Move to Jagran APP

सरकार बदलते ही पंजाबभर में खनन माफिया के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक

प्रशासन ने पठानकोट, होशियारपुर व रूपनगर में खनन माफिया के खिलाफ मुहिम छेड़ी। पठानकोट में रात में दस टीमों ने सात घंटे की कार्रवाई, दो जेसीबी व दो टिप्पर जब्त किए गए।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 10:56 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 11:15 AM (IST)
सरकार बदलते ही पंजाबभर में खनन माफिया के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक

जेएनएन, पठानकोट/होशियारपुर/रूपनगर। अवैध खनन रोकने और गुंडा टैक्स के खिलाफ प्रशासन ने बुधवार रात को पठानकोट, होशियारपुर व रूपनगर में सर्जिकल स्ट्राइक की। इस दौरान दो जेसीबी, 14 टिप्पर, दो ट्रैक्टर-ट्रॉलियां व एक स्टोन क्रशर को कब्जे में लिया गया।

loksabha election banner

पठानकोट में बुधवार रात आठ बजे एडीसी (जनरल) जगविंद्रजीत सिंह ग्रेवाल की अगुवाई में खनन अधिकारियों, पुलिस तथा प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें खनन माफिया तथा रायल्टी के नाम पर गुंडा टैक्स की पर्ची काटने वालों के खिलाफ रात को सर्जिकल स्ट्राइक करने का फैसला लिया गया। खनन माफिया पर शिकंजा कसने के लिए दस टीमें गठित की गईं।

डीएसपी सिटी गुरप्रीत सिंह की टीम ने आबादगढ़ में अवैध खनन कर रहे लोगों पर पर्चा दर्ज किया, वहीं कीड़ी व तारागढ़ के निकट पुलिस ने अवैध खनन के लिए बनाया पुल तोड़ दिया। टीम ने सुबह चार बजे तक कार्रवाई के दौरान आबादगढ़ के निकट अवैध खनन कर रही दो जेसीबी तथा दो टिप्परों को कब्जे में लिया। साथ ही ड्राइवर हरजीत सिंह को भी हिरासत में लिया। एसएसपी विवेकशील सोनी ने कहा कि अवैध खनन के खिलाफ पुलिस की मुहिम जारी रहेगी।

होशियारपुर में भी डीसी विपुल उज्ज्वल की ओर से गठित टीमों ने रात को अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की। डीसी ने बताया कि गढ़शंकर, दसूहा, मुकेरियां में रात को छापामारी कर रेत से भरे तीन टिप्पर, दो ट्रैक्टर-ट्रालियां व तलवाड़ा में एक मास्टर स्टोन क्रशर पकड़ा गया है। मुकेरियां में तीन तथा दसूहा में दो पर्चे दर्ज किए गए हैं। रूपनगर में भी अवैध खनन करने वालों के खिलाफ बुधवार रात को कार्रवाई हुई। रात दस बजे से तड़के तीन बजे तक चली कार्रवाई में नौ टिप्पर बजे में लिए गए। बेईंहारा में अवैध स्क्रीनिंग प्लांट को पकड़ा गया, जिसके मालिक जसविंदर सिंह के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

अमृतसर में भी अवैध माइनिंग पर कार्रवाई

अमृतसर के अजनाला सेक्टर में भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे रावी दरिया पर चल रहे अवैध खनन के खिलाफ भी बुधवार रात प्रशासन का डंडा चला। रेत से भरी सात ट्रैक्टर-ट्रालियों व तीन ट्रकों को कब्जे में लेकर पुलिस के हवाले कर दिया गया। खनन विभाग के जनरल मैनेजर भोला सिंह बराड़ ने बताया कि 31 अक्टूबर, 2016 के बाद इस एरिया में रेत की खड्ड का कोई ठेका नहीं हुआ है। इसलिए जो भी खनन हो रहा है वह अवैध है। 

लुधियाना में तीन लोगों पर मामला दर्ज

लुधियाना में भी अवैध तरीके से रेत चोरी कर वाहनों में भरकर ले जाने वाले तीन लोगों को पुलिस ने नामजद किया है। थाना शिमलापुरी पुलिस ने संगरूर निवासी बिंदर सिंह के खिलाफ पर्चा दर्ज कर ट्रक बरामद किया है। थाना मेहरबान पुलिस ने शेरा सिंह व गुरतेज सिंह के खिलाफ रेत के अवैध कारोबार करने पर मामला दर्ज किया है।

यह भी पढ़ेंः एजी ने सौंपी सीएम को रिपोर्ट, मंत्री पद के साथ शो भी कर सकते हैं नवजोत सिद्धू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.