Move to Jagran APP

पंजाब में कांग्रेस के सात उम्‍मीदवारों की घोषणा आज, नौ हो चुके हैं पहले ही तय

Loksabha Election 2019 के लिए कांग्रेस पंजाब के चार सीटों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा आज शाम तक करेगी। राज्‍य में कांग्रेस नौ सीटों के लिए प्रत्‍याशी पहले ही घोषित कर चुकी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 12:05 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2019 12:11 PM (IST)
पंजाब में कांग्रेस के सात उम्‍मीदवारों की घोषणा आज, नौ हो चुके हैं पहले ही तय

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। Loksabha Election 2019 के लिए कांग्रेस आज पंजाब में अपने चार उम्‍मीदवारों की आज घोषणा करेगी। पार्टी पंजाब की 13 सीटों में से नौ पर पहले ही अपने प्रत्‍याशी घोषित कर दिए थे। आज दिल्ली में होने वाले कांग्रेस की सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक में बठिंडा, फिरोजपुर, संगरूर व श्री आनंदपुर साहिब सीट पर उम्मीदवारों पर फैसला हो सकता है।

loksabha election banner

प्रदेश की 13 सीटों में से नौ पर उम्मीदवार उतारने के बाद पार्टी पर दबाव बढ़ गया है कि जल्द से जल्द बाकी सीटों पर भी घोषणा की जाए। पहले कांग्रेस इस बात का इंतजार कर रही थी कि बठिंडा व फिरोजपुर सीट पर शिअद प्रत्याशी की घोषणा के बाद उम्मीदवार उतारा जाए, लेकिन अब सभी प्रत्याशियों के नामों पर अंतिम मोहर लगाने के लिए 11 अप्रैल को बैठक बुलाई गई है।

फिलहाल सीईसी की इस बैठक का समय निर्धारित नहीं हो पाया, क्योंकि पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी वीरवार को रायबरेली से नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। उसी कारण बुधवार देर शाम तक यह तय नहीं हुआ कि बैठक कितने बजे होगी। यह भी संभावना है कि अगर रायबरेली में ज्यादा समय लगा तो बैठक अगले किसी दिन के लिए टाली भी जा सकती है।

तीन सीटों पर उठे बगावती सुर

जालंधर, फतेहगढ़ साहिब और फरीदकोट में घोषित प्रत्याशियों के खिलाफ पार्टी के वरिष्ठ नेता विरोध में उतर आए है। पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी, राज्यसभा सदस्य श्मशेर सिंह दूलों, फिरोजपुर देहाती की विधायक सतकार कौर ने पार्टी पर फैसले को रिव्यू करने का दबाव तो बनाया है लेकिन पार्टी इसके लिए तैयार नहीं है। पार्टी के उच्चस्तरीय सूत्र बताते है कि जिन सीटों पर भी विरोध हो रहा है वह व्यक्तिगत है। रिव्यू करने का कोई आधार ही नहीं है। पार्टी यह भी मान रही है कि टिकट बंटवारे के बाद इस तरह के विरोध होते रहते हैं।

इन्हीं चार सीटों पर वैचारिक मतभेद ज्यादा

पार्टी सूत्र बताते हैं कि कल होने वाली बैठक में पूरी-पूरी संभावना है कि चारों सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर सहमति बन जाए। चार सीटों में से दो पर अकाली दल ने पहले ही प्रत्याशी घोषित कर दिया है। दो सीटें बठिंडा और फिरोजपुर बची हैं। इन दोनों में से एक सीट पर हरमिसरत कौर बादल का लडऩा तय है। दूसरी सीट पर सुखबीर बादल आए या कोई और पार्टी को कोई फर्क नहीं पड़ता।

भाजपा के कोटे वाली सीटें जहां से किसी सेलीब्रिटी के आने की संभावना थी, वहां कांग्रेस ने पहले ही प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। अब देखना है कि चार सीटों पर प्रत्याशियों के चयन में मुख्यमंत्री कैप्टन अमङ्क्षरदर सिंह की चलती है या फिर सुनील जाखड़ की। क्योंकि इन्हीं चारों सीटों पर सबसे ज्यादा वैचारिक मतभेद है।

यह है बची चारों सीटों के समीकरण

संगरूर सीट पर प्रदेश प्रभारी आशा कुमारी और सुनील जाखड़ हिंदू उम्मीदवार की मांग कर रहे हैं, जबकि कैप्टन अपने खास केवल ढिल्लों को टिकट दिलवाना चाहते है। श्री आनंदपुर साहिब में कैप्टन मनीष तिवारी के हक में हैं, जबकि जाखड़ मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार कैप्टन संदीप संधू के हक में है।

अंबिका सोनी यूथ कांग्रेस के प्रदेश प्रधान अमरप्रीत सिंह लाली के हक में है। इसी प्रकार फिरोजपुर से कैप्टन जहां कैबिनेट मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी के लिए टिकट चाहते हैं वहीं जाखड़ रमिंदर आंवला के हक में है। इस सीट से शेर सिंह घुबाया भी प्रमुख दावेदार है। जबकि बठिंडा से कैप्टन विजय इंद्र सिंगला का नाम प्रस्तावित कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.