हल्द्वानी, जेएनएन : प्रचार का शोर खत्म होने के बाद पूरे कुमाऊं में पहले चरण में पांच अक्टूबर को ग्रामीण मतदाता पंचायत की सरकार चुनेंगे। पहले चरण में कुमाऊंभर के 30 ब्‍लाकों में मतदान होगा। वहीं हल्द्वानी ब्लॉक में प्रधान, वार्ड मेंबर, बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य की सीट मिलाकर कुल 143 पदों पर चुनाव होगा। हल्द्वानी ब्लॉक में सबसे ज्यादा 93621 मतदाता बैलेट पेपर पर ठप्पा मारकर प्रत्याशी की किस्मत वोटिंग बॉक्स में कैद करेंगे। सभी ब्लॉकों के परिणाम 21 अक्टूबर को घोषित होंगे।

नैनीताल जनपद के आठ विकासखंडों में तीन चरण में वोटिंग होनी है। पहले चरण में शनिवार को हल्द्वानी, भीमताल और रामनगर में चुनाव है। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक लोगों को वोट डालने का मौका दिया जाएगा। इसे देखते हुए शुक्रवार सुबह आठ से बजे एचएन इंटर कॉलेज स्थित स्ट्रांग रूम से पोलिंग पार्टियों को रवाना कर दिया गया।  हल्द्वानी ब्लॉक में 174 बूथ बनाए गए हैं।

हल्द्वानी में इन सीटों पर होगा चुनाव

प्रधान की 57 सीट

बीडीसी की 38 सीट

जिला पंचायत की तीन सीट

वार्ड मेंबर की 45 सीट

इन सीटों पर निर्विरोध चुनाव हो चुका

विकासखंड हल्द्वानी में पनियाली जिला पंचायत सीट पर निर्विरोध निर्वाचन तय हो चुका है। तीन ग्राम प्रधान भी आपसी सहमति से चुने जाएंगे। इसके अलावा वार्ड मेंबर के कुल 560 पद हैं। 230 पदों पर किसी ने रुचि ही नहीं दिखाई, जबकि 285 मेंबर्स निर्विरोध निर्वाचन के लिए तैयार है। एक बीडीसी मंबर का भी निर्विरोध चुना तय हो चुका है।

हर पद पर महिला उम्मीदवार ज्यादा

मेंबर, प्रधान, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत सदस्य के 150 पदों पर कुल 479 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। वार्ड मेंबर के लिए 50, प्रधान पद पर 118, बीडीसी सदस्य पद पर 90 और जिला पंचायत सदस्य की सीट पर चार महिला उम्मीदवार मैदान में हैं।

यह भी पढ़ें : panchayat election ओखलकांडा में हल्द्वानी से 15 प्रधान ज्यादा, पर वोटर आधे भी नहीं

Posted By: Skand Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप