नई दिल्ली, जेएनएन। सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और एक्ट्रेस जया बच्चन की शादी को 47 साल हो गए हैं। अमिताभ बच्चन ने शादी की 47वीं एनिवर्सरी पर सोशल मीडिया पर भी जया बच्चन के साथ फोटो शेयर की है। अक्सर अमिताभ, जया बच्चन के साथ की कहानियां और फोटो शेयर करते रहते हैं। दोनों काफी खुश हैं और दोनों ने फिल्म जगत से लेकर राजनीतिक जगत में कई मुकाम हासिल किए हैं। उनके निजी जीवन के साथ उनकी संपत्ति की भी कई बार चर्चा होती है, ऐसे में जानते हैं कि अमिताभ और जया बच्चन के पास कितनी संपत्ति है...

1000 करोड़ के हैं मालिक

जया बच्चन की ओर से पिछले साल राज्यसभा चुनाव में नामांकन भरने के दौरान संपत्ति का ब्यौरा दिया था। इस ब्यौरे में जया बच्चन ने अमिताभ और अपनी संपत्ति के बारे में बताया था। जया बच्चन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, अमिताभ बच्चन और जया बच्चन के पास 460 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है और दोनों की चल संपत्ति 540 करोड़ है। वहीं साल 2012 में दिए गए हलफनामे से तुलना करें तो उनकी संपत्ति में काफी बढ़ोतरी हुई है। साल 2012 में उन दोनों की कुल अचल संपत्ति 152 करोड़ रुपये थी, जो अब 460 करोड़ थी। वहीं 2018 तक दोनों की चल संपत्ति 540 करोड़ थी, जो 2012 में 343 करोड़ रुपये थी।

संपत्ति में क्या है शामिल?

इस हलफनामे के अनुसार, उन दोनों के पास 12 गाड़ियां हैं जिनकी कीमत 13 करोड़ है। इसमें पोर्शे, रेंज रोवर, मर्सडीज़ के अलावा इनमें एक टाटा नैनो और ट्रैक्टर भी शामिल हैं। अमिताभ के पास 3.4 करोड़ रुपये और जया बच्चन के पास 51 लाख रुपये की घड़ियां हैं। बच्चन दंपति के पास 9 लाख का एक पेन भी है। जया-अमिताभ के पास नोएडा, अहमदाबाद, गांधीनगर, पुणे और भोपाल में रिहायशी प्रॉपर्टी है। वहीं परिवार का फ्रांस के ब्रिग्नोगन प्लेज में 3,175 स्कॉयर मीटर का एक प्लॉट भी है। जया बच्चन के पास लखनऊ और अमिताभ के पास बाराबंकी में कृषि योग्य जमीन है।

स्टूडियो में सफाई और चाय बनाने का काम करते थे अभिषेक बच्चन, इस एक्टर के यहां ड्राइवर भी रहे

शपथ पत्र के मुताबिक इनके पास 62 करोड़ रुपये की सोने की ज्वैलरी भी है। वहीं साल 2015 में फोर्ब्स के अनुसार, अमिताभ बच्चन की संपत्ति 33.5 मिलियन डॉलर थी। उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति के दौरान भी कहा था कि वो अपनी संपत्ति को अपने दोनों बच्चों में बराबर बाटेंगे।

 

Posted By: Mohit Pareek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस