Move to Jagran APP

MP Chunav 2018: मतदान केंद्र में अपना वोट ऐसे करें, रखें इन बातों का ध्यान

MP Election 2018: मतदान के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान। इस बार चुनाव आयोग ने बुजुर्गों, दिव्यागों के लिए किए हैं ये खास इंतजाम।

By Saurabh MishraEdited By: Published: Tue, 27 Nov 2018 02:51 PM (IST)Updated: Tue, 27 Nov 2018 02:51 PM (IST)
MP Chunav 2018: मतदान केंद्र में अपना वोट ऐसे करें, रखें इन बातों का ध्यान

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है। ऐसे में आप भी अपने मताधिकार का जरुर इस्तेमाल करें। लेकिन मतदान से जुड़ी इन बातों को जरूर ध्यान में रखें। 

loksabha election banner

इन बातों का रखें ध्यान

- अपने साथ मतदान केंद्र पर फोटो युक्त परिचय पत्र जरूर लेकर जाएं।

- कतार में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार करें। 

-मतदान दल और वोटिंग से जुड़ी किसी भी प्रक्रिया में बाधा न पैदा करें

- किसी अन्य शख्स के नाम पर भूलकर भी मतदान न करें

- किसी दूसरे शख्स की मतदाता पर्ची और पहचान पत्र भी अपने साथ न रखें

-ईवीएम और वीवीपैट मशीन को किसी तरह का नुकसान न पहुंचाए। 

ऐसी पहली बार होगा, जब किसी चुनाव में वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया जा रहा है। चुनाव प्रक्रिया को और पारदर्शी और भरोसेमंदर बनाने के लिए ये एक बड़ा कदम है। वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल(वीवीपीएटी) के इस्तेमाल के साथ, वोटर्स ये भी पता कर पाएंगे कि उनका नोट उनकी पसंद के उम्मीदवार  को दिया गया है। इसके लिए जब आप ईवीएम में अपने पसंद के उम्मीदवार के सामने ईवीएम पर नीला बटन दबाएंगे। इसके बाद एक लाल बत्ती चमकने के साथ-साथ बीप की एक लंबी आवाज आएगी और आप वोट रिकॉर्ड हो जाएगा। इसके बाद वीवीपैट मशीन पर एक बैलेट पर्ची दिखेगी। जिस पर प्रत्याशी का सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह नजर आएगा। ये पर्ची स्क्रीन पर सात सेकेंड तक नजर आएगी।  

इस बार बुजुर्गों, दिव्यागों के लिए खास इंतजाम

पहली बार चुनाव आयोग ने दिव्यांगों के लिए खास इंतजाम किए हैं। उन्हें पोलिंग बूथ तक पहुंचाने के लिए अलग से सुगम्स पोर्टल बनाया गया है। उस पोर्टल पर दिव्यांग अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इनके माध्यम से दिव्यांग जरूरी मदद जैसे वाहन सुविधा, सहायक, आवश्यक सामग्री आदि की सहायता के लिए पंजीयन कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से पंजीयन होने पर दिव्यांगजनों को कतार में लगे बिना मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी।

अपॉइंटमेंट लेकर कर सकेंगे वोट

चुनाव आयोग ने इस बार मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में एक नई पहल की है। जिसमें मतदाता पहले से अपॉइंटमेंट लेकर बिना लाइन में लगे सीधे वोट दे सकेंगे। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने क्यू-लेस नाम का मोबाइल ऐप तैयार किया है। हालांकि यह सुविधा केवल चार प्रमुख शहरों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में ही होगी। जिसमें हर विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रों पर मतदाता ऐप के जरिए अपॉइंटमेंट लेकर सीधे वोट दे सकेंगे।

ऐसा होता है इस्तेमाल और इसलिए है खास

ईवीएम की सुरक्षा को लेकर जब सवाल उठे तो उसके जवाब में वीवीपैट को लॉन्च किया गया। सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को ये निर्देश दिए था कि 2019 तक चुनावों में वीवीपैट का पूरा इस्तेमाल मुकम्मल किया जाना चाहिए। सर्वोच्च अदालत ने भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की एक याचिका पर इस पर सुनवाई की थी और ये फैसला सुनाया था।

वीवीपैट को वेरीफियेबल पेपर रिकॉर्ड (VPR) भी कहा जाता है। इस मशीन में प्रिंटर भी लगा होता है, जो ईवीएम से लिंक होता है जिससे ये पता चलता है कि मतदाता ने जिसे अपना वोट दिया है वह उसके मनपसंद उम्मीदवार को गया है या नहीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.