लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। भले ही चुनाव का बिगुल बज गया है और सभी अपनी जीत को सुनिश्चित करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं। ऐसे में शहर में एक ऐसा स्थान भी है, जहा पर सभी पार्टिया एक साथ हैं। हम बात कर रहे हैं शहर की प्रमुख प्रिंटिंग प्रेस इंडस्ट्रियल एरिया स्थित तरूण प्रिंटर की। जहा चार राज्यों के प्रत्याशी एक ही छत के नीचे चुनाव प्रचार के लिए तैयार हो रहे हैं। यहा एक ही छत के नीचे पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और हिमाचल के प्रत्याशी मिल जाएंगे।

प्रेस में आपको इनकी लाइव मौजूदगी का अहसास इनके कट आउट्स करवाएंगे। वहीं इनके पोस्टर, बैनर, स्टीकर, टोपी और होर्डिंग्स की रेंज शामिल है। भले ही इस बार चुनाव प्रचार सामग्री के लिए चुनाव आयोग की सख्ती के चलते प्रिंटर्स तय मानकों के मुताबिक ही मटीरियल तैयार कर रहे हैं लेकिन बावजूद इसके प्रचार सामग्री के जरिए प्रत्याशी अपनी जीत को सुनिश्चित करने के लिए बेहतरीन स्लोगनों और बेहतरीन फोटो के साथ अपनी प्रचार सामग्री को तैयार करवा रहे हैं।

तरूण प्रिंटर के मालिक प्रवीण चौधरी के मुताबिक चुनावों को लेकर तैयारियां जोरों पर है और चार राज्यों के आर्डर लुधियाना उनकी प्रेस में पहुंचे हैं। सभी प्रत्याशियों के लिए समय की नजाकत को देखते हुए बराबर की डिस्पेचिंग दी जा रही है। सभी प्रत्याशियों के लिए एक साथ सामान तैयार किया जा रहा है। इस बार चुनाव आयोग के निर्देशों के चलते भले ही पहले की तुलना में आॅर्डर कम है, लेकिन हर किसी को समय पर प्रचार सामग्री लेने की होड़ है। इसके लिए अतिरिक्त समय लगाकर आर्डर पूरे करने का प्रयास किया जा रहा है।

बादल परिवार को भी कई सालों से यहीं पर है विश्वास

बादल परिवार की ओर से वर्ष 2002 से यहा से प्रचार सामग्री तैयार करवाई जाती है। हर चुनाव के लिए सामग्री यहीं से जाती है। इसी प्रकार पंजाब सहित हिमाचल, हरियाणा से भी कई बड़े नेता यहीं से प्रचार सामग्री तैयार करवाते हैं। इसकी मुख्य वजह यहा एक ही छत के नीचे सारी प्रचार सामग्री उपलब्ध होना है। बात कटआउट के दाम की करें, तो यह क्वालिटी के आधार पर 25 रुपये से शुरू होकर 50 हजार रुपये तक की रेंज में उपलब्ध है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस