Move to Jagran APP

कैंसर से बचने को एंजेलीना ने हटवाए स्तन

हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलीना जोली ने स्तन कैंसर से बचने के लिए ऑपरेशन करवाया है। जिसके लिए वे डबल मासटेकटॉमी ऑपरेशन की प्रकिया से गुजरी हैं। मासटेकटॉमी में स्तन को आंशिक या पूरी तरह से हटा दिया जाता है। एंजेलीना ने न्यूयॉर्क टाइम्स में लिखे लेख में मासटेकटॉमी करवाने की सूचना देने के साथ-साथ इसकी वज

By Edited By: Published: Tue, 14 May 2013 03:59 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2013 05:39 PM (IST)

न्यूयार्क। हॉलीवुड अभिनेत्री एंजेलीना जोली ने स्तन कैंसर से बचने के लिए ऑपरेशन करवाया है। जिसके लिए वे डबल मासटेकटॉमी ऑपरेशन की प्रकिया से गुजरी हैं। मासटेकटॉमी में स्तन को आंशिक या पूरी तरह से हटा दिया जाता है।

loksabha election banner

37 वर्षीय एंजेलीना ने न्यूयॉर्क टाइम्स में लिखे लेख में मासटेकटॉमी करवाने की सूचना देने के साथ-साथ इसकी वजह के बारे में बताया है। उन्होंने लिखा है, डॉक्टरों का अनुमान है कि मुझे स्तन कैंसर होने का खतरा 87 फीसद और गर्भाशय कैंसर का खतरा 50 फीसद है। इसलिए मैंने सक्रियता दिखाते हुए जोखिम को कम-से-कम करने के लिए यह कदम उठाया। उन्होंने बताया कि मासटेकटॉमी की प्रक्रिया इस साल फरवरी में शुरू होकर अप्रैल में खत्म हुई है।

माई मेडिकल चॉइस हेडिंग से लिखे इस लेख में जोली ने लिखा है कि उनकी मां लगभग एक दशक तक कैंसर से लड़ती रहीं और 56 साल की आयु में इसी बीमारी से उनकी मौत हो गई। उन्होंने आगे लिखा है, मैं यह सुनिश्चित करना चाहती हूं कि यह बीमारी मेरे बच्चों से उनकी मां न छीन पाए। लेकिन, सचाई यह है कि मेरे शरीर में एक खराब जीन बीआरसीए1 है, जो स्तन कैंसर या गर्भाशय कैंसर के खतरे को बहुत बढ़ा देता है।

गौरतलब है कि जोली काफी समय से अपने प्रेमी और हॉलीवुड अभिनेता ब्रैड पिट के साथ रह रही हैं। जोली तीन बच्चों की बायलॉजिकल मां हैं, जबकि तीन बच्चों को उन्होंने गोद भी लिया है।

उन्होंने कहा कि जब मुझे अपनी सचाई के बारे में पता चला तो मैंने 9 हफ्ते तक चलने वाली जटिल डबल मासटेकटॉमी की प्रक्रिया से गुजरने का फैसला किया। एंजेलीना ने बताया कि डबल मासटेकटॉमी कराने के बाद उन्हें स्तन कैंसर होने का जोखिम 87 फीसद से घटकर 5 फीसद रह गया है।

वह कहती हैं, मैं खुद को सशक्त महसूस कर रही हूं कि मैंने यह फैसला लिया और इससे मेरे स्त्रीत्व में किसी तरह की कमी नहीं आई है। उन्होंने आगे लिखा है कि मुझे उम्मीद है कि जो भी महिलाएं इसे पढ़ेंगी, उन्हें पता चलेगा कि उनके पास क्या विकल्प हैं। मैं हर महिला को प्रोत्साहित करना चाहती हूं, खासकर उन्हें जिनके परिवार में स्तन या गर्भाशय कैंसर का इतिहास रहा है। वे इस बारे में जागरूक बनें और मेडिकल एक्सप‌र्ट्स से मिलें, जो उनकी जिंदगी के इस पहलू पर मददगार साबित हो सकते हैं। इसके बाद वे जागरूक होकर अपने विकल्प का फैसला करें।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.