Move to Jagran APP

MCD चुनावः स्थानीय मुद्दों से अधिक व्यक्ति विशेष के नाम पर पड़े वोट

साहित्यिक पृष्ठभूमि की रुबीना ने समर्थन देने का जो कारण बताया उसका नगर निगम चुनाव से कोई लेना देना तक नहीं है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 09:39 AM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2017 09:39 AM (IST)
MCD चुनावः स्थानीय मुद्दों से अधिक व्यक्ति विशेष के नाम पर पड़े वोट

नई दिल्ली (वीके शुक्ला)। यह बदलाव का दौर है। हर क्षेत्र में बदलाव दिख रहा है। राजनीति की बात करें तो अब वोटर की विचारधारा में बदलाव नजर आ रहा है। नगर निगम के इस चुनाव में इस बार खासतौर पर देखने को मिला कि स्थानीय मुद्दों से अधिक व्यक्ति विशेष के नाम पर वोट पड़े हैं।

loksabha election banner

मतदान के दौरान निम्न वर्ग से लेकर मध्यम और उच्च वर्ग तक से उनकी राय जाने की कोशिश की गई तो कई लोगों के अलग-अलग विचार और प्राथमिकताएं मिलीं। मगर बहुत बड़ा वर्ग ऐसा मिला, कुरेदने पर जिसने कहा कि उनका विकास उन्हीं हाथों में सुरक्षित है जिस पर उन्हें विश्वास है। उन्होंने विकास के मुद्दे पर वोट दिया है।

अधिकतर से जवाब यही मिला कि सब जानते हैं कि जनता को किस पर भरोसा है, हमने भी उसी के नाम पर वोट दिया है। जो काम करता है और करवाना भी जानता है। यह बात बहुत पुरानी नहीं है जब राजनीतिक दलों के नाम पर वोट पड़ते थे। चुनाव स्थानीय निकाय का हो या फिर सांसद चुनने का। लोग बंटे हुए होते थे, साफ तौर पर बात होती थी कि कौन किसका समर्थन कर रहा है।

पार्टी हारे या जीते काम करे या न करे। मगर हालात ऐसे नहीं हैं। आज का युवा वर्ग ऐसे ही अब किसी व्यक्ति विशेष से प्रभावित नहीं हो रहा, वह उसका व्यक्तित्व भी देख रहा है। उसके पास इंतजार के लिए बहुत समय नहीं है। परिणाम नहीं वोटर ने किसे वोट दिया है यह तो 26 को ही पता चलेगा।

दिलशाद गार्डन निवासी व्यवसायी अमरजीत सिंह कहते हैं कि हमने उसे वोट दिया है जो सब का विकास करे। इसी तरह गाजियाबाद के रामप्रस्थ से पति के साथ यमुना विहार अपने मायके में स्वेता डोगरा वोट डालने आई थीं।

स्वेता की मानें तो उन्होंने अपना वोट देने के लिए पार्टी नहीं, मुद्दे को चुना है। मुद्दा है दिल्ली का विकास। यह सवाल खड़ा हुआ कि विकास कौन कराएगा? जबाव भी मिला कि यह देश जानता है कि विकास कौन करा सकता है।

विजय पार्क निवासी रुबीना असलम को कुरेदने पर सामने आया कि वह एक विपरीत विचारधारा को समर्थन करती हैं। साहित्यिक पृष्ठभूमि की रुबीना ने समर्थन देने का जो कारण बताया उसका नगर निगम चुनाव से कोई लेना देना तक नहीं है। मगर उन्हें लगता है कि जिस व्यक्ति का वह समर्थन करती हैं, उस व्यक्ति के दिशा निर्देशन में ही विकास हो सकता है।

वहीं, जीटीबी एंक्लेव निवासी सेवानिवृत्त अधिकारी एस.ए.जैदी इससे इत्तेफाक नहीं रखते हैं। उन्होंने कहा कि हमने माहौल को देख कर वोट दिया है। यह पूछने पर कि कौन सा माहौल है, बिना बताए चले गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.