उनकी काया छरहरी है। यह इतनी सुडौल है कि हर ड्रेस उन पर फबती है। यही वजह है कि केट विंसलेट को अपनी फिगर पर नाज है। एक हॉलीवुड वेबसाइट को दिए अपने ताजा इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि कोई भी ड्रेस पहनने से पहले वे यह बात जरूर जान लेना चाहती हैं कि वह उनकी बॉडी पर जंचेगी या नहीं! कह सकते हैं कि सुडौल फिगर उनकी जीन में है, क्योंकि उनकी मां भी स्लिम हैं।

एक फैशन पत्रिका को दिए इंटरव्यू के दौरान भी टाइटेनिक ऐक्ट्रेस अपनी बॉडी को लेकर काफी कॉन्फिडेंट थीं। यहां तक कि ड्रेसेज के फैब्रिक का चुनाव, मेकअप भी वे खुद ही करना पसंद करती हैं। हालांकि उनके वजन बढ़ने और कम होने की खबरें मीडिया में अकसर आती रहती हैं।

लगभग ग्यारह वर्ष की उम्र से ही केट ने ड्रामा पढ़ना शुरू कर दिया था। ब्रिटिश टेलीविजन से उन्होंने अपने अभिनय की शुरुआत की थी। बीबीसी के चिल्ड्रेन साइंस फिक्शन सीरियल डार्क सीजन में वे को-स्टार बनीं। एक बार हेवनली क्रीचर के लिए पीटर जैकसन ऑडिशन टेस्ट ले रहे थे। कुल 175 लड़कियों में केट भी शामिल हुई। उनकी ऐक्टिंग और फिगर के जलवे ने कमाल दिखाया और वे ऑडिशन टेस्ट पास कर गई।

यहीं से उनके फिल्मी सफर की शुरुआत हो गई। छोटी उम्र में ही केट छह एकेडमी अवार्ड के लिए नामित हुई और द रीडर के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड भी जीता। इसके अलावा, उन्होंने कई दूसरे अवा‌र्ड्स और नॉमिनेशन जीते। कई प्रभावशाली रोल के साथ-साथ उन्होंने कॉमेडी रोल भी किए। बड़े हॉलीवुड प्रोडक्शन हाउसेज के अलावा, कम ख्याति वाले हाउसेज, जैसे-इंडी फिल्म्स के लिए भी उन्होंने काम किया।

हॉलीवुड में उन्हें पहचान मिली सेंस ऐंड सेंसिबिलिटी के रोल से। वर्ष 1997 में टाइटेनिक में उनके द्वारा निभाए रोल को दुनिया भर में तारीफ मिली और उनकी पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दर्ज हो गई। केट अच्छी सिंगर भी हैं। उन्हें वर्ष 2000 में बेस्ट स्पोकन वर्ड एल्बम फॉर चिल्ड्रेन के लिए ग्रैमी अवार्ड भी मिला। द रीडर और रिवॉल्यूशनरी रोड में उनके शानदार परफॉर्मेस के लिए न्यूयॉर्क मैग्जीन ने उन्हें अपने समय की बेस्ट इंग्लिश स्पोकन फिल्म ऐक्ट्रेस घोषित किया।

रोमांटिक कॉमेडी फिल्म द हॉलीडे और एनिमेटेड फिल्म फ्लस्ड अवे उनके करियर की अब तक की सबसे अधिक कामयाब फिल्मों में से हैं। केट को अपने पूर्व पतियों से दो बच्चे हैं। जिनमें जिम थेराल्पटन से एक बेटी और सैम मेंडिस से एक बेटा है। फिल्म टाइटेनिक की शूटिंग के दौरान वे काफी चर्चित रही थीं। इस फिल्म के हीरो लियोनार्दो दी केप्रियो से उनकी दोस्ती और संबंधों ने फिल्मी पत्र-पत्रिकाओं में खूब सुर्खियां बटोरी थीं। केट आज भी कभी वजन को लेकर, तो कभी ड्रेसेज को लेकर सुर्खियों में बनी रहती हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप