Move to Jagran APP

Box Office: आज से चीन में अक्षय कुमार का 'टॉयलेट संग्राम' , पहले ही बना दिया ये रिकॉर्ड

चीन में हाल के वर्षों में दंगल, सीक्रेट सुपरस्टार, बजरंगी भाईजान, हिंदी मीडियम और बाहुबली 2 रिलीज़ हुई हैं l

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 01:11 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jun 2018 09:45 AM (IST)
Box Office: आज से चीन में अक्षय कुमार का 'टॉयलेट संग्राम' , पहले ही बना दिया ये रिकॉर्ड
Box Office: आज से चीन में अक्षय कुमार का 'टॉयलेट संग्राम' , पहले ही बना दिया ये रिकॉर्ड

मुंबई। अक्षय कुमार और भूमि पेडणेकर की फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा आज आठ जून से चीन में रिलीज़ हो गई । श्री नारायण सिंह के निर्देशन में बनी ये फिल्म प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभिनय के समर्थन में घर घर टॉयलेट बनवाने की कहानी पर बनी थी ।

prime article banner

चीन में फिल्म का नाम - 'टॉयलेट हीरो' रखा गया है l चीन  में फिल्म को 11 हजार 500 स्क्रीन्स में रिलीज़ किया जा रहा है l फिल्म के चीन में 58 हजार शो तो होने की उम्मीद है l ये अपने आप ये एक रिकॉर्ड है l अब तक हिंदी मीडियम और बजरंगी भाईजान को भी इतनी स्क्रीन्स नहीं मिली थी l पिछले साल अगस्त में आई श्री नारायण सिंह निर्देशित टॉयलेट एक प्रेम कथा एक ऐसे आदमी की कहानी थी जिसकी बीवी शादी के बाद इसलिए घर छोड़ कर भाग जाती है क्योंकि उसके घर में टॉयलेट नहीं होता। बाद में पिता और समाज के ख़िलाफ़ जा कर वो आदमी घर में टॉयलेट बनवाता है।

11 अगस्त 2017 को रिलीज़ हुई टॉयलेट एक प्रेम कथा ने घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर 13 करोड़ 10 लाख रूपये से ओपनिंग ली थी और 134 करोड़ 22 लाख रूपये से कुल कलेक्शन किया ।आमिर खान के बसे बसाये मार्केट यानि चीन में अब भारतीय फिल्मों की तेज़ी से पहुंच होती जा रही है । आमिर ने दंगल और सीक्रेट सुपरस्टार के जरिये हाल के वर्षों में झंडे गाड़े हैं। सलमान खान की बजरंगी भाईजान, इरफ़ान की हिंदी मीडियम और प्रभास की बाहुबली 2 ने भी चीन को भारतीय फिल्मों का स्वाद चखाया है।

यूनाइटेड नेशंस एनवायर्नमेंट प्रोग्राम (संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम) ने फिल्म ''टॉयलेट एक प्रेम कथा'' की सराहना की थी । यूनाइटेड नेशंस विश्व की प्रतिष्ठित संस्था है, जो पूरी दुनिया में पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। इसलिए सिनेमा के माध्यम से स्वच्छता और शौचालय को लेकर संदेश और जागरूक करने वाली फिल्म की यूनाइटेड नेशंस ने ट्विटर पर तारीफ की है। फिल्म ''टॉयलेट एक प्रेम कथा'' केशव (अक्षय कुमार) और जया (भूमि पेडनेकर) की लवस्टोरी पर आधारित है। जया की शादी केशव से होती है पर जब उसे पता चलता है कि ससुराल में शौचालय नहीं है तो वो अपने पति से शौचालय बनवाने की बात करती है। वह प्रण लेती है कि जब तक घर में शौचालय नहीं होगा वो ससुराल वापस नहीं आएगी। आखिरकार केशव के घर में शौचालय बनवाना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Video: टॉयलेट एक प्रेम कथा, फिर से, इस बार ऐसे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.