नई दिल्‍ली (जेएनएन)। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भारी वोटिंग के लिए तमाम राजनीतिक दलों की ओर से अपील की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस नेता सिद्दारमैया समेत अन्‍य कई नेताओं ने मतदान के इस अवसर को लोकतंत्र का उत्‍सव बताते हुए भारी संख्‍या में वोटिंग की अपील की।

जनता की आवाज है मतदान: अमित शाह
भाजपा अध्‍यक्ष ने कर्नाटक चुनाव के लिए मतदाताओं को जागरुक करते हुए ट्वीट किया। अपने ट्वीट में उन्‍होंने कहा, ‘मतदान लोकतंत्र में नागरिकों की आवाज है। नवा कर्नाटक के लिए वोट करें। योग्य उम्मीदवार के लिए मतदान करके, सुनिश्चित करें कि आप सरकार को सत्ता में लाने के लिए अपनी ज़िम्मेदारी पूरी कर रहे हैं। कृपया वोट करें।‘ भाजपा से मुख्‍यमंत्री पद के उम्‍मीदवार येदियुरप्‍पा ने दावा करते हुए कहा, ‘150 से अधिक सीटें जीतकर हम सरकार बनाएंगे।‘ वहीं जेडीएस प्रमुख एचडी देवेगौड़ा ने भी अपना वोट डालने के बाद उम्‍मीद जतायी कि उन्‍हें सरकार बनाने की संभावना दिख रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शनिवार सुबह ट्वीट कर लोगों से मतदान की अपील की। 

लोकतंत्र के उत्‍सव में शामिल हों जनता: राहुल
कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर कर्नाटक की जनता से लोकतंत्र के पर्व में शामिल होने का आग्रह किया। राहुल ने कन्‍नड़ भाषा में ट्वीट कर कहा, ‘मतदाता अपने अधिकार का उपयोग करें और इस लोकतंत्र के पर्व में हिस्‍सा लें। कर्नाटक में पहली बार मतदान कर रहे युवा साथियों का मैं स्‍वागत करता हूं।‘

कर्नाटक की सत्‍ता में दोबारा वापसी के लिए कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने पूरे राज्य में चुनावी रैली की। उन्‍होंने नौ दौरे किए। इस दौरान उन्‍होंने रोड शो किए, रैलियों में हिस्‍सा लिया और सभाओं को संबोधित भी किया। कांग्रेस ने अपने सीएम पद के उम्‍मीदवार का नाम नहीं बताया है, लेकिन मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्दारमैया का नाम ही सबसे ऊपर है। सिद्दारमैया ने ट्वीट कर कहा, ‘कर्नाटक की जनता देश को उदार, प्रगतिशील, शांतिपूर्ण राजनीति और शासन का मार्ग दिखाने के लिए कतार में खड़ी हैं। मैं उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।‘

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों के लिए शनिवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। नतीजे 15 मई को आएंगे। एक सीट पर मतदान भाजपा प्रत्याशी और वर्तमान विधायक बी एन विजयकुमार के निधन के चलते स्थगित कर दिया गया है, वहीं फर्जी वोटर आईडी कार्ड मिलने के कारण आरआर नगर सीट पर चुनाव टाल दिया गया। आरआर नगर सीट पर चुनाव 28 मई को होगा और परिणाम 31 मई को आएगा।

Edited By: Monika Minal