Move to Jagran APP

अमित शाह का दावा- बंगाल के पहले चरण में 30 में से 26 सीट जीतेगी भाजपा

गृह मंत्री अमित शाह ने बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 30 में से 26 सीट और असम में 47 में से 37 सीट से ज्यादा जीतने का दावा किया है। उन्होंने यह भी दावा किया कि भाजपा पश्चिम बंगाल में 200 से अधिक सीटों के साथ सरकार बनाएगी।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 28 Mar 2021 02:30 PM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 10:42 PM (IST)
अमित शाह का दावा- बंगाल के पहले चरण में 30 में से 26 सीट जीतेगी भाजपा
गृह मंत्री अमित शाह । (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। पहले चरण के मतदान के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बंगाल में 30 में से 26 और असम में 47 में से 37 सीटें जीतने का दावा किया है। अमित शाह के अनुसार बंगाल चुनाव के सभी आठ चरणों में भाजपा की जीत वाली सीटों की संख्या तृणमूल कांग्रेस से ज्यादा रहेगी। उन्होंने कई वर्षो बाद बंगाल में शांतिपूर्ण मतदान को लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत बताते हुए चुनाव आयोग को बधाई दी। अमित शाह के अनुसार बंगाल के पहले चरण में 84 फीसद मतदान से साफ संकेत मिलता है कि वहां जनता सरकार बदलने का मूड बना चुकी है। शाह ने भरोसा जताया कि बंगाल में भाजपा 200 से अधिक सीटें जीतकर सरकार बनाने में सफल होगी। वैसे पहले चरण चुनाव का जिन जगहों पर हुआ है, वे सीटें उन इलाकों में हैं, जहां भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भारी जीत दर्ज की थी। इन सीटों पर भाजपा की जीत स्वाभाविक मानी जा रही है।

loksabha election banner

गृह मंत्री ने असम में पहले चरण की 47 सीटों में से 37 सीटें मिलने का किया दावा

भाजपा को असली चुनौती दूसरे और तीसरे चरण के बाद मिल सकती है। हालांकि अमित शाह ने किसी भी चरण में तृणमूल कांग्रेस से कोई चुनौती मिलने की संभावना को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा हर चरण में तृणमूल कांग्रेस को मात देगी और एक भी चरण में भाजपा एक भी सीट से तृणमूल कांग्रेस से पीछे नहीं रहेगी। अमित शाह ने कहा कि बंगाल चुनावी हिंसा के लिए बदनाम रहा है। लेकिन यह पहला चुनाव है, जिसमें एक भी गोली नहीं चली, एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई और एक भी बूथ पर गड़बड़ी के आरोप में पुनर्मतदान की मांग नहीं की गई।

इसका मूल कारण आम जनता में मतदान को लेकर आई जागरुकता है। जनता के दबाव के कारण तृणमूल कांग्रेस के लोग हिंसा करने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। शाह ने बताया कि जमीनी स्तर पर सक्रिय कार्यकर्ताओं और अन्य स्त्रोतों से मतदान को लेकर मिली रिपोर्ट भाजपा के लिए काफी उत्साहव‌र्द्धक है और आम लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सोनार बांग्ला के विजन को लेकर उत्साहित हैं।

उन्होंने बांग्लादेश में प्रधानमंत्री के मंदिर में जाने को आचार संहिता का उल्लंघन बताने के ममता बनर्जी के आरोप पर कहा कि प्रधानमंत्री बांग्लादेश के साथ सांस्कृतिक और आर्थिक रिश्तों को प्रगाढ़ करने गए थे। उन्होंने वहां बंगाल चुनाव से जुड़ी कोई बात नहीं की।

बीजेपी नेता मुकुल राय चौधरी का एक कथित आडियो टेप तृणमूल कांग्रेस द्वारा जारी किए जाने पर शाह ने कहा कि इससे साफ होता है कि विपक्षी नेताओं के फोन टैप किए जा रहे हैं। भाजपा ने आयोग को लिखित रूप में इसमें की गई बातचीत का ब्यौरा सौंपा है। सवाल यह है कि टैपिंग की इजाजत किसने दी?

अमित शाह ने असम में भी पहले चरण में भारी सफलता मिलने का दावा किया। पिछली बार इनमें से भाजपा ने 35 सीटों पर जीत दर्ज की थी। अमित शाह ने कहा कि इस बार भाजपा की सीटें 37 से कम नहीं होंगी। उन्होंने भाजपा की जीत की स्थिति में असम के अगले मुख्यमंत्री के बारे में कहा कि समय आने पर पार्टी इसका फैसला करेगी।

इसके साथ ही शाह ने पुडुचेरी में एनडीए की जीत का दावा किया और तमिलनाडु में भी एनडीए की सरकार बनने की उम्मीद जताई। शाह ने दोहराया कि केरल में भाजपा का जनाधार बढ़ेगा, लेकिन सीटों की संख्या बताने से परहेज किया।

ममता का पलटवार, कहा- मिलेगा रसगुल्ला

राज्य ब्यूरो, कोलकाता बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के पहले चरण की 30 में से 26 सीटें जीतने के बयान पर पलटवार किया है। ममता ने पूर्व मेदिनीपुर जिले के चंडीपुर में एक जनसभा में शाह का नाम लिए बिना कहा, 'एक भाजपा नेता ने कहा है कि वह 26 सीट जीतेंगे। उन्होंने चार सीट क्यों छोड़ दी, कहते कि 30 में से 30 जीतेंगे। उन्हें रसगुल्ला मिलेगा।' ममता ने कहा कि 84 फीसद मतदान हुआ है। इसीलिए तृणमूल कांग्रेस बड़ी जीत हासिल करेगी। ममता ने केंद्रीय बलों से कहा कि भाजपा के लिए प्रचार करना आपका काम नहीं है। बंगाल की महिलाओं के साथ पंगा मत लो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.