Move to Jagran APP

लोकतंत्र के महापर्व पर जुट रहे 10 देशों के विदेशी मेहमान, लोकसभा चुनाव का लेंगे अनुभव; भाजपा को जानेंगे

Lok Sabha Election 2024 10 देशों के विदेशी मेहमान भाजपा के न्योते पर भारत आ रहे हैं। 18 राजनीतिक दलों के ये प्रतिनिधि लोकसभा चुनाव का अनुभव लेंगे और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को जानेंगे। भाजपा को जानें वैश्विक संपर्क कार्यक्रम के तहत इन्हें आमंत्रित किया गया था। इस कार्यक्रम को जेपी नड्डा ने पिछले साल शुरू किया था।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Published: Wed, 01 May 2024 06:40 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 06:40 PM (IST)
लोकसभा चुनाव 2024: लोकतंत्र के महापर्व पर जुट रहे 10 देशों के विदेशी मेहमान।

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत में चल रहे सबसे बड़े लोकतांत्रिक महापर्व यानी लोकसभा चुनाव का पहला अनुभव लेने के लिए 10 देशों से 18 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भारत में जुट रहे हैं। 'भाजपा को जानें' वैश्विक संपर्क कार्यक्रम के तहत सत्तारूढ़ दल ने इन विदेशी मेहमानों को आमंत्रित किया है।

loksabha election banner

जेपी नड्डा और अश्विनी वैष्णव से मिलेंगे विदेशी मेहमान

एक मई से पांच मई तक चलने वाले अभियान में बुधवार को यह विदेशी नेता जेपी नड्डा और अश्विनी वैष्णव से मुलाकात कर चर्चा-परिचर्चा करेंगे। लोकसभा चुनाव में शुरू हो चुके हैं। भाजपा इस चुनाव में 400 सीटों का लक्ष्य लेकर मैदान में उतरी है। वहीं, कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन भाजपा को सत्ता से हटाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं।

पहली बार आ रहे 10 देशों के राजनीतिक दल

देशभर में चल रहे लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया को देखने और समझने के लिए पूरी दुनिया से लोग भारत आएंगे। भाजपा के विदेश विभाग के प्रभारी डॉ. विजय चौथाईवाले ने बताया कि भारत के चुनावी इतिहास में पहली बार 10 देशों के कई राजनीतिक दल भाजपा के निमंत्रण पर पांच मई तक पांच दिवसीय भारत दौरे पर रहेंगे।

यह भी पढ़ें: 10 सालों में घट गई मराठा वीरेंद्र वर्मा की संपत्ति, अब इतने करोड़ रुपये के हैं मालिक

भाजपा के विदेश मामलों के विभाग के प्रभारी विजय चौथाईवाले ने कहा कि यह यात्रा पार्टी के वैश्विक संपर्क कार्यक्रम 'भाजपा को जानो' का हिस्सा है, जिसे पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पिछले साल 43वें स्थापना दिवस पर शुरू किया था।

भाजपा नेताओं से करेंगे मुलाकात

लोकसभा चुनाव का शुरुआती अनुभव लेने के लिए सत्तारूढ़ पार्टी के निमंत्रण पर 10 देशों के 18 राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भारत की यात्रा कर रहे हैं। इस दौरान यह लोग भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और विदेश मंत्री एस. जयशंकर सहित भाजपा के कई नेताओं से बातचीत करेंगे।

इन देशों से आ रहे प्रतिनिधि

डॉ. विजय चौथाईवाले ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया, इजरायल, बांग्लादेश, मॉरीशस, नेपाल, रूस, श्रीलंका, तंजानिया, युगांडा और वियतनाम सहित 10 देशों से आने वाले प्रतिनिधि भारतीय चुनावी प्रक्रिया के साथ-साथ भाजपा की चुनाव अभियान रणनीतियों को समझने के लिए नई दिल्ली में वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ बातचीत करेंगे।

इन दलों के नेता करेंगे दौरा

ऑस्ट्रेलिया की लिबरल पार्टी, वियतनाम की कम्युनिस्ट पार्टी, बांग्लादेश की अवामी लीग, इजरायल की लिकुड पार्टी, युगांडा की नेशनल रेसिस्टेंस मूवमेंट, तंजानिया की चामा चा मापिनदुजी और रूस की यूनाइटेड रशिया पार्टी उन राजनीतिक दलों में शामिल हैं, जिनके प्रतिनिधि भारत आ रहे हैं। श्रीलंका के दो राजनीतिक दल श्रीलंका पोदुजना पेरामुना और यूनाइटेड नेशनल पार्टी के प्रतिनिधि भी इसका हिस्सा रहेंगे।

वहीं, मिलिटेंट सोशलिस्ट मूवमेंट, मॉरीशस लेबर पार्टी, मॉरीशस मिलिटेंट मूवमेंट और पार्टी मॉरिशियन सोशल डेमोक्रेट और नेपाली कांग्रेस, जनमत पार्टी, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (यूनिफाइड मा‌र्क्सवादी-लेनिनवादी), कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (माओवादी) और नेपाल से राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी उन अन्य दलों में शामिल हैं, जो भाजपा के निमंत्रण पर भारत का दौरा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अरविंदर सिंह लवली के इस्तीफे से कांग्रेस में घमासान, देवेंद्र यादव के सामने है ये सबसे बड़ी चुनौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.