Move to Jagran APP

MP Election 2018 : आरक्षण को बिगाड़ने में बीजेपी, कांग्रेस की मिलीभगत : मायावती

MP Election 2018 : बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने रीवा और सिंगरौली में चुनावी सभाओं को संबोधित किया।

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Fri, 23 Nov 2018 09:53 PM (IST)Updated: Fri, 23 Nov 2018 09:53 PM (IST)
MP Election 2018 : आरक्षण को बिगाड़ने में बीजेपी, कांग्रेस की मिलीभगत : मायावती
MP Election 2018 : आरक्षण को बिगाड़ने में बीजेपी, कांग्रेस की मिलीभगत : मायावती

रीवा/ सिंगरौली। पिछड़ी जातियों के लिए आरक्षण की व्यवस्था संविधान में बनाई गई, लेकिन सालों से सत्तासीन रही कांग्रेस पार्टी और वर्तमान में सरकार चला रही भाजपा की मिलीभगत से आरक्षण को बिगाड़ने का काम किया जा रहा है।

loksabha election banner

यह बात उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व बसपा प्रमुख मायावती ने शुक्रवार को रीवा के एसएएफ मैदान में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कांग्रेस, भाजपा पर निशाना साधते हुए पिछड़ी जातियों के साथ दोनों ही पार्टियों पर अन्याय करने का आरोप लगाया और कहा कि दोनों ही पार्टियों में उच्च जाति के लोगों ने पिछड़ी जातियों के विकास के लिए कभी नहीं सोचा।

यही वजह है कि आज भी पिछड़ी जातियों का विकास नहीं हो पा रहा है। उन्होंने आह्वान किया कि पिछड़ी जातियों, दलितों व अन्य गरीब वर्ग के उत्थान के लिए अब जरूरत है कि मप्र में बदलाव लाएं। मायावती ने सिंगरौली के एनसीएल ग्राउंड में भी चुनावी जनसभा को संबोधित किया।

टिकट वितरण में कांग्रेस ने की धोखेबाजी

टिकट वितरण में कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि बसपा, कांग्रेस मिलकर प्रदेश में चुनाव लड़ना चाहती थी। लेकिन कांग्रेस पार्टी के लोगों की सोची-समझी रणनीति के तहत वे कम सीट देना चाहते थे और पार्टी को खत्म करना चाहते थे। यही वजह रही कि समझौता नहीं हुआ।

प्राइवेट सेक्टर में भी आरक्षण की मांग

मायावती ने कहा कि प्राइवेट सेक्टरों में आरक्षण की व्यवस्था नहीं है और दलित, पिछड़ी जातियों की भागीदारी वहां नहीं हो पा रही है। इसके लिए भाजपा, कांग्रेस हर तरह से जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि मंडल कमीशन और सच्चर कमेटी की रिपोर्ट को सत्तासीन राजनीतिक पार्टी के लोगों ने संज्ञान में नहीं लिया और इसका बहुजन समाज पार्टी ने पुरजोर विरोध किया था।

धन्ना सेठों की मदद से बनती है सरकार

मायावती ने भाजपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उद्योगपतियों और धन्ना सेठों की मदद से सरकार बनाते हैं और सरकार बनने के बाद पूरा फायदा धन्ना सेठों को ही पहुंचा रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.