Move to Jagran APP

भाजपा नेता का बड़ा बयान, अनुच्छेद 370 से कश्मीर को 'आतंक का नर्क' बना दिया गया था

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने से अब क्षेत्र के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 07:37 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 12:26 AM (IST)
भाजपा नेता का बड़ा बयान, अनुच्छेद 370 से कश्मीर को 'आतंक का नर्क' बना दिया गया था
भाजपा नेता का बड़ा बयान, अनुच्छेद 370 से कश्मीर को 'आतंक का नर्क' बना दिया गया था

 मुंबई, प्रेट्र। केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को यहां कहा कि अलगाववादियों और आतंकवादियों ने अनुच्छेद 370 का एक ढाल के रूप में इस्तेमाल किया और कश्मीर को 'आतंक का नर्क' बना दिया था। अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने से अब क्षेत्र के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। मोदी सरकार की सराहना करते हुए अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा कि इस कदम ने आतंकवाद की कमर तोड़ दी है।

loksabha election banner

बालाकोट हवाई हमले का जिक्र करते हुए नकवी ने कहा कि देश के दुश्मनों को 'उन्हीं के घर' में मारकर सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा में एक नया आयाम जोड़ा है। मुंबई की अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर शिवसेना उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार के दौरान बुद्धिजीवियों, उद्यमियों, व्यापारियों और अन्य से रूबरू होते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि कुछ 'सत्ता के ठेकेदार' ने अनुच्छेद 370 को 'संवैधानिक अनिवार्यता' के रूप में चित्रित किया था, हालांकि यह एक 'अस्थाई व्यवस्था' थी।

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने देश में अवैध घुसपैठियों पर महत्वपूर्ण बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि देश में अवैध घुसपैठियों की पहचान प्रक्रिया में किसी भी तरह का भेदभाव नहीं होगा। लोगों को अपनी नागरिकता प्रमाणित करने का मौका मिलेगा। देश के नागरिकों के अधिकारों की रक्षा हर हाल में होनी चाहिए और अवैध घुसपैठियों की पहचान की जानी चाहिए। कोई भी देश अवैध घुसपैठियों के जनसंख्या विस्फोट को नजरअंदाज नहीं कर सकता। 2013 से सुप्रीम कोर्ट के आदेश और निगरानी में यह प्रक्रिया चल रही है। एनआरसी की समस्त प्रक्रिया तय पैमानों के आधार पर हो रही है।

इसके साथ नकवी ने कहा था कि मोदी सरकार समावेशी विकास, सशक्तिकरण एवं राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रति ईमानदारी से काम कर रही है। यह सरकार समाज के सभी जरूरतमंद वर्गों के लिए आशा की प्रतीक है। इस सरकार ने बिना भेदभाव स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश भर में 10 करोड़ शौचालय बनवाए और एक वर्ष के अंदर 10 करोड़ जरूरतमंदों को आयुष्मान भारत योजना के तहत चिकित्सीय सुविधा मुहैया कराई। नकवी ने यह भी कहा कि पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने जैसे कई ऐतिहासिक फैसले लिए, जिसका देश की जनता 70 साल से इंतजार कर रही थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.