Move to Jagran APP

Ajay Devgn Top Performances: 'ओमकारा' से लेकर 'दृश्यम 2' तक, इन फिल्मों में दिखी अजय देवगन की टॉप परफॉर्मेंस

Ajay Devgn Top Performances बॉलीवुड के सुपरस्टार अजय देवगन ने अपने करियर में अब तक कई ऐसी फिल्में दी हैं जिसने बतौर हीरो उनकी अलग छवि ऑडियंस के माइंड में बनाई हो। आज इस अभिनेता का जन्मदिन है। इस मौके पर जानेंगे उनकी टॉप परफॉर्मेंस वाली फिल्मों के बारे में।

By Karishma LalwaniEdited By: Karishma LalwaniPublished: Sun, 02 Apr 2023 01:07 PM (IST)Updated: Sun, 02 Apr 2023 03:04 PM (IST)
Ajay Devgn Top Performances: 'ओमकारा' से लेकर 'दृश्यम 2' तक, इन फिल्मों में दिखी अजय देवगन की टॉप परफॉर्मेंस
Still Images of Ajay Devgn. Photo Credit: Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। Ajay Devgn Top Performances: फिल्म 'फूल और कांटे' से एक्टिंग क्षेत्र में करियर की शुरुआत करने वाले अजय देवगन आज हर घर में जाना माना नाम बन चुके हैं। पिछले कुछ समय से उनकी फिल्में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

loksabha election banner

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में जब अच्छी फिल्मों का अकाल पड़ा था, तब अजय देवगन ऐसी कई फिल्मों में नजर आए, जिसने दर्शकों को ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। हालांकि, उनकी लेटेस्ट रिलीज 'भोला' बॉक्स ऑफिस पर औसत कमाई कर रही है। आज यह स्टार अपना 54वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहा है। इस मौके पर एक नजर डालते हैं उनकी अब तक की टॉप परफॉर्मेंस वाली फिल्मों पर।

आरआरआर

इस लिस्ट में सबसे पहले बात करेंगे हाल ही में ऑस्कर जीतने वाली फिल्म 'आरआरआर' की। यह भले ही अजय देवगन की लीड एक्टर वाली फिल्म नहीं थी। मूवी में उन्होंने मात्र 10-15 मिनट का रोल किया था, लेकिन उनका छोटे से किरदार ने भी करोड़ों का दिल जीत लिया। फिल्म में उन्होंने अल्लूरी सीताराम राजू के पिता की भूमिका निभाई।

ओमकारा

विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी 'ओमकारा' में अजय देवगन ने उम्दा एक्टिंग की थी। यह फिल्म उनकी बेहतरीन फिल्मों में से एक है। मूवी में उन्होंने ओमकारा शुक्ला का किरदार निभाया था, जो कि डॉली यानी कि करीना कपूर से बेहद प्यार करता है।

गोलमाल

'गोलमाल' फ्रेंचाइजी में बनी अब तक की सभी फिल्में अजय देवगन के करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक साबित हुई हैं। इस मूवी ने न सिर्फ अजय देवगन की इमेज को तोड़ा, बल्कि कॉमेडी रोल निभाने वाले हीरो की लिस्ट में उनका नाम शामिल कर दिया। अभिनेता के पास यह मूवी एक ऐसे समय में आई, जब उनकी फिल्में लाइन से फ्लॉप हो रही थीं। 'गोलमाल' में गोपाल का किरदार निभाकर अजय देवगन ने अपने करियर को हिट फिल्मों की दिशा की ओर मोड़ा।

गंगाजल

प्रकाश झा की अवॉर्ड विनिंग फिल्म 'गंगाजल' में अजय देवगन ने टफ और निडर पुलिस ऑफिसर अमित कुमार का रोल प्ले किया था। यह किरदार भी अजय देवगन द्वारा निभाए गए अब तक के कैरेक्टर में से बेहतरीन माना जाता है।

सिंघम और सिघम रिटर्न्स

'सिंघम' और 'सिंघम रिटर्न्स' में अजय देवगन की एक्शन भरी दमदार अदाकारी देखने को मिलेगी। मूवी में अजय ने बाजीराव सिंघम नाम का कैरेक्टर प्ले किया था, जो गलत और भ्रष्टाचार करने वालों के सख्त खिलाफ है। बड़े पर्दे पर ऑडियंस ने अजय को इस लुक में काफी पसंद किया था।

खाकी

यह पहली बार था जब अजय देवगन ने निगेटिव किरदार को सिल्वर स्क्रीन पर निभाया था। मल्टीस्टारर इस मूवी में अजय की परफॉर्मेंस पूर्व पुलिस अधिकारी यशवंत अंग्रे की थी।

दे दे प्यार दे

हिट फिल्मों की गारंटी बन चुके अजय देवगन की झोली में 'दे दे प्यार दे' भी है। यह वह फिल्म है, जिसने रोमांस और आजकल के प्यार को लेकर कई धारणाएं तोड़ी हैं। फिल्म में अजय ने एक ऐसा किरदार निभाया, जो अपनी बेटी की उम्र की लड़की को दिल दे बैठता है।

वन्स अपोन ए टाइम इन मुंबई

इस फिल्म में एक बार फिर अजय देवगन ने ग्रे शेड कैरेक्टर प्ले किया था। उनके किरदार मिर्जा को जितना पसंद किया गया, उतना ही पसंद व्हाइट शर्ट पैंट में उसकी ड्रेसिंग को भी किया गया था। अजय देवगन ने एक बार फिर साबित किया कि वह निगेटिव कैरेक्टर को बखूबी निभा सकते हैं।

प्यार तो होना ही था

रिपोर्ट्स के अनुसार, इस मूवी को करने के दौरान अजय देवगन, काजोल को डेट कर रहे थे। शायद यही वजह रही होगी कि फिल्म में दोनों की केमेस्ट्री भी उभर कर सामने आई। मूवी में अजय ने शेखर का किरदार निभाया था, जो शातिर चोर है और ढेर सारे पैसे कमाना चाहता है। ऑडियंस ने उन्हें इस अंदाज में भी काफी पसंद किया।

दृश्यम 2

अजय देवगन की बेहतरीन परफॉर्मेंस वाली फिल्मों में 'दृश्यम 2' को कैसे भूला जा सकता है। नवंबर 2022 में रिलीज हुई इस मूवी में अभिनेता ने विजय सलगांवकर का कैरेक्टर प्ले किया, जो परिवार को बचाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है। मूवी और परफॉर्मेंस, दोनों को ही बहुत पसंद किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.