Move to Jagran APP

एक्ट्रेस Divyanka Tripathi ने इंटरव्यू में की दिल खोलकर बात, बताया सेट पर कई बार हो जाती हैं भावुक

ऐसे गाने कम मिलते हैं जिनमें कहानी सुनाने का मौका मिले। इस म्यूजिक वीडियो में पंजाबी दुल्हन बनी हूं। मैंने इसमें जो शादी का जोड़ा पहना है वह मैंने खुद डिजाइनर के साथ जाकर खरीदा है जैसे लड़कियां अपनी शादी का जोड़ा सोच-समझकर बनवाती हैं।

By Vaishali ChandraEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 11:34 AM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 11:34 AM (IST)
एक्ट्रेस Divyanka Tripathi ने इंटरव्यू में की दिल खोलकर बात, बताया सेट पर कई बार हो जाती हैं भावुक
Actress Divyanka Tripathi social media image, Instagram

प्रियंका सिंह, मुंबई। टीवी जगत की पसंदीदा बहू दिव्यांका त्रिपाठी बीते दिनों गायिका असीस कौर के म्यूजिक वीडियो ‘बाबुल दा वेहदा’ में दुल्हन के किरदार में नजर आईं। म्यूजिक वीडियो के जरिए दर्शकों के सामने आने का मौका मिलने से खुश दिव्यांका से प्रियंका सिंह ने की बातचीत।

loksabha election banner

दर्शकों के सामने अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए क्या म्यूजिक वीडियो एक अच्छा जरिया बनता जा रहा है?

हां, लेकिन मेरे लिए इस गाने को चुनने के पीछे की वजह यह रही कि इसमें एक कहानी भी है। ऐसे गाने कम मिलते हैं, जिनमें कहानी सुनाने का मौका मिले। इस म्यूजिक वीडियो में पंजाबी दुल्हन बनी हूं। मैंने इसमें जो शादी का जोड़ा पहना है, वह मैंने खुद डिजाइनर के साथ जाकर खरीदा है, जैसे लड़कियां अपनी शादी का जोड़ा सोच-समझकर बनवाती हैं, वैसे ही मैंने भी इसे बनवाया है। सेट पर विदाई वाले सीन में मैं कई बार भावुक भी हो गई थी। जहां तक बात दर्शकों के बीच बने रहने की है तो यह वाकई अच्छा जरिया है। मेरे एक प्रोजेक्ट की शूटिंग शुरू होने वाली थी, लेकिन कोरोना पाबंदियों की वजह से वह रुक गया। इस वक्त का इस्तेमाल अच्छा कंटेंट देखने में बिता रही हूं। एक अच्छा एक्टर बनने के लिए जो होमवर्क करना चाहिए, वह कर रही हूं।

टीवी शो में सौम्य किरदार तो वहीं रियलिटी शो ‘खतरों के खिलाड़ी 11’ में आपका रफ एंड टफ रूप सामने आया। आप खुद किस तरह के किरदारों की तलाश में हैं?

हमारे यहां ऐसा माना जाता है कि अगर कोई लड़की बहादुर है तो उसे चेहरे से भी बहादुर नजर आना चाहिए। मुझे देखकर भी लोग ऐसा ही मानते थे और तभी ‘खतरों के खिलाड़ी’ में मगरमच्छ को उठाकर बक्से में आसानी से बंद कर लेने वाले स्टंट को देखकर लोग हैरत में आ गए थे। हमारे यहां कंटेंट भी ऐसे बनते हैं, खासकर लड़कियों के लिए, जिनमें दर्शकों को सरप्राइज करने वाली कोई बात नहीं होती। मैं अब ऐसे किरदार की तलाश में हूं, जहां लोग मुझे देखकर चौंक जाएं।

तो क्या लगता है कि इस तरह के किरदार टेलीविजन पर नहीं लिखे जा रहे हैं?

हमारे यहां बस यह दिक्कत है कि कलाकारों को अलग-अलग वर्गों में बांट दिया जाता है कि यह टीवी का कलाकार है, यह थिएटर करता है। कलाकार को सिर्फ कलाकार क्यों नहीं समझा जाता है। यह बहुत पुरानी धारणा है। अब कलाकार बंधा हुआ नहीं है। मेरा सफर भी ऐसा ही रहा है। जहां मैंने कंटेंट के मुताबिक काम चुना है, प्लेटफार्म के मुताबिक नहीं। मैंने डेली धारावाहिक के साथ, महिला सशक्तीकरण वाले शो में एंकरिंग भी की है। ‘खतरों के खिलाड़ी’ में खूब एक्शन किया। अब म्यूजिक वीडियो में काम कर लिया। मेरे काम और प्लेटफाम्र्स में वैरायटी है।

क्या हर कदम पर उस बक्से को तोड़ना मुश्किल लगता है, जिसमें कलाकारों को बंद कर दिया जाता है कि वह फलां तरीके का ही काम करेगा?

यह मानव प्रवृत्ति है। लड़कियों को भी तो एक बक्से में बंद किया जाता है कि आपको क्या पहनना चाहिए, लोगों के सामने कैसे व्यवहार करना चाहिए। पहले तो उनके लिए बाहर निकलकर काम करना भी मुश्किल था, लेकिन उन धारणाओं को तोड़ते हुए लड़कियों ने अपने लिए राहें बनाई हैं। वैसे ही एक कलाकार को कई तरह की धारणाओं में बांध दिया जाता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि वह कलाकार लोगों की इस सोच को सच मानकर न बैठ जाए। कोई भी अच्छा मौका आता है तो मैं उसे अपना लेती हूं। अपने आप मेरी दिशा बदल जाती है।

शादी के बाद आपने अपने नाम में पति विवेक दहिया के सरनेम को भी शामिल किया?

मैं तो यह सोचती हूं कि लड़कियों के लिए क्यों जरूरी बना दिया जाता है कि वह अपना सरनेम बदलें। मैंने एक बार यह सवाल भी उठाया था और लोगों ने पलटकर ऐसे-ऐसे कमेंट्स किए थे कि क्या ही बताऊं। आपको सरनेम बदलना है या अपने नाम के आगे लगाना है या नहीं, यह च्वाइस की बात होनी चाहिए, कोई मजबूरी या बाध्यता नहीं। मैंने अपनी मर्जी से ऐसा किया है। मुझे लगता कि ऐसे कई सवाल हैं जिन्हें लड़कियों को उठाना चाहिए। जब तक वे सवाल नहीं उठाएंगी। जब तक खुद को अहमियत नहीं देंगी, तब तक दूसरे भी नहीं देंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.