चेन्नई, प्रेट्र। तमिलनाडु में छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव के लिए हो रही मतगणना में 234 सीटों के रुझानों के अनुसार द्रमुक सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के हाथों से सत्ता लेने की ओर बढ़ता हुआ नजर रहा है। मतगणना के अब के रुझानों के मुताबिक द्रमुक 121 सीटों पर आगे चल रहा है। तमिलनाडु में विधानसभा की 234 सीटें हैं और सामान्य बहुमत के लिए 118 सीटों की जरूरत होती है। द्रमुक की बड़ी सहयोगी कांग्रेस 15 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि वाम दल चार निर्वाचन क्षेत्रों में तथा विदुथलई चिरुथैगल काच्चि तीन निर्वाचन क्षेत्रों में बढ़त बनाई हुई है। द्रमुक और इसके सहयोगी कुल मिलाकर 143 सीटों पर आगे हैं। 

विपक्षी अन्नाद्रमुक 81 सीटों पर आगे है और सहयोगी दलों के साथ उसकी 90 सीटों पर बढ़त है। यदि यह रुझान ऐसा ही रहता है तो द्रमुक के लिए सपना साकार होने जैसा होगा। उसका चुनावी गीत स्टालिन थान वाराउ सही साबित हो जाएगा, जिसका अर्थ है कि स्टालिन मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं।रुझानों से द्रमुक कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गई।

कोरोना दिशानिर्देशों के बावजूद वे पटाखे छोड़ने लगे एवं पार्टी मुख्यालय अन्ना अरिवलयम में उन्होंने मिठाइयां बांटी। जश्न के संबंध में प्रशासन ने निर्वाचन आयोग के मुख्यालय के आदेश का हवाला दिया जिसमें पाबंदियों का उल्लंघन करने पर संबंधित क्षेत्राधिकार के पुलिस एवं अन्य अधिकारियों को तत्काल निलंबित एवं उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक एवं आपराधिक कार्रवाई शुरू करने का निर्देश है। पुलिस ने बताया कि तेन्यामपट के निरीक्षक (कानून व्यवस्था प्रभारी) को कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही एवं निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित नहीं कराने को लेकर निलंबित कर दिया गया है।

शाम पांच बजे तक के रुझानों के अनुसार 10 साल की सत्ताविरोधी लहर के बावजूद अन्नाद्रमुक एक ताकत बनी हुई है। अन्नाद्रमुक के शीर्ष नेता और मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी सलेम जिले की इडापड्डी विधानसभा सीट से आगे चल रहे हैं, जबकि उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम द्रमुक के टी तमिलसेल्वम से आगे चल रहे हैं। विपक्ष के नेता और द्रमुक प्रमुख एम के स्टालिन कोलाथुर सीट से आगे चल रहे हैं, जबकि उनके बेटे और पार्टी की युवा इकाई के सचिव उदयनिधि स्टालिन चेपक-ट्रिपलिकेन सीट से बढ़त बनाए हुए हैं। कोयंबटूर दक्षिण सीट से मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) के प्रमुख कमल हासन कांग्रेस उम्मीदवार मयूर जयकुमार के साथ कांटे की टक्कर के बाद आगे चल रहे हैं जबकि भाजपा के वी श्रीनिवासन तीसरे स्थान पर हैं।

स्टालिन ने तमिलनाडु की जनता को धन्यवाद दिया

द्रमुक अध्यक्ष एमके स्टालिन ने अपनी पार्टी के पक्ष में मतदान करने पर तमिलनाडु की जनता को धन्यवाद दिया है। उन्होंने राज्य के उन सभी लोगों को हार्दिक धन्यवाद दिया जिन्होंने पार्टी को अपना वोट दिया। एक बयान में उन्होंने कहा, लोगों को लगता है कि उनका हित तभी सुरक्षित रहेगा, जब द्रमुक को सत्ता मिलेगी। इसीलिए उन्होंने पार्टी को अपना भारी समर्थन दिया है।

 

Edited By: Arun Kumar Singh