Move to Jagran APP

MP Chunav 2018 : हवाला के जरिए दिल्ली और मुंबई भेजी गई करोड़ों की राशि

MP Chunav 2018 प्रदेश में चुनावी माहौल के दौरान अरबों रुपए का यह कालाधन किन लोगों में बांटा गया उन सभी की आर्थिक कुंडली भी खंगाली जा रही है।

By Hemant UpadhyayEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 11:05 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 01:04 AM (IST)
MP Chunav 2018 : हवाला के जरिए दिल्ली और मुंबई भेजी गई करोड़ों की राशि
MP Chunav 2018 : हवाला के जरिए दिल्ली और मुंबई भेजी गई करोड़ों की राशि

भोपाल। आयकर विभाग ने 500 करोड़ रुपए के हवाला कारोबार की गुत्थी सुलझाने में अपने खुफिया एवं आपराधिक इन्वेस्टीगेशन सहित बेनामी संपत्ति विंग को भी सक्रिय कर दिया है। प्रकरण से जिन लोगों के तार जुड़े हैं उन सभी की छानबीन की जा रही है।

loksabha election banner

हवाला के जरिए मुंबई और दिल्ली की पार्टियों को मोटी रकम भेजे जाने का ब्योरा भी सामने आया है। विभाग अब यह तलाश रहा है कि इसके बाद यह रकम कहां-कहां भेजी गई।

प्रदेश में चुनावी माहौल के दौरान अरबों रुपए का यह कालाधन किन लोगों में बांटा गया उन सभी की आर्थिक कुंडली भी खंगाली जा रही है। जांच अधिकारियों को इस बात के संकेत भी मिले हैं कि हवाला का पैसा चुनाव से जुड़े लोगों के बीच भी बांटा गया है।

विभागीय सूत्रों का कहना है कि इस सनसनीखेज मामले में जबलपुर के हवाला ऑपरेटर के यहां मिले दस्तावेजों की छानबीन शुरू कर दी है। उसके यहां से जब्त किए गए कम्प्यूटर और हार्ड डिस्क को भी खोलकर देखा जा रहा है।

विभाग ने जबलपुर के हवाला कारोबारी पंजू गोस्वामी के यहां छापामारी के दौरान मिली सभी डायरियां और दस्तावेजों में मौजूद संबंधित सभी लोगों को राडार पर ले लिया है। इन सभी की आर्थिक कुंडली खंगाली जा रही है। विभाग की खुफिया एवं आपराधिक इन्वेस्टीगेशन विंग भी सक्रिय हो गई है।

विभाग की बेनामी संपत्ति यूनिट ने भी मामले कालेधन की छानबीन शुरू कर दी है। साथ ही इसमें बेनामी संपत्ति का ऐंगल भी देखा जा रहा है। बिना खरीद-फरोख्त के जिन लोगों के बिल काटे गए हैं उन सभी को आयकर विभाग में बुलाकर पूछताछ की जाएगी।

ऐसे संदिग्ध लोगों की सूची बनाई गई है उन्हें नोटिस भेजकर तलब किया जाएगा। विभाग ने पिछले छह साल के आयकर रिटर्न का ब्योरा भी निकलवा लिया है, उन सभी के आर्थिक लेनदेन और बैलेंसशीट का आकलन किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.