Move to Jagran APP

Voting Photos: प्रजातंत्र से नाता, हम भारत के मतदाता, चिलचिलाती गर्मी में भी निभाई नई सरकार चुनने की जिम्मेदारी

Lok Sabha Election 2024 शुक्रवार को आठ राज्यों में लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान संपन्न हुआ। इस चरण में कुल 58 सीटों पर वोटिंग हुई। भीषण गर्मी के बावजूद बड़ी संख्या में लोगों ने लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लिया। युवा बुजुर्ग महिलाएं दिव्यांग से लेकर समाज के हर वर्ग ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। तस्वीरों में देखें लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण की झलकियां।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Sat, 25 May 2024 07:01 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: तस्वीरों में देखिए लोकसभा चुनाव का छठा चरण।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव अब अपने अंतिम दौर में पहुंच चुका है। शुक्रवार को छठे चरण का मतदान संपन्न हुआ। देश के आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 58 संसदीय सीटों के मतदाताओं ने अपना प्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान किया। शुक्रवार को भीषण गर्मी रही, तापमान भी 45 डिग्री के आसपास रहा। इसके बावजूद लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ। भीषण गर्मी के बावजूद बड़ी संख्या में लोग घरों से निकले और लोकतंत्र के महापर्व में मतदान की आहूति देकर जता दिया कि 'ये लोकतंत्र है, वोट हमारा मंत्र है...'।

भीषण गर्मी से बचने के लिए मतदाताओं ने अनोखे तरीके भी निकाले। फरीदाबाद के एक मतदान केंद्र पर तो मतदाताओं ने सिर पर गद्दे रखकर सूरज की तपिश से बचने का प्रयास किया। वहीं कई स्थानों पर मतदाता पेड़ की छांव, पेपर और अन्य वस्तुओं से खुद को ढंकते नजर आए। इसके बावजूद मतदान की अहमियत को समझते हुए युवा, बुजुर्ग, महिलाएं, दिव्यांग से लेकर समाज के हर वर्ग ने मताधिकार का उपयोग किया। तस्वीरों में देखें लोकसभा चुनाव के छठे चरण की झलकियां।

स्वागतम्... चुनाव आयोग ने छठे चरण के मतदान के लिए भी खास आमंत्रण पत्र साझा किया, जिसमें महापर्व के लिए आमंत्रित करते हुए मतदाताओं को प्रेरित करने का प्रयास किया गया।

मतदान की तैयारी.... मतदानकर्मियों का काम मतदान से एक दिन पहले ही शुरू हो जाता है। बूथ तक ईवीएम पहुंचाने से लेकर सभी तैयारियों में जुटे कर्मियों की मेहनत ही मतदान को सफल बनाती है।

मुस्कुराहट की पीछे छिपा जिम्मेदारी का एहसास...मतदान शुरू होने से पहले उत्साह से भरे नजर आए मतदानकर्मी।

हम पर दारोमदार, चुनेंगे नई सरकार...नई सरकार चुनने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए भीषण गर्मी में भी लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ। घंटों लाइन में लगकर लोगों ने अपनी बारी का इंतजार किया।

मतदान हमारा अधिकार भी और कर्तव्य भी...इस जिम्मेदारी को समझते हुए हर तबके के मतदाताओं ने लोकतंत्र के उत्सव में हिस्सा लिया।

तपिश पर भारी हौसला... फरीदाबाद के गोछी गांव स्थित राजकीय विद्यालय मतदान केंद्र में कड़ी धूप से बचने के लिए सर पर गद्दे रखकर अपनी बारी का इंतजार करते मतदाता।

बोट से वोट...छठे चरण के लिए शनिवार को मोतिहारी में वोट डालने के लिए मतदाता नाव पर सवार होकर पहुंचे।

अंगुली पर स्याही और चेहरे पर मुस्कान...मतदान को लेकर लोगों में उत्साह भी दिखा। लोगों ने वोट डालने के बाद अंगुली पर लगी स्याही दिखाते हुए और मुस्कुराते हुए तस्वीरें खिंचवाईं।  

हो गया मतदान, लग गई स्याही...घूंघट से झांकती नजर आई वोट डालने की खुशी।

ये निशान नहीं शान है, मतदान में मेरा भी योगदान है...यही है हमारे लोकतंत्र की बुलंद तस्वीर।

मतदान के बाद सेल्फी... मतदाताओं ने वोट डालने के बाद बूथ के बाहर लगे सेल्फी प्वाइंट्स पर तस्वीरें भी लीं।मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने भी 'आई एम ए प्राउड वोटर' के पोस्टर के सामने फोटो खिंचवाई।

(सोर्स: लोकतंत्र के महापर्व की ये सभी तस्‍वीरें चुनाव आयोग के सोशल मीडिया पेज, जागरण नेटवर्क, एएनआई और राॅयटर से ली गई हैं)