Move to Jagran APP

Avatar 2: मां के सपने को साकार करने के लिए जेम्स कैमरून ने बनाई दो हजार करोड़ की फिल्म, थिएटर में आएगा भूचाल

Avatar The Way Of Water अवतार द वे ऑफ वाटर 16 दिसंबर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी। लेकिन ये बात शायद ही आप जानते होंगे कि जेम्स कैमरून को 2 हजार करोड़ की फिल्म बनाने का आइडिया अपनी मां के इस छोटे से सपने से आया था।

By Tanya AroraEdited By: Published: Thu, 15 Dec 2022 10:24 PM (IST)Updated: Thu, 15 Dec 2022 10:24 PM (IST)
avatar the way of water director james cameron got inspiration of the film from her mothers dream. Photo Credit/Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। Avatar The Way Of Water: जेम्स कैमरून के निर्देशन में बनी फिल्म 'अवतार - द वे ऑफ वाटर' कल यानी कि 16 दिसंबर को सिनेमाघरों में दस्तक देगी। साल 2009 में आई अवतार के 13 साल के बाद अब इसका दूसरा पार्ट आ रहा है। इस साई-फाई फिल्म की रिलीज से पहले ही इसका बज बन चुका है और फिल्म की एडवांस बुकिंग भी काफी अच्छी है। लेकिन आपको शायद ये नहीं पता होगा कि इतने ग्रैंड स्केल पर फिल्म बनाने के आइडिया जेम्स कैमरून को एक सपने से आया था। ये सपना किसी और ने नहीं, बल्कि उनकी मां ने देखा था। उनकी मां ने अपने सपने में जो भी देखा उसे निर्देशक को कह सुनाया, जिसे सुनकर जेम्स कैमरून को ऐसी प्रेरणा मिली कि उन्होंने दुनिया की सबसे महंगी फिल्मों में से एक फिल्म बना डाली।

loksabha election banner

बड़ी दिलचस्प है जेम्स कैमरून की मां के सपने की कहानी

रिपोर्ट्स की मानें तो जेम्स कैमरून की मां शर्ली कैमरून ने एक सपना देखा था। उन्होंने निर्देशक से बात करते हुए बताया कि उन्होंने अपने सपने में 12 फीट लंबी एक लड़की को देखा है, जोकि नीले रंग की है। उनकी मां ने तो अपने सपने को महज एक कहानी की तरह बताया था, लेकिन मां के सपने को सुनकर जेम्स कैमरून को एक ऐसी फिल्म बनाने का आइडिया आया, जोकि एक ग्रह की कहानी है और वहां 10 से 12 फीट ऊंचे और नीले रंग के लोग रहते हैं, जिसकी शक्ल और सूरत बिलकुल ही अलग है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि जेम्स कैमरून को ये फिल्म बनाने का आइडिया उस समय आया था, जब उन्होंने लियोनार्डो डिकैप्रियो और केट विंसलेट स्टारर फिल्म 'टाइटैनिक' को बनाने के बारे में सोचा भी नहीं था।

अवतार ने तोड़ा था टाइटैनिक का रिकॉर्ड

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अवतार बनाने का आइडिया तो काफी समय से जेम्स कैमरून के दिमाग में था, लेकिन उन्होंने साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म टाइटैनिक बनाई और उसके बाद उन्होंने तीन साल तक अवतार पर काम किया। टाइटैनिक को सिर्फ थिएटर में ऑडियंस ही नहीं मिली, बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी एक बड़ी सफलता मिली। उस समय पर टाइटैनिक ने डोमेस्टिक बॉक्स ऑफिस पर 2460 करोड़ की कमाई की थी और वर्ल्डवाइड इस फिल्म ने 8726 करोड़ कमाया था। टाइटैनिक की सफलता को देखने के बाद हर किसी को यही लगा था कि कोई भी फिल्म लियोनार्डो डिकैप्रियो की इस फिल्म का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएगी। हालांकि ये गलत साबित हुआ और साला 2009 में रिलीज हुई जेम्स कैमरून की ही दूसरी फिल्म 'अवतार' ने टाइटैनिक का रिकॉर्ड ब्रेक किया। अवतार ने पूरी दुनियाभर में 18957 करोड़ के आसपास की कमाई की थी।

अवतार की एडवांस बुकिंग कर रही है कमाल

अवतार की कहानी जेम्स कैमरून ने साल 2006 में लिखी थी, जिसके बाद 2009 में इस फिल्म को रिलीज किया गया। दर्शकों को अवतार: द वे ऑफ वाटर का बेसब्री से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस साई-फाई हॉलीवुड फिल्म की गुरुवार तक पांच लाख से अधिक टिकटें बिक चुकी हैं और लगातार सोल्ड हो रही हैं। फिल्म की एडवांस बुकिंग को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि ये फिल्म दुनियाभर में 52000 से ज्यादा स्क्रीन्स के साथ वीकेंड पर ही 150 मिलियन से 175 मिलियन डॉलर तक की कमाई कर सकती है।

यह भी पढ़ें: Avatar 2 Review: जेम्स कैमरून ने पैंडोरा पर बसायी ऐसी दुनिया, लौटने का दिल नहीं करता...

यह भी पढ़ें: Avatar 2 VS Avengers Endgame: क्या एवेंजर्स एंडगेम का ओपनिंग रिकॉर्ड तोड़ पाएगी अवतार 2, ये हैं टॉप 10 फिल्में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.