Move to Jagran APP

Loksabha election: नवजोत कौर सिद्धू चाहें चंडीगढ़ से टिकट, कांग्रेस अमृतसर के मूड में

पंजाब में कांग्रेस प्रत्‍याशियों के चयन की हलचल के बीच नवजोत कौर सिद्धू के टिकट का मामला उलझ गया है। वह चंड़ीगढ़ से चुनाव लड़ना चाहती हैं पर पार्टी अमृतसर से उतारने के मूड में है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 11:14 AM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 11:16 AM (IST)
Loksabha election: नवजोत कौर सिद्धू चाहें चंडीगढ़ से टिकट, कांग्रेस अमृतसर के मूड में
Loksabha election: नवजोत कौर सिद्धू चाहें चंडीगढ़ से टिकट, कांग्रेस अमृतसर के मूड में

चंडीगढ़, [कैलाश नाथ]। Loksabha Election 2019 के लिए पंजाब में कांग्रेस प्रत्‍याशियों के चयन की कसरत तेज हो गई है। टिकट बंटवारे को लेकर चल रही इस कशमकश में लगातार समीकरण बन और बिगड़ रहे हैं। सबसे रोचक समीकरण बठिंडा व अमृतसर सीट को लेकर है। कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी डॉ. नवजोत कौर सिद्धू के अमृतसर से चुनाव लड़ने की संभावना प्रबल हो गई है। नवजोत कौर चंडीगढ़ से टिकट की मांग रही हैं, लेकिन कांग्रेस उनकाे अमृतसर से चुनाव मैदान में उतारने के मूड में है।

loksabha election banner

प्रत्‍याशी चयन की प्रक्रिया व जोड़तोड़ में लगातार बन और बिगड़ रहे समीकरण

यह तय माना जा रहा है कि सिद्धू परिवार का एक सदस्य अमृतसर से चुनाव मैदान में जरूर उतरेगा। ज्यादा संभावना नवजोत कौर सिद्धू को लेकर बन रही है, जबकि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह यहां से नवजोत सिंह सिद्धू के हक में बताए जाते हैं। बताया जाता है कि नवजोत सिंह सिद्धू जब कांग्रेस शामिल हुए थे तो राहुल गांधी ने उनके परिवार को लोकसभा की टिकट देने का वादा किया था।

कैप्‍टन अमृतसर से तीन बार सांसद रह चुके नवजोत सिंह सिद्धू को मैदान में उतारने के हक में

माना जा रहा है कि राहुल अपना वादा निभाएंगे। इसके तहत सिद्धू परिवार का एक सदस्य का अमृतसर से चुनाव लडऩा तय माना जा रहा है। नवजोत कौर ने चंडीगढ़ से टिकट का आवेदन किया है, लेकिन चंडीगढ़ के राजनीतिक हालात को देखते हुए उन्हें यहां से टिकट मिलना मुश्किल है।

इस टिकट के लिए पवन बंसल और मनीष तिवारी भी दावेदार हैं। नवजोत कौर का चंडीगढ़ में कोई विशेष आधार नहीं है। अमृतसर से वे विधानसभा चुनाव जीत चुकी हैं। नवजोत सिंह सिद्धू भाजपा की टिकट पर तीन बार अमृतसर से सांसद रह चुके हैं। इस सीट से भाजपा किसी सेलिब्रिटी को चुनाव लड़वाने के हक में है। सिद्धू राजनेता के साथ सेलिब्रिटी भी हैं। इसे देखते हुए इस बात की प्रबल संभावना है कि सिद्धू परिवार का एक सदस्य अमृतसर से चुनाव लड़ेगा।

मनप्रीत बादल नहीं चाहते बठिंडा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ना

दूसरा बदलाव बठिंडा सीट में देखने को मिल रहा है। पहले से ही तय था कि अगर इस सीट से हरसिमरत कौर बादल चुनाव लड़ती हैं तो कांग्रेस मनप्रीत बादल को चुनाव मैदान में उतार सकती है, लेकिन अब मनप्रीत बादल चुनाव मैदान में नहीं उतरना चाहते हैं।

चुनाव की घड़ी नजदीक आने पर मनप्रीत बादल हार और जीत का आकलन कर रहे हैं। क्योंकि पिछले दो वर्षों में मनप्रीत और सुखबीर के रिश्तों में जितनी खटास आ चुकी है, ऐसे में अगर चुनावी परिणाम अनुकूल नहीं रहे तो मनप्रीत के राजनीतिक करियर पर बड़ा धक्का लग सकता है। क्योंकि अकाली दल हरसिमरत बादल को जिताने के लिए सब कुछ दांव पर लगा सकता है। पार्टी हाईकमान मनप्रीत को ही चुनाव मैदान में उतारने के पक्ष में है, क्योंकि बठिंडा सीट से कांग्रेस के पास कोई भी बड़ा नेता नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.