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म बन चुकी है। एवेंजर्स एंडगेम ने सिर्फ़ नौ दिनों 2.19 बिलियन डॉलर की कमाई का रिकॉर्ड बनाया है। जबकि टाइटैनिक ने 2.18 बिलियन डॉलर का लाइफ़ टाइम कलेक्शन किया था।

वहीं, अवतार 2.72 बिलियन डॉलर की कमाई के साथ टॉप पर है। हालांकि जानकार मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में Avengers Endgame दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली फ़िल्म बन सकती है। बता दें कि टाइटैनिक को पीछे छोड़ते ही एवेंजर्स के फ़ैंस ने सोशल मीडिया में जेम्स कैमरून को ट्रोल करना शुरू कर दिया था, जो सुपरहीरो फ़िल्मों के बहुत बड़े आलोचक रहे हैं।

एक इंटरव्यू में कैमरून ने कहा था- ''मुझे आशा है कि जल्द हम एवेंजर्स के ख़ुमार से बाहर निकल जाएंगे। ऐसा नहीं कि मुझे वो फ़िल्में पसंद नहीं हैं, पर ऐसे महामानव, जिनका कोई परिवार नहीं है और जो दो घंटे तक मौत को मात देने वाले स्टंट करते हुए पूरे शहर को तबाह कर देते हैं, उनके अलावा भी दिखाने के लिए बहुत सारी कहानियां हैं।'' वैसे जो दर्शक अवतार और जेम्स कैमरून के फ़ैन हैं, उनके लिए भी ख़ुशख़बरी है। अवतार 2 17 दिसम्बर 2017 को रिलीज़ हो रही है। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.