Move to Jagran APP

पंजाब में हाईटेक हुई चुनावी जंग, वाॅर रूम से टटोली जा रही वोटरों की नब्ज

पंजाब में लोकसभा चुनाव हाईटेक हो गया है। राजनीतिक दल हाईटेक तरीके से भी मतदाताओं की नब्‍ज टटोल रहे हैं। भाजपा ने अमृतसर में अपना वॉर रूम बनाया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 12:58 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2019 01:11 PM (IST)
पंजाब में हाईटेक हुई चुनावी जंग, वाॅर रूम से टटोली जा रही वोटरों की नब्ज
पंजाब में हाईटेक हुई चुनावी जंग, वाॅर रूम से टटोली जा रही वोटरों की नब्ज

अमृतसर, [विपिन कुमार राणा]। पंजाब में इस बार लोकसभा चुनाव हाईटेक बन गया है। राजनीतिक दल मतदाताओं की नब्‍ज टटोलने के लिए हाईटेक तरीके अपना रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव में प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने के लिए यहां हाईटेक वॉर रूम में बनाया है।

loksabha election banner

भाजपा ने अमृतसर के खन्ना स्मारक में खोला है प्रदेश स्तरीय वाररूम

भाजपा ने यह वॉर रूम शहीद हरबंस लाल खन्ना स्मारक में बनाया है। इसे संवाद केंद्र का नाम दिया गया है। यहां से लोकसभा हलका अमृतसर, गुरदासपुर और होशियारपुर की सीटों पर पूरी तरह फोकस किया जा रहा है। वाॅर रूम में बैठे प्रोफेशनल्स वोटरों से टेलीकम्युनिकेशन के जरिये मोदी सरकार के बारे में फीडबैक ले रहे हैं। इसके माध्‍यम से पुराने कार्यकर्ताओं को लामबंद करने का भी काम किया जा रहा है। वाॅररूम में 40 कंप्यूटरों पर  लगभग 150 प्रोफेशनल्स 12-12 घंटे के दो शिफ्टों में काम कर रहे है।

वाॅररूम में बैठे प्रोफेशनल्स को तीन कार्यकारिणी के कार्यकाल में रहे वर्करों, नेताओं, बूथ इंचार्जों की सूची प्रोफेशनल्स को मुहैया करवाई गई है। प्रोफेशनल्स टेलीकम्युनिकेशन के जरिये उनसे संपर्क साध रहे हैैं। उनके गिले-शिकवे सुन उन तक पार्टी और मोदी सरकार की नीतियां पहुंचाने का काम कर रहे हैं। वरिष्ठ नेताओं को भी फील्ड से मिलने वाली फीडबैक दी जा रही है।

वाॅररूम का डाटा किसी से शेयर न हो, इसलिए प्रोफेशनल्स के अलावा किसी के भी आने-जाने पर रोक है। वाॅररूम का मकसद जहां तीनों सीटों पर एक-एक वोटर से संपर्क करना है, वहीं केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संपर्क किया जा रहा है। फीडबैक लेने के साथ योजनाओं को जारी रखने, ऐसी और योजनाओं को लागू कराने के नाम पर लाभार्थियों से चुनाव में समर्थन मांगा जा रहा है।

मोदी सरकार की नीतियों व उपलब्धियों की दे रहे हैं जानकारी
चंडीगढ़ की एक प्राइवेट कंपनी द्वारा चलाए जा रहे इस वाॅररूम से वोटरों को फोन करके पूछा जा रहा है कि वह मोदी सरकार की नीतियों से कितना संतुष्ट हैं, आप वोट डालते वक्त किन-किन बातों पर गौर करेंगे। मतदाताओं को बताया जा रहा है कि क्या बड़े काम हैं जो मोदी सरकार में हुए हैं और ऐसे कौन से काम हैं, जो नहीं हुए हैं। अगर आगे से कोई सवाल जवाब करता है, और सरकार ने क्या किया जानने का प्रयास करता है तो उसकी बाकायदा जानकारी उसे दी जा रही है। हर कार्यकर्ता को सक्रिय हो चुनाव से पहले अपने इलाके के लोगों को साथ-साथ जोड़ने के लिए कहा जा रहा है।

वाॅररूम में बायोमीट्रिक सिस्टम से एंट्री
भाजपा आफिस के प्रथम तल पर बने हुए वाॅररूम के सामने वीडियो कांफ्रेंसिंग रूम भी है। इसमें टू-वे कम्युनिकेशन सिस्टम लगाया गया है। जिससे आसानी से नेता कहीं भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात कर सकते हैं। वाॅररूम में एंट्री केवल बायोमीट्रिक सिस्टम के जरिये ही है। इसका कार्यभार जिला मीडिया सलाहकार जनार्दन शर्मा को सौंपा गया है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.