Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: मप्र में पहले चरण का नामांकन पूरा, इन सीटों पर होना है मतदान, जानिए किस सीट पर क्या है चुनावी स्थिति

Lok Sabha Election 2024 मध्य प्रदेश में पहले चरण के चुनाव के तहत सीधी शहडोल मंडला जबलपुर बालाघाट और छिंदवाड़ा सीटों पर मतदान होना है। इनके लिए नामांकन दाखिल करने की अवधि समाप्त हो चुकी है। जानिए भाजपा और कांग्रेस ने किस सीट से किस उम्मीदवार को दिया है टिकट और इन सीटों पर चुनावी स्थिति क्या है। पढ़ें रिपोर्ट..

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Published: Thu, 28 Mar 2024 06:58 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 06:58 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: मप्र में पहले चरण का नामांकन पूरा, इन सीटों पर होना है मतदान, जानिए किस सीट पर क्या है चुनावी स्थिति
Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा।

राज्य ब्यूरो, भोपाल। मध्य प्रदेश में पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार को समाप्त हो गई। अब गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। इसके बाद 19 अप्रैल को मतदान होगा और 4 जून को मतगणना।

loksabha election banner

गौरतलब है कि प्रदेश में पहले चरण में सीधी, शहडोल, मंडला, जबलपुर, बालाघाट और छिंदवाड़ा सीटों पर मतदान होना है। इनमें छिंदवाड़ा हाई प्रोफाइल सीट है, जहां से कांग्रेस के नकुल नाथ चुनावी मैदान में हैं। उनके खिलाफ भाजपा ने विवेक बंटी साहू को टिकट दिया है।

सीधी से इन्हें मिला टिकट

सीधी से भाजपा ने डॉ. राजेश मिश्रा को टिकट दिया है, वहीं कांग्रेस से कमलेश्वर पटेल चुनाव लड़ रहे हैं। दोनों उम्मीदवारों का यह पहला लोकसभा चुनाव है। भाजपा के बागी अजय प्रताप सिंह भी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के टिकट पर सीधी से मैदान में हैं।

छंदवाड़ा सबसे चर्चित सीट

मप्र में पहले चरण में सबसे चर्चित सीट छिंदवाड़ा है, जहां पर पिछले 44 साल से कमलनाथ परिवार का कब्जा है। यहां से दूसरी बार चुनाव लड़ रहे नकुल नाथ के साथ कमलनाथ की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। पिछले चुनाव में कांग्रेस मप्र की केवल छिंदवाड़ा सीट ही जीत पाई थी। भाजपा पिछले दो लोकसभा चुनाव से यहां पर जीतने के लिए काफी जोर लगा रही है। पार्टी ने बड़ी संख्या में कांग्रेस के स्थानीय कार्यकर्ताओं को भी सदस्यता दिलाई है।

इसके अलावा हाल ही में कमल नाथ के करीबी माने जाने वाले दीपक सक्सेना ने भी कांग्रेस छोड़ने का एलान कर दिया है। अटकलें थी कि वह भाजपा में शामिल हो सकते हैं। बुधवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव समेत मप्र भाजपा के कई वरिष्ठ नेता दीपक सक्सेना से मिलने उनके घर भी पहुंचे थे, हालांकि भाजपा ने इसे सौजन्य भेंट बताया है।

भाजपा ध्वस्त करना चाहती है किला

भाजपा ने कांग्रेस के छिंदवाड़ा के किले को ध्वस्त करने के लिए वरिष्ठ नेताओं को जिम्मा सौंपा है। मुख्यमंत्री मोहन यादव समेत कई मंत्री यहां का लगातार दौरा कर रहे हैं। उधर कमल नाथ भी अपने गढ़ को बचाने में लगे हुए हैं। वह अब तक दो बार अलग-अलग क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं के साथ संवाद कर चुके हैं।

मंडला से केन्द्रीय मंत्री मैदान में

भाजपा ने मंडला संसदीय सीट से कंन्द्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को फिर से मैदान में उतारा है। 2014 और 2019 में वह मंडला से चुनाव जीतते हुए आ रहे हैं। हालांकि, हालिया विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में इस बार भी उन्हें कड़ी चुनौती मिल सकती है। कांग्रेस ने कुलस्ते के खिलाफ ओमकार सिंह मरकाम को टिकट दिया है। 2014 में भी वह कांग्रेस के टिकट से मंडला से चुनाव लड़े थे, लेकिन हार गए थे।

शहडोल सीट पर भाजपा की तरफ से हिमाद्री सिंह चुनावी मैदान में हैं और कांग्रेस ने फुंदेलाल सिंह मार्को को यहां से टिकट दिया है। बालाघाट में भाजपा ने भारती पारधी और जबलपुर में आशीष दुबे को टिकट दिया है। वहीं कांग्रेस ने बालाघाट से सम्राट सिंह सरस्वार और जबलपुर से दिनेश यादव को प्रत्याशी घोषित किया है।

चुनाव से जुड़ी और हर छोटी-बड़ी अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

दूसरे चरण की दौड़ शुरू

पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया की समाप्ति के साथ ही आज यानी गुरूवार से दूसरे चरण के लिए नामांकन शुरू हो गए हैं। इस चरण में मप्र की टीकमगण, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, नर्मदापुरम और बैतूल लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है। इन सीटों के लिए 4 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। पांच अप्रैल को इनकी जांच होगी और 8 अप्रैल तक नाम वापस लेने का मौका रहेगा। जबकि मतदान 26 अप्रैल को कराए जाएंगे।

पहले चरण में हुए इतने नामांकन

मप्र में पहले चरण के चुनाव में छह सीटों के लिए कुल 113 प्रत्याशियों ने 153 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। इनमें सीधी से 22 उम्मीदवारों ने 30, शहडोल में 10 उम्मीदवारों ने 14, जबलपुर में 22 उम्मीदवारों ने 33, मंडला में 16 उम्मीदवारों ने 18, बालाघाट में 19 उम्मीदवारों ने 27 और छिंदवाड़ा में 24 उम्मीदवारों ने 31 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: मप्र में ये सीटें हैं कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती, हर बार बदला प्रत्याशी, लेकिन नहीं मिली चुनावी सफलता

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: कौन है देश का सबसे अमीर सांसद? संपत्ति जानकर चौंक जाएंगे, इतनी है सालाना कमाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.