Move to Jagran APP

अमिताभ बच्चन ने अफगानिस्तान में युद्ध के बीच की थी 'खुदा गवाह' की शूटिंग, काफी नाराज हुईं थीं मां तेजी बच्चन

घटना साल 1991-92 की है जब अमिताभ एक्ट्रेस श्रीदेवी के साथ अपनी फिल्म खुदा गवाह की शूटिंग के लिए अफगानिस्तान पहुंचे थे। तत्कालीन राष्ट्रपति नजीबुल्लाह की बेटी ने अपने पिता से गुजारिश की थी कि वो मुजाहिदीन से एक दिन के लिए लड़ाई रोकने की दरख्वास्त करें।

By Ruchi VajpayeeEdited By: Published: Mon, 16 Aug 2021 03:22 PM (IST)Updated: Mon, 16 Aug 2021 03:22 PM (IST)
अमिताभ बच्चन ने अफगानिस्तान में युद्ध के बीच की थी 'खुदा गवाह' की शूटिंग, काफी नाराज हुईं थीं मां तेजी बच्चन
Image Source: Khuda Gawah Poster on Social media

नई दिल्ली, जेएनएन। मेगास्टार अमिताभ बच्चन की फैन फॉलोइिंग देश के साथ-साथ विदेश में भी जबरदस्त है। फैन्स बिग बी की एक झलक पाने को बेताब रहते हैं। इसकी एक बानगी पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान में भी देखने को मिली। जब अमिताभ बच्चन अपनी फिल्म खुदा गवाह की शूटिंग के लिए वहां पहुंचे थे।

loksabha election banner

घटना साल 1991-92 की है जब अमिताभ एक्ट्रेस श्रीदेवी के साथ अपनी फिल्म खुदा गवाह की शूटिंग के लिए अफगानिस्तान  पहुंचे थे। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो तत्कालीन राष्ट्रपति नजीबुल्लाह की बेटी ने अपने पिता से गुजारिश की थी कि वो मुजाहिदीन से एक दिन के लिए लड़ाई रोकने की दरख्वास्त करें।

 राष्ट्रपति नजीबुल्लाह ने बेटी के कहने पर मुजाहिदीन से कहा था कि 'बच्ची चाहती थी कि अमिताभ बच्चन जैसा इतना बड़ा स्टार भारत से अफ़ग़ानिस्तान आया है ऐसे में यदि लड़ाई बंद रहेगी तो वो शहर में घूम पाएंगे और लोग भी उन्हें देख पाएंगे।'

इस बात का खुलासा भारत में अफगानिस्तान के राजदूत रहे शाइदा मोहम्मद अब्दाली ने एक इंटरव्यू के दौरान किया था, उन्होंने बताया कि अफगानिस्तान में अमिताभ बच्चन को बहुत से लोग चाहने हैं। दरअसल राष्ट्रपति नजीबुल्लाह हिन्दी फिल्मों के फैन थे और बिग बी को अफगानिस्तान में शाही सम्मान से नवाजा गया था।

1992 में रिलीज हुई फिल्म 'खुदा गवाह' की तकरीबन एक महीने तक शूटिंग अफगानिस्तान के काबुल और मजार-ए-शरीफ़ में हुई थी। हालांकि इस दौरान अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन और श्रीदेवी की मां को अपने बच्चों की चिंता सता रही था। तेजी बच्चन तो फिल्मेकर्स पर काफी खफा भी हुईं थि कि अगर अनके बच्चों को कुछ हो गया तो।

अफगानिस्तान में अमिताभ बच्चन को एक झलक देखने के लिए शूटिंग पर भारी भीड़ उमड़ा करती थी। बताते हैं कि लोग शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन की एक नजर देखने के लिए सुरक्षाकर्मियों से लाठियां खाते थे मगर शूटिंग छोड़कर नहीं जाते थे.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.