नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड फिल्मों में कई एक्टर एक्ट्रेसेज़ ऐसी हैं जिन्होंने अपने भाई बहनों के बाद फिल्मों में एंट्री मारी है। जब एक ही इंडस्ट्री में परिवार के दो सदस्य नज़र आएंगे तो आपस में तुलना होनी भी जाहिर है, मगर ज़रुरी नहीं है कि जो एक्टर फैमस हो उनके भाई बहन भी कामयाबी हासिल कर पाएं। आइये देखते हैं कुछ ऐसी भाई बहनों की जोड़ी जहां एक हिट रहा तो दूसरा फ्लॉप।

काजोल- तनीषा- बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन एक्ट्रेस में से एक काजोल 1992 में फिल्म बेखुदी से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था जिसके बाद साल 1993 में आई उनकी दूसरी फिल्म बाज़ीगर एक ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई। काजोल की एक्टिंग स्किल्स के कारण वो कई बेहतरीन हिट फिल्मों का हिस्सा रह चुकी हैं। बात करें बहन तनीषा मुखर्जी की तो तनीषा मुखर्जी ने पहली बार बतौर लीड एक्ट्रेस फिल्म नील एंड निक्की से साल 2005 में अपना बॉलीवुड डेब्यू किया। फिल्म बॉक्स ऑफिस में एक बड़ी फ्लॉप साबित हुई। इसके बाद भी तनीषा कई फिल्मों में नज़र आई लेकिन उनकी फिल्मों को कामयाबी हासिल नहीं हो पायी।

शिल्पा शेट्टी- शमिता शेट्टी- साल 1993 में आई फिल्म बाज़ीगर से शिल्पा शेट्टी ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिंग रोल अवॉर्ड से नवाज़ा गया था। इस फिल्म के बाद शिल्पा ने बॉलीवुड में कई हिट फिल्में दी है। शमिता शेट्टी ने साल 2000 में मल्टीस्टारर फिल्म मोहब्बतें से अपना एक्टिंग डेब्यू किया था। ये फिल्म एक बड़ी हिट साबित हुई थी। शमिता ने इसके बाद मल्टीस्टारर कई फिल्मों में बतौर सपोर्टिंग रोल काम किया लेकिन उनकी एक्टिंग को कभी सराहना नहीं मिल पाई।

मलाइका- अमृता अरोड़ा- मलाइका अरोड़ा ने कई सारे एड और म्यूज़िक एलबम से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई है। भले ही वो कभी भी अपनी फिल्मों के लिए कभी नहीं पहचानी गईं लेकिन उनके आइटम सोन्ग ने उन्हें खूब पहचान दिलाई। अमृता अरोड़ा ने साल 2002 में कितने पास कितने दूर फिल्म से अपना एक्टिंग डेब्यू किया था लेकिन उन्हें पहचान नहीं मिल पाई।

सलमान- सोहेल- अरबाज़ खान- जब बात हो इंडस्ट्री के भाई बहनों की तो इस तिकड़ी को कैसे भूला जा सकता है। सलमान खान ने साल 1988 में आई फिल्म बीवी हो तो ऐसी से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था, इस फिल्म में सलमान का सपोर्टिंग रोल था। जिसके बाद उन्होंने साल 1989 में मैंने प्यार किया फिल्म् की। ये फिल्म एक जबरदस्त हिट साबित हुई जिसके बाद सलमान को खूब पॉपुलैरिटी हासिल हुई।

सलमान के भाई अरबाज़ खान ने भी साल 1996 में फिल्म दरार से बॉलीवुड में एंट्री मारी थी। अरबाज़ कई फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं लेकिन उन्हें वो पॉपुलैरिटी कभी हासिल नहीं हो पाई जो उनके भाई सलमान को हुई थी। छोटे भाई सोहेल खान ने भी साल 2002 में फिल्म मैंने दिल तुझको दिया से बॉलीवुड में कदम रखा लेकिन वो भी कामयाब नहीं हो पाए।

सनी देओल- बॉ़बी देओल- सनी देओल ने अपने भाई बॉबी से पहले बॉलीवुड में कदम रखा था। सनी की दमदार आवाज़ और उनकी एक्टिंग का हर कोई दीवाना था। बाद में भाई बॉबी ने भी इंडस्ट्री में कदम रखा था। शुरुआत में तो बॉबी को खूब फेम हासिल हुआ लेकिन बाद में उनके करियर को उड़ान नहीं मिल पाई।

आमिर खान- फैज़ल खान- बॉलीवुड के सबसे बेहतरीन एक्टर में से एक आमिर खान ने अपनी फिल्मों में बेहतरीन एक्टिंग से खूब पॉपलैरिटी हासिल की है वहीं बात करें भाई फैज़ल की तो फैज़ल कुछ ही फिल्मों का हिस्सा रह पाए हैं। दोनों साल 2000 में आई फिल्म मेला में साथ नज़र आ चुके हैं।

सैफ अली खान- सोहा अली खान- पटौदी खानदान के सैफ अली खान की डेब्यू के बाद से लगातार फिल्में फ्लॉप हो रही थीं। बाद में उन्हें साल 1994 में आईं फिल्मों ये दिल्लगी और मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी से फेम हासिल हुआ। इसके बाद उन्हें बॉलीवुड में अलग पहचान हासिल हुई। सैफ की बहन सोहा अली खान ने साल 2004 में दिल मांगे मोर फिल्म से अपना एक्टिंग डेब्यू किया था। सोहा कई फिल्मों का हिस्सा रहीं लेकिन उऩ्हें उनके भाई जितनी पॉपुलैरिटी कभी हासिल नहीं हो पाई।

Posted By: Ifat Qureshi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप