Move to Jagran APP

अशोक गहलोत व सचिन पायलट के शपथ ग्रहण समारोह में महागठबंधन का शक्ति प्रदर्शन

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के महागठबंधन में शामिल नेता अशोक गहलोत और सचिन पायलट की ताजपोशी के समारोह में शरीक हुए।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 04:31 PM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 05:10 PM (IST)
अशोक गहलोत व सचिन पायलट के शपथ ग्रहण समारोह में महागठबंधन का शक्ति प्रदर्शन
अशोक गहलोत व सचिन पायलट के शपथ ग्रहण समारोह में महागठबंधन का शक्ति प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, जयपुर। अशोक गहलोत ने तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ सचिन पायलट को मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। पायलट को उप मुख्यमंत्री का दर्जा दिया गया है। संविधान में उप मुख्यमंत्री के पद का प्रावधान नहीं होने के कारण पायलट ने मंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल कल्याण सिंह ने दोनों नेताओं को शपथ दिलाई। सोमवार को जयपुर के हृदय स्थल अल्बर्ट हॉल पर हुए शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस ने महागठबंधन की ताकत का सशक्त संदेश देने का प्रयास किया गया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के साथ ही कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक के महागठबंधन में शामिल नेता गहलोत और पायलट की ताजपोशी के समारोह में शरीक हुए। मंच विभिन्न दलों के नेताओं से भरा हुआ रहा।

loksabha election banner

विभिन्न दलों के ये नेता समारोह में शामिल हुए

समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, कर्नाटक के सीएम कुमार स्वामी, एनसीपी के शरद पंवार, नेशनल कॉफ्रेंस के फारुख अब्दुल्ला, झारखंड मुक्ति मोर्चा के हेमंत सोरेन, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के जीतनराम मांझी, झारखंड विकास पार्टी के बाबूलाल मरांडी, राजद के तेजस्वी यादव, द्रमुक के स्टालिन, कनीमोझी, सपा के राजकुमार और असम यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट बदरूद्दीन अजमल, लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पुड्डुचेरी के सीएम वी.नारायणसामी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कुमारी शैलजा, मुकुल वासनिक, जतिन प्रसाद, नवजोत सिंह सिद्दृ, आनंद शर्मा, अंबिका सोनी सहित कई नेता समारोह में शामिल हुए। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया था, लेकिन ये नहीं पहुंचे। अखिलेश ने ट्वीट करके बताया कि उनके प्रतिनिधि के तौर पर विधायक राजेश कुमार जयपुर पहुंचे हैं।

वसुंधरा ने गहलोत और पायलट को बधाई दी

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होकर गहलोत और पायलट को बधाई दी। वसुंधरा अन्य नेताओं के साथ मंच पर मौजूद रही। गहलोत और पायलट ने उनके पास जाकर अभिवादन किया। भाजपा नेता राजेन्द्र राठौड़ एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल भी समारोह में शामिल हुए।

सोमवार को जयपुर में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कुछ इस तरह मिले वसुंधरा राजे और ज्योतिरादित्य सिंधिया। वसुंधरा ज्योतिरादित्‍य की बुआ हैं।

गहलोत तीसरी बार सीएम बने

गहलोत तीसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बनने वाले चौथे नेता हैं। गहलोत से पहले भैरों सिंह शेखावत, हरिदवे जोशी तीन-तीन बार सीएम बन चुके हैं। मोहन लाल सुखाड़िया सबसे अधिक चार बार मुख्यमंत्री रहे थे। इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और पीवी नरसिम्हा राव मंत्रिमंडल में शामिल रहे गहलोत प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष व कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव भी रह चुके हैं। वहीं, पायलट मनमोहन सिंह सरकार में मंत्री रहने के साथ ही पिछले पांच साल से पीसीसी अध्यक्ष हैं।

गहलोत और पायलट के परिजन शपथ में पहुंचे

गहलोत की पत्नी सुनीता गहलोत, बेटा वैभव गहलोत सहित अन्य परिजन शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे। वहीं, पायलट की पत्नी सारा पायलट एवं दोनों बच्चे भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली से जयपुर पहुंचे। पायलट ने अपने पिता की तरह चुनरी का साफा पहन रखा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.