मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। पश्चिमी यूपी के मुरादाबाद और बरेली मंडल की सभी विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारे जाने को लेकर हरियाणा से कांग्रेस से सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने राष्ट्रीय सचिव तौकीर आलम और प्रदेश महासचिव सचिन चौधरी ने दावेदारों की स्क्रीनिंग की। इस दौरान स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों ने पहले संगठन के पदाधिकारियों से फीडबैक लिया। इसके बाद एक-एक करके दावेदारों से बात की। स्क्रीनिंग के दौरान नेताओं ने पैराशूट प्रत्याशियों का खुलकर विरोध किया।

कहा कि चुनाव के समय दूसरे दलों से आने वाले नेताओं को चुनाव लड़ाने के बजाय पार्टी के लिए मेहनत करने वाले कार्यकर्ताओं को चुनाव मैदान में उतारा जाए। सांसद ने मुरादाबाद के कांग्रेस जिलाध्यक्ष असलम खुर्शीद और उनकी टीम को बुलाकर बात की। इसके बाद जिले की सभी विधानसभा से आए दावेदारों से अलग-अलग बात की। इसी तरह से उन्होंने अमरोहा, बिजनौर, सम्भल और रामपुर जिले के दावेदारों से भी बात की। बरेली मंडल की विधानसभा सीटों के दावेदारों के बात करने से पहले सांसद ने संगठन की टीम को बुलाया। पहले उनसे फीड बैक लिया। इसके बाद सभी विधानसभा सीटों की दावेदारों को बुलाकर उनके बारे में जानकारी की। दावेदारों के बायोडाटा में लिखे गए दावों की हकीकत जानने की कोशिश की गई। नेताओं के व्यक्तित्व को बारीकी से परखा। उनकी हैसियत के बारे में पता किया। उम्मीदवारों ने विधानसभावार अपने दावे के साथ अपनी बात रखी। मुरादाबाद में टिकट मांगने वालों में कांग्रेस सेवादल के पदाधिकारी, जिले की कमेटियों के पूर्व पदाधिकारी और पूर्व में विधानसभा का चुनाव लड़ चुके उम्मीदवार भी शामिल हैं। इस दौरान कांग्रेस नेता सुखराज सिंह, महानगर अध्यक्ष अनुभव मेहरोत्रा, उपाध्यक्ष व प्रवक्ता सुधीर पाठक, अनूप दुबे, अजय सारस्वत सोनी, देशराज शर्मा, विनोद गुम्बर, आनंद मोहन गुप्ता, असद मोलाई, अफजल साबरी, आजम अंसारी, गय्यूर अंसारी, मोहतसीम मुख्तार, प्रियांक चौधरी, केशव शर्मा, फरजान मंसूरी, राहत खां, मास्टर जाहिद हुसैन आदि मौजूद रहे।

चन्दौसी सुरक्षित सीट से मिथलेश समेत कई दावेदार : सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा और तौकीर आलम के सामने जनपद सम्भल की चन्दौसी सुरक्षित विधानसभा सीट से राहुली गांव की मिथलेश समेत कई लोगों ने कांग्रेस के टिकट के लिए दावेदारी की। इस सीट से 2017 का व‍िधानसभा चुनाव विमलेश कुमारी ने कांग्रेस के टिकट पर लड़ा था। उन्हें 59 हजार 337 मत मिले थे। इस बार विमलेश कुमारी इसी आधार पर सपा से टिकट मांग रहीं हैं। जिलाध्यक्ष विजय शर्मा ने बताया कि इस बार चन्दौसी सुरक्षित सीट से कांग्रेस पार्टी से मिथलेश के अलावा पूर्व विधायक फूल कुंवर, दीपक बाल्मीकी, सचिन प्रेमी, महेंद्र पाल वाल्‍मीक‍ि और रक्षा रानी ने दावेदारी की है।

टिकट के लिए 80 महिलाओं ने की दावेदारी :  स्क्रीनिंग कमेटी के सामने टिकट पाने के लिए महिलाओं की भागीदारी भी अच्छी रही। मुरादाबाद बरेली मंडल के नौ जिलों की 53 विधानसभा सीटों के लिए 580 दावेदार स्क्रीनिंग कमेटी के सामने पहुंचे। इसमें से 80 महिलाओं ने भी टिकट मांगे हैं। बरेली की फरीदपुर सुरक्षित सीट से कई महिलाओं ने टिकट के दावेदारी की। इसी तरह मंडी धनौरा सुरक्षित सीट है। वहां से भी महिलाओं की मजबूत दावेदारी रही। मुरादाबाद शहर, देहात सीटों पर भी महिलाओं की भागेदारी थी। कुंदरकी विधानसभा से दो महिला दावेदार एक साथ बैठी रहीं। उनके अपने अपने तर्क थे। 

इन जिलों से आए थे दावेदार : मुरादाबाद, बरेली, बदायूं, रामपुर, पीलीभीत, अमरोहा, विजनीर, संभल, शाहजहांपुर जिले से विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का टिकट मांगने वाले दावेदारों का साक्षात्कार लिया।

 

Edited By: Narendra Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट