Move to Jagran APP

Amitabh Bachchan-Rekha: जब अमिताभ और रेखा की केमिस्ट्री ने पर्दे पर लगाई आग, चंद फिल्मों से मचाया तहलका

Amitabh Bachchan-Rekha Popular Films रेखा और अमिताभ बच्चन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की ऐसी सुपरहिट जोड़ी हैं जिन्हें फैंस हमेशा याद रखेंगे। दोनों की कमेस्ट्री ने पर्दे पर ऐसा तहलका मचाया कि चंद फिल्मों में साथ काम करके रेखा और अमिताभ बच्चन सुपरहिट जोड़ी बन गए। हालांकि सिलसिला के बाद ये जोड़ी फिर कभी साथ नजर नहीं आई। हालांकि इनके अंदाज ने इन्हें सदाबहार बना दिया।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraPublished: Tue, 10 Oct 2023 10:16 AM (IST)Updated: Tue, 10 Oct 2023 10:16 AM (IST)
अमिताभ बच्चन और रेखा फिल्म्म, (X Images)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन और रेखा की जोड़ी ने सिल्वर स्क्रीन पर हमेशा कहर ढहाया है। दोनों की केमिस्ट्री उनकी एक्टिंग में  जान डाल देती है। यही वजह है कि मजह चंद फिल्में करके ही रेखा और अमिताभ बच्चन सुपरहिट जोड़ी बन गए। हालांकि, दोनों ने गिनती की ही फिल्मों में काम किया।

loksabha election banner

रेखा और अमिताभ बच्चन को साथ देखने की फैंस आज भी आस लगाए बैठे है। असल जिंदगी में इनके बिछड़ने और रुपहले पर्दे पर मिलने की कहानी ने हमेशा अपना जादू बिखेरा है। आइए ऐसी ही कुछ फिल्मों की ओर नजर डालते हैं, जिन्होंने रेखा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी को आज भी एवरग्रीन बनाया है...

यह भी पढ़ें- Amitabh Bachchan Birthday: चार्ली चैपलीन को पछाड़कर बिग बी ने जीता था ये खिताब, क्या आपको पता है उनकी ये कला

दो अनजाने (1976)

ये पहली फिल्म थी, जिसमें रेखा और अमिताभ बच्चन साथ नजर आए थे, लेकिन इससे पहले दोनों एक और फिल्म में साथ काम कर रहे थे, जो कभी रिलीज नहीं हो पाई। दो अनजाने में रेखा और अमिताभ बच्चन लीड रोल में थे। दोनों ने एक मिडिल क्लास कपल की भूमिका निभाई थी, जिनकी जिंदगी में कड़वाहट तब आ जाती है, जब प्यार के बीच लालच आ जाता है। रेखा और अमिताभ बच्चन  के अलावा फिल्म में प्रेम चोपड़ा भी शामिल थे।

मुकद्दर का सिकंदर (1978)

रेखा और अमिताभ बच्चन की इस फिल्म को कल्ट फिल्म का दर्जा मिला। मुकद्दर का सिकंदर में अमिताभ के रौबदार किरदार और रेखा की अदायगी को दर्शकों ने खूब पसंद किया। रेखा और अमिताभ बच्चन पर फिल्माया गया मुकद्दर का सिकंदर का गाना सलाम-ए-इश्क मेरी आज भी बेहद पॉपुलर है। फिल्म में रेखा और अमिताभ बच्चन के साथ विनोद खन्ना और राखी भी शामिल थे।

मिस्टर नटवरलाल (1979)

मिस्टर नटवरलाल में भी रेखा और अमिताभ बच्चन  की जोड़ी को खूब पसंद किया गया। फिल्म में इनके अलावा अजीत, कादर खान और अमजद खान भी अहम किरदारों में थे। मिस्टर नटवरलाल की कहानी बदले के इर्द-गिर्द घूमती है। फिल्म में एक्शन के साथ- साथ कॉमेडी का तड़का भी शामिल है।

सुहाग (1979)

मनमोहन देसाई के डायरेक्शन में बनी सुहाग एक मसाला एंटरटेनर है। फिल्म में रेखा और अमिताभ बच्चन के साथ शशि कपूर, परवीन बाबी, अमजद खान और निरूपा रॉय शामिल है। सुहाग के गाने तेरी रब ने बना दी जोड़ी और ओ शेरावाली खूब पॉपुलर हुए थे।  

यह भी पढ़ें: KBC 15: ग्रेजुएशन में फेल हो गए थे अमिताभ बच्चन, गिरते-पड़ते पास किया फिजिक्स का एग्जाम, मुश्किल में कटे 3 साल

सिलसिला (1981)

सिलसिला, रेखा और अमिताभ बच्चन की सबसे पॉपुलर फिल्म है। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कमाई नहीं कर पाई थी, लेकिन रेखा और अमिताभ बच्चन की यादगार फिल्म है। सिलसिला के बाद ये सुपरहिट जोड़ी फिर कभी साथ नजर नहीं आई। लव ट्रायंगल पर बनी सिलसिला में जया बच्चन, संजीव कपूर और शशि कपूर भी अहम किरदारों में थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.