नई दिल्ली, जेएनएनl दिल्ली में वायु प्रदूषण और स्मॉग लंबे समय से चिंता का विषय रहा है। प्रत्येक बीतते दिन के साथ यह केवल खराब हो रहा है। सोशल मीडिया बॉलीवुड सेलेब्स ने इसपर चिंता जताना शुरू कर दिया हैंl वे राजधानी में अपने भयावह अनुभवों को शेयर कर रहे हैं। हाल ही में अर्जुन रामपाल और उनकी प्रेमिका गैब्रिएला डेमेट्रियड्स ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर दिल्ली के गंभीर वायु प्रदूषण के बारे में लिखा है।

अर्जुन रामपाल और गैब्रिएला डेमेट्रियड्स इन दिनों दिल्ली में हैं और उनके अनुभवों से ऐसा लग रहा है कि दिल्ली का प्रदुषण वाकई बहुत अधिक है।

दिल्ली की असहनीय स्थिति और प्रदूषण के बारे में अर्जुन रामपाल ने लिखा, ‘दिल्ली में हूं, यहां की हवा असहनीय है। दिल्ली बिल्कुल बदहाल हो गई है। सभी ओर प्रदूषण और घना स्मॉग दिख रहा है। लोगों ने मास्क लगा रखा हैं। किसी को जागकर सही काम करने के लिए और कितने आपदाओं की आवश्यकता है? हमें बताएं कि हम गलत हैं। #DelhiBachao।’ दूसरी ओर अर्जुन रामपाल की गर्लफ्रेंड गैब्रिएला डेमेट्रियड्स ने लिखा है कि उनके होटल की खिड़की के बाहर कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था।

वह लिखती है, ‘मैं दिल्ली में होटल की खिड़की से बाहर नहीं देख सकती। जब वे कहते हैं कि यह एक गैस चैंबर है तो यह सच है क्योंकि जब आप बाहर जाते हैं तो यह आपकी आंखों को जला देता है। हमने इस खूबसूरत शहर को क्या कर दिया है? हम मदर नेचर के आगे लालची बनना कब बंद करेंगे। वह हमारे खिलाफ विद्रोह कर रही हैl यह वह नहीं है, जिसके साथ हम लड़ना चाहते हैं। इस बारे में कुछ किया जाना चाहिएl यह बहुत बुरा है, मैं कोई नाटक नहीं कर रही हूंl'

सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार रविवार सुबह दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 410 दर्ज किया गया और पार्टिकुलेट मैटर 10 को 411 पर दर्ज किया गया था, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है। दूसरी ओर पीएम 2.5, 260 पर था।

Posted By: Rupesh Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस