Move to Jagran APP

UP Election 2017: मायावती ने कहा, EVM का बटन कोई भी दबा लेकिन वोट भाजपा को मिला

मायावती ने कहा कि भाजपा ने बीते लोकसभा चुनाव की तरह इस बार उत्तर प्रदेश के विधानसभा में भी वोटिंग मशीन को मैनेज किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 11 Mar 2017 01:45 PM (IST)Updated: Sat, 11 Mar 2017 07:23 PM (IST)
UP Election 2017: मायावती ने कहा, EVM का बटन कोई भी दबा लेकिन वोट भाजपा को मिला
UP Election 2017: मायावती ने कहा, EVM का बटन कोई भी दबा लेकिन वोट भाजपा को मिला
लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश विधानसभा के परिणाम को बेहद चौंकाने वाला मानने वाली बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने भाजपा की जीत का श्रेय वोटिंग मशीन को दिया है। लखनऊ में मायावती ने मीडिया को संबोधित किया। बसपा सुप्रीमो मायावती ने EVM मशीन में गड़बड़ी का आरोप लगाया।
मायावती ने कहा कि भाजपा ने बीते लोकसभा चुनाव की तरह इस बार उत्तर प्रदेश के विधानसभा में भी वोटिंग मशीन को मैनेज किया। इस बार के चुनाव में ईवीएम में जब भी बटन दबाया गया तो वोट कमल पर भी पड़ रहा था। मायावती ने कहा कि यह तो बेहद हैरत करने वाला है कि भाजपा ने एक की मुसलमान कैंडीडेट खड़ा नहीं किया और मुस्लिम बाहुल क्षेत्र में भी भाजपा को बंपर वाट मिले हैं।  मायावती ने कहा कि इस तरह की गड़बड़ी करके बीजेपी ने लोकतंत्र की हत्या की। 2014 के लोकसभा चुनाव में भी EVM मशीन की गड़बड़ी का मुद्दा उठाया गया था। मायावती ने आगे कहा कि, चुनाव आयोग को यह चुनाव रद्द करना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि, चुनाव आयोग को पुराने तरीके (बैलेट पेपर) चुनाव कराना चाहिए।
मायावती ने कहा कि वोंटिग मशीन मे सेंटिग की वजह से उनकी पार्टी की हार हुई है। उन्होने कहा कि मुसलमानो को एक टिकट न देने वाली बीजेपी को वहां भी जीत मिली है। इसी कारण यह संदेह बढ जाता है कि वोंटिग मशीन मे कुछ न कुछ गडबड जरूर की गयी है। उन्होने कहा कि मतदाता ने वोट तो बसपा तथा सपा को दिया, इसके बाद भी वोट भाजपा को गया है। मायावती ने कहा कि अब वोंटिग मशीन पर भरोसा नही रह गया है। उन्होने कहा कि अब फिर से बैलट पेपर से चुनाव हो। उन्होंने पूरा चुनाव रदद करने की मांग की।
यूपी के नतीजों पर मायावती का बयान- परिणामों से साफ तौर पर ऐसा प्रतीत होता है कि वोटिंग मशीन में बीजेपी के शिवाय किसी दूसरी पार्टी के वोटों को स्वीकरा नहीं किया है, या फिर अन्य पार्टी के वोट भी बीजेपी के खाते में गए। पार्टी रिपोर्टों के मुतबाक मुस्लिम बाहुल इलाकों में बी बीजेपी को वोटिंग गए है, जिससे इशारा मिलता है कि वोटो को मैनेज किया है. जिस भाजपा ने एक भी मुस्लिम को टिकट नहीं मिला फिर भी भाजपा को वोट मिला है। 2014 में भी ऐसी ही गड़ब़़डी की आशंका जताई गयी थी वोटिंग मशीन में । इतना ही नहीं वोटिंग मशीन के संबंध में यह चर्चा आम रही है कि कोई भी वटन दबाया जाए तो वोट कमल पर ही जाएगा। ऐसी ही शिकायत हाल में ही महाराष्ट्र में हुए महानगर पालिका चुनावों में भी जताई गयी थी।
मायावती ने कहा कि लोकसभा चुनाव 2014 में भी यही बात हुई थी। जब भाजपा को 73 सीटें मिली थी। तब भी यही आशंका जताई गई थी,कि वोटिंग मशीनों से छेड़छाड़ की गई है। मायावती ने कहा कि रूझान और नतीजों से भी यह स्पष्ट है कि वोटिंग मशीनों को मैनेज किया गया था। बसपा सुप्रीमो ने कहा कि चुनाव आयोग और केंद्र ने मिलकर जनता को बेवकूफ बनाया है। माया ने कहा कि ईवीएम मशीन में गड़बड़ी साफ़ हो गई है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.