Move to Jagran APP

Modi Cabinet: पहली बार मोदी की टीम में कोई मुस्लिम चेहरा नहीं; चार ठाकुर बने मंत्री, ओबीसी, एससी-एसटी को अधिक मौका

Modi New Cabinet केंद्रीय मंत्रिपरिषद का गठन हो चुका है। कुल 71 सांसदों को मंत्री बनाया गया है। इनमें से 15 फीसदी मंत्री गठबंधन में शामिल दलों से हैं। सात महिलाओं को भी मंत्री बनाया गया है। सबसे अधिक प्रतिनिधित्व ओबीसी एससी-एसटी वर्ग को मिला है। पहली बार किसी मुस्लिम चेहरे को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी गई है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Mon, 10 Jun 2024 09:53 AM (IST)
Modi Cabinet: पहली बार मोदी की टीम में कोई मुस्लिम चेहरा नहीं; चार ठाकुर बने मंत्री, ओबीसी, एससी-एसटी को अधिक मौका
Modi New Cabinet: मोदी की नई कैबिनेट में सात महिलाओं को मिली जगह।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी समेत कुल 71 मंत्री रविवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ले चुके हैं। मोदी की नई टीम में एससी/एसटी और ओबीसी वर्ग को अधिक मौका दिया गया है। वहीं सामान्य वर्ग से मंत्री बनने वालों की संख्या में कमी आई है। हालांकि इसकी एक वजह यह है कि आरके सिंह, महेंद्रनाथ पांडेय और अजय मिश्रा टेनी समेत कई दिग्गजों को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है।

ठाकुर समुदाय से चार मंत्री

मोदी 3.0 में ठाकुर समुदाय से आने वाले चार नेताओं को मंत्री बनाया गया है। इनमें राजनाथ सिंह, गजेंद्र सिंह शेखावत, जितेंद्र सिंह और गोंडा से सांसद कीर्तिवर्धन सिंह का नाम शामिल है। हालांकि मोदी के पहले और दूसरे कार्यकाल में इनकी संख्या अधिक थी।

यह भी पढ़ें: 'कुछ चुनाव नक्शा बदल देते हैं...' यूपी में जीत के बाद 'गदगद' Akhilesh Yadav, भाजपा को अब कुछ यूं घेरा

राममोहन नायडू सबसे युवा मंत्री

मोदी की मंत्रिपरिषद में शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल, एचडी कुमारस्वामी और जीतन राम मांझी जैसे पूर्व मुख्यमंत्रियों को जगह दी गई। टीडीपी के राममोहन नायडू (36) सबसे युवा कैबिनेट मंत्री हैं। 71 में से 33 नेताओं ने पहली बार केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली है।

चुनाव हारने वालों को भी जगह

लुधियाना से लोकसभा चुनाव हारने वाले रवनीत सिंह बिट्टू और तमिलनाडु की नीलगिरि लोकसभा सीट से चुनाव हार चुके एल मुरुगन को भी मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है।

इन महिला नेताओं को मंत्रिपरिषद में मिली जगह

मंत्रिपरिषद में सात महिलाओं को जगह मिली है। झारखंड के कोडरमा से सांसद अन्नपूर्णा देवी को पदोन्नति मिली है। अब उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

  • अन्नपूर्णा देवी (कैबिनेट मंत्री)
  • निर्मला सीतारमण (राज्यसभा, कैबिनेट मंत्री)
  • शोभा करांदलाजे (राज्य मंत्री)
  • अनुप्रिया पटेल (राज्य मंत्री)
  • नीमूबेन बमभानिया (राज्य मंत्री)
  • रक्षा खड़से (राज्य मंत्री)
  • सवित्री ठाकुर (राज्य मंत्री)

कोई मुस्लिम चेहरा नहीं

मोदी 3.0 में किसी भी मुस्लिम चेहरे को मंत्रिपरिषद में जगह नहीं मिली है। हालांकि इससे पहले कार्यकाल में एमजे अकबर और मुख्तार अब्बास नकवी को मंत्री बनाया गया था। हरदीप पुरी और रवनीत सिंह बिट्टू के रूप में दो सिख चेहरों को जगह दी गई है। वहीं ईसाई समुदाय से आने वाले जार्ज कुरियन को भी मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें: नड्डा की एंट्री तो स्मृति और अनुराग ठाकुर बाहर, मोदी कैबिनेट में 5 सहयोगी दलों को भी जगह, पढ़ें बड़ी बातें