मुंबई। फिल्म दीवार का ये फेमस डायलॉग ‘जाओ पहले उस आदमी के साइन लेकर आओ...’ तो सभी को याद होगा। तब अमिताभ बच्चन ने शशि कपूर के सामने ये शर्त रखी थी और अब ऐसा ही उनके बहू ऐश्वर्या राय बच्चन ने किया है, अपने ज़माने की दो मशहूर फिल्मों के रीमेक में काम करने को लेकर।

आपको याद होगा कि ऐश्वर्या बच्चन ने कुछ महीने पहले ये माना था कि उन्हें अपने ज़माने की दो मशहूर फिल्में यानि रात और दिन व वो कौन थी? के रीमेक में काम करने के लिए ऑफ़र आया है लेकिन अभी तक उन्होंने कोई सहमति नहीं दी है। ख़बर है कि ऐश इन दोनों फिल्मों में काम करना चाहती हैं लेकिन निर्माता की तरफ़ से पूरी तरफ़ फिल्म के ऑफिशियल राइट्स ले आने के बाद। ऐश ने हाल ही में एक बातचीत में कहा कि इन दोनों फिल्मों के रीमेक का आइडिया उन्हें पसंद आया है। साठ के दशक की इन फिल्मों को लेकर उनके मन में बहुत आदर है। लेकिन उन्होंने निर्माता से कहा है कि वो पहले इस फिल्म के अधिकार ले कर आये और उसके बाद ही कोई बात बनेगी। ऐश्वर्या के मुताबिक अब ठीक रहा तो उन्हें नर्गिस जी का रोल( रात और दिन वाला ) करने में कोई हिचकिचाहट नहीं है। जब वो संजय दत्त के साथ फिल्म शब्द में काम कर रही थीं तब संजू ने उनसे कहा था कि अगर रात और दिन फिर से बनती हैं वो मैं ही नर्गिस वाला रोल करूं। ऐसा करने में मुझे ख़ुशी होगी।

साल 1967 में आई 'रात और दिन ' को सत्येन बोस ने निर्देशित किया था और इस फिल्म में प्रदीप कुमार, नर्गिस दत्त और फ़िरोज़ खान ने बेहतरीन रोल निभाया था। रात और दिन को भारतीय सिनेमा की कुछ बेहतरीन क्लासिक फिल्मों में गिना जाता है। फिल्म में नर्गिस ने वरुणा नाम की ऐसी महिला का किरदार निभाया था, जो मल्टीपल पर्सनालिटी डिसॉडर से ग्रसित होती है। वो दिन में एक साधारण घरेलू महिला होती है और रात में कोलकाता की सड़कों पर निकल जाती है, क्लबों में नाचती है और सुबह सब भूल जाती है। नर्गिस दत्त को इसी फिल्म में उनके जबरदस्त अभिनय के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला था। ऐश को साल 1964 में राज खोसला के निर्देशन में बनी वो कौन थी? के लिए भी अप्रोच किया गया है। अपने ज़माने की बेहतरीन सस्पेंस फिल्म में मनोज कुमार और साधना ने काम किया था।

फिल्म ज़ज्बा से पांच साल बाद वापसी करने वाली ऐश्वर्या राय बच्चन ने सरबजीत और ऐ दिल है मुश्किल में भी काम किया और हाल ही में उनकी फिल्म फन्ने खान रिलीज़ हुई थी। ऐश्वर्या ने सरोगेसी की एक कहानी जैसमीन में भी काम करने के लिए हां कही थी। ऐश के मुताबिक उन्होंने इस फिल्म के मेकर्स से कहा है कि वो इस कहानी को दोबारा से लिख कर लायें। ऐश्वर्या, अनुराग कश्यप की फिल्म गुलाब जामुन में काम करने को तैयार हो गई हैं। इस फिल्म में उनके साथ अभिषेक बच्चन भी होंगे। दोनों ने साल 2010 में आख़िरी बार मणिरत्नम की फिल्म रावण में काम किया था।

यह भी पढ़ें: …तो बस इतने दिन बाद हो रही है कपिल शर्मा की छोटे पर्दे पर वापसी

Posted By: Manoj Khadilkar