रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Assembly Election 2019 - अबतक राज्य की 81 विधानसभा सीटों में 65 में मतदान संपन्न हो गया है। इन 65 विधानसभा सीटों में 26 सीटों पर महिलाएं वोट देने में पुरुषों से आगे रही हैं। चुनाव आयोग द्वारा मतदान के जारी अपडेट आंकड़े में यह तथ्य सामने आया है। आयोग द्वारा जारी अंतिम आंकड़ों के अनुसार, तीसरे चरण की सीटों पर कुल 62.58 फीसद तथा चौथे चरण की सीटों पर कुल 63.55 फीसद मतदान हुआ।

आयोग द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार, तीसरे चरण की 17 सीटों में से छह सीटों में महिलाएं वोट करने में पुरुषों से आगे रहीं। इनमें कोडरमा, बरकट्ठा, बरही, मांडू, सिमरिया तथा धनवार सीट शामिल हैं। इसी तरह, चौथे चरण की 15 सीटों में चार सीटों में महिला मतदाता वोट करने में पुरुषों से आगे रहीं। इनमें बगोदर, जमुआ, गांडेय तथा डुमरी शामिल हैं।

इससे पहले दो चरणों की 33 सीटों में से 16 सीटों पर महिलाओं ने अधिक मतदान किया था। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के अनुसार, प्रथम चरण की 13 सीटों में से चार चतरा, मनिका, विश्रामपुर और छतरपुर में तथा दूसरे चरण की 20 सीटों में से 12 बहरागोड़ा, घाटशिला, चाईबासा, मझगांव, जगरनाथपुर, चक्रधरपुर, खरसावां, तोरपा, खूंटी, सिसई, सिमडेगा और कोलेबिरा में पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने अधिक मतदान किए थे। बता दें कि प्रथम चरण में कुल 64.22, जबकि दूसरे चरण में 65.85 फीसद मतदान हुए थे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021