रांची, जासं। Jharkhand Assembly Election 2019 - रांची के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी राय महिमापत रे ने कहा है कि सभी बूथों की वनरेबिलिटी मैपिंग बेहद जरूरी है। वे बुधवार को चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक कर रहे थे। मतदाताओं को नकारात्मक रूप से वोटिंग के लिए प्रभावित किए जाने की संभावना पर उन्होंने पूरी जानकारी एकत्रित करने का निर्देश दिया। उन्होंने इसकी रिपोर्ट 18 अक्टूबर तक उपलब्ध कराने के लिए कहा। उपायुक्त रे ने सभी आरओ को कम्यूनिकेशन प्लान बनाने का निर्देश देते हुए कहा कि हर बूथ में ऐसे पांच लोग होने चाहिए जिनसे मतदाता कम्यूनिकेशन कर सकें।

उन्होंने सभी आरओ को वीआइपी वोटर्स की मार्किंग कराने के लिए भी कहा। उपायुक्त रे ने बूथों में न्यूनतम सुविधा सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिया। बूथों में बिजली, पानी, शौचालय, मोबाइल चार्जिंग, विभिन्न माता समितियों द्वारा खाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्होंने सिविल सर्जन को क्लस्टर पर मेडिकल फैसिलिटी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। स्वीप कोषांग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने मतदाता जागरुकता के लिए क्रियाकलापों को गति देने के लिए कहा।

मतदाता सूची में नाम होने पर मतदान के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी होर्डिंग्स के माध्यम से देने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने सभी आरओ को मतदान केंद्र में स्वीप पेंटिंग कराने के लिए कहा। रे ने बैठक में प्रज्ञा केंद्रों से मतदाताओं को दी जाने वाली जानकारी, चौकीदार परेड, मॉडल बूथ लिस्ट, पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण की समीक्षा की। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने दिव्यांग वोटरों की पहचान, बूथ मैनेजमेंट प्लान, आदर्श आचार संहिता से जुड़े मामले, राजनीतिक दलों के साथ बैठक, वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950, बीएलओ को प्रशिक्षण आदि की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

सी-वीजिल कोषांग की समीक्षा करते हुए उन्होंने हर स्कूल में सी-विजिल एप की ट्रेनिंग देने का निर्देश दिया। बैठक में कंप्यूटर कोषांग/आइटी सेल, सिंगल विंडो सेल, वाहन एवं रूट चार्ट कोषांग, ईवीएम बैलेट पेपर, पेपर सील एवं पोस्टल बैलेट तथा ईडीसी कोषांग, डिस्ट्रिक कांटेक्ट सेंटर, एसएमएस मॉनिटरिंग एवं पोल-डे कम्यूनिकेशन प्लान कोषांग, प्रेक्षक कोषांग, आय-व्यय लेखा जांच कोषांग एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग की चुनाव तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की गई एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। उपायुक्त ने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए गठित विभिन्न कोषांगों की बैठक हर हफ्ते होगी। इसमें कार्य प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप