नई दिल्ली, जेएनएन। जेम्‍स कैमरून की फिल्‍म अवतार 2 कमाई के नए रिकॉर्ड बनाने के लिए सिनेमाघरों में आने वाली है। माना जा रहा है कि जिस तरह से जेम्‍स कैमरून की अवतार ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे ठीक उसी तरह से उसकी सीक्‍वल फिल्‍म अवतार 2 भी सारे रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त करने के बाद नए रिकॉर्ड स्‍थापित करेगी। हालांकि, फैंस को अभी इस फिल्‍म को देखने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा।

मेकर्स ने इसकी रिलीज डेट आगे बढ़ाते हुए 17 दिसंबर 2021 कर दिया है। जबकि, पहले इसे 18 दिसंबर 2020 में ही रिलीज किया जाना था। जेम्‍स कैमरून की फिल्‍म अवतार के पास विश्‍व में सबसे ज्‍यादा कमाई करने का रिकॉर्ड है। इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए मार्वेल सिनेमैटिक यूनीवर्स की एवेंजर्स एंडगेम सिनेमाघरों में लगातार कमाई करती जा रही है। माना जा रहा है कि कुछ दिनों में ही एवेंजर्स एंडगेम अवतार का रिकॉर्ड तोड़ देगी। ऐसे में एवेंजर्स एंडगेम का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए डिज्‍नी स्टूडियो ने अवतार 2 की घोषणा कर दी है। आइए जानते हैं विश्‍व की टॉप 5 फिल्‍मों के बारे में जिन्‍होंने कमाई के नए रिकार्ड बनाए।

1- अवतार: डिज्‍नी स्‍टूडियो ने 2009 में अवतार फिल्‍म को रिलीज किया था। विश्‍व में कमाई के मामले में यह फिल्‍म अब तक सबसे आगे है। निर्देशन जेम्‍स कैमरून की यह फिल्‍म काल्‍पनिक विज्ञान पर आधारित है। फिल्‍म अवतार का लेखन और डायरेक्‍शन भी जेम्‍स कैमरून ने ही किया था। रिलीज के बाद इस फिल्‍म ने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए विश्‍व की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्‍म बनी थी। इस फिल्‍म ने 2.78 अरब डॉलर की कमाई की थी।

2- एवेंजर्स एंडगेम: मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स की एवेंजर्स सीरीज की यह अंतिम फिल्‍म है। इस फिल्‍म को 26 अप्रैल को रिलीज किया गया है। वैश्विक स्‍तर पर इस फिल्‍म ने सभी फिल्‍मों को पीछे छोड़ दिया है। कमाई के मामले में अब एजेंजर्स एंडगेम से आगे सिर्फ अवतार है। अवतार ने जहां 2.78 अरब डॉलर की सर्वाधिक कमाई की थी। वहीं, एवेजंर्स एंडगेम ने अब तक 2.118 अरब डॉलर की कमाई कर चुकी है। यह फिल्‍म अगले कुछ दिनों में ही अवतार का रिकॉर्ड तोड़ने वाली है।

3- टाइटेनिक: 1997 में रिलीज की गई इस फिल्‍म को जेम्‍स कैमरून ने डायरेक्‍ट किया था। सच्‍ची घटना पर आधारित इस फिल्‍म ने 2.187 बिलियन डॉलर की कमाई की थी। इस फिल्‍म ने लोकप्रियता के मामले सभी रिकॉर्ड अपने नाम किए थे।

4- स्‍टार वार्स द फोर्स अवेकेंस: स्‍टार वार्स फिल्‍म कमाई के मामले में विश्‍व की तीसरी सबसे बड़ी साबित हुई थी। विज्ञान पर आधारित इस फिल्‍म का निर्देशन जेजे अब्राहम ने किया था। स्‍टार वार्स श्रंखला की यह सातवीं फिल्‍म 2015 में रिलीज की गई थी। इस फिल्‍म ने 2.06 बिलियर डॉलर की कमाई की थी।

5- एवेंजर्स इनफिनिटी वार: 2018 में रिलीज हुई इस फिल्‍म को मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स ने बनाया था। यह फिल्‍म एवेंजर्स एंडगेम से पहली की फिल्‍म थी। कमाई के मामले में यह विश्‍व की चौथी फिल्‍म साबित हुई थी। इस फिल्‍म ने वर्ल्‍ड वाइड स्‍तर पर 2.04 बिलियन डॉलर की कमाई की थी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rizwan Mohammad

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस