मुंबई। भारत रंगों का देश है और होली रंगों का पर्व। हिंदी सिनेमा ने भी होली फेस्टिवल्स के रंग को बखूबी अपनी  कहानियों और गीतों में घोला है। कई फ़िल्मों में तो होली को केंद्र में रख कर न सिर्फ कथानक बल्कि Holi Songs गीत भी रचे गए । इस साल होली 21 मार्च को है। 

आइये जानते हैं बॉलीवुड के इतिहास की 7 सर्वाधिक पॉपुलर होली सांग्स जिसकी धूम समय, काल और जेनेरेशन से परे है। बच्चे-बूढ़े, युवा, महिलाएं-पुरुष सभी एक मस्ती में इन गीतों को सुनते, गाते और दोहराते हैं। इससे पहले की हम अतीत की गहराइयों में जाकर होली से जुड़े नगमों को तलाशें, इसी कड़ी में फ़िल्म 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया' के इस होली के गीत को सुना जा सकता है। 

'शोले' (1975) फ़िल्म का गीत ''होली के दिन दिल खिल जाते हैं....." होली पर जैसे सबसे पॉपुलर गीतों में से एक है। हर साल यह गीत इस दिन एक एंथम की तरह बजता है और सब जैसे होली की मस्ती में डूब जाते हैं। '' 

आज न छोड़ेंगे... हम तेरी चोली, खेलेंगे हम होली" फ़िल्म 'कटी पतंग' (1970 ) से इस सदाबहार गीत को ही ले लीजिये। भला इसकी मस्ती और अल्हड़पन से कौन बच सकता है। लीजिये आप भी सुनिए- 

1981 में आई फ़िल्म 'सिलसिला' का यह गीत "रंग बरसे भीगे चुनर वाली, रंग बरसे" का तो मिजाज़ ही अलग है। होली की छेड़छाड़ और मस्ती को सलीके से बयां करता और अमिताभ-रेखा, जया- संजीव कुमार पर फिल्माया यह गीत खूब गाया-सुना जाता है। आप भी सुनिए- 

हाल के वर्षों की बात करें तो अमिताभ बच्चन- हेमामालिनी पर फिल्माया "होली घेरे रघुवीरा......." फ़िल्म 'बागबां' (2003) से एक पॉपुलर गीत है। 

साल 2000 में आई शाह रुख़-ऐश्वर्या की 'मोहब्बतें' फ़िल्म से "सोणी सोणी" सांग कौन भूल सकता है। इस गीत ने जैसे होली को फिर से रिवाइव कर दिया।

ठीक इसी तरह साल फ़िल्म 'ये जवानी है दीवानी' से "बलम पिचकारी .......जो तूने मुझे मारी" यह होली गीत भी काफी पॉपुलर रहा। 

तो ये थे बॉलीवुड से 7 चुने हुए होली के गीत। वैसे इन गीतों में से आपका सबसे फेवरेट गीत कौन सा है? इन गीतों के साथ होली का आनंद उठाएं, इस बार भी होली आप सबके जीवन में खुशियों के तमाम रंग लेकर आये। हैप्पी होली!

Posted By: Hirendra J

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप