चाईबासा,जासं। Jharkhand Election Result 2019  झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के परिणाम की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है। सोमवार को पश्चिमी सिंहभूम की पांच विधानसभा समेत सभी 81 सीटों का परिणाम आ जायेगा। यहां, चाईबासा, मझगांव, जगन्नाथपुर, मनोहरपुर और चक्रधरपुर विधानसभा से किस्मत आजमा रहे भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा, पूर्व आइएएस अधिकारी जेबी तुबिद, कई पूर्व विधायकों समेत 68 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा। पांचों विधानसभा सीटों के लिए मतगणना केंद्र चाईबासा स्थित महिला कालेज में बनाया गया है। मतगणना के लिए परिसर के आसपास पूरी सुरक्षा व्यवस्था की गई है, पूरा मतगणना परिसर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रहेगा। 

 जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल ने बताया कि  जिले में मतगणना कार्य की सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतगणना परिसर में मोबाइल का उपयोग पूरी तरह से वर्जित रहेगा इसलिए किसी व्यक्ति को मोबाइल लेकर परिसर के अंदर प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा। यह आदेश निर्वाचन आयोग के द्वारा तय मानदंडों के अनुसार निर्गत किया गया है, यह आदेश सभी मतगणना कर्मियों पर भी लागू होगा।परिसर के अंदर ईटीपीबीएस स्कैन के लिए नियुक्त सहायक निर्वाची पदाधिकारी स्कैनिंग कार्यों के लिए ही सिर्फ मोबाइल का प्रयोग करेंगे।

मतगणना परिसर में प्रवेश करने के लिए  पहचान पत्र 

उपायुक्त ने जानकारी दी कि महाविद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार से प्रवेश करने वाले सभी प्रकार के मतगणना कर्मी, प्रशासनिक पदाधिकारी, अभ्यर्थी एवं उनके चुनावी अभिकर्ता और परिसर के अंदर विधि व्यवस्था में नियुक्त सभी लोगों को सफेद रंग का पहचान पत्र उपलब्ध करवाया गया है। इसके साथ ही मतगणना कक्ष में जाने वाले राजनीतिक दलों के मतगणना प्रतिनिधियों के लिए रंगीन पहचान पत्र निर्गत किए गए हैं। इन सभी का प्रवेश द्वार जिला अपर उपायुक्त आवास की तरफ निर्मित प्रवेश द्वार से होगा। मीडिया कर्मियों को निर्वाचन आयोग के तरफ से उपलब्ध प्राधिकार पत्र उपलब्ध करवाया गया है यह सभी लोग महाविद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार से ही परिसर के अंदर आएंगे।

 कल प्रात: 8 बजे से प्रारंभ होगा मतगणना का कार्य

 उपायुक्त ने बताया कि मतगणना तिथि को जिले के सभी विधानसभा क्षेत्र के लिए निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रात: 8 बजे से मतगणना का कार्य प्रारंभ होगा। मतगणना का कार्य सर्वप्रथम पोस्टल बैलट की गणना से प्रारंभ होगा तत्पश्चात मशीनों से गिनती प्रारंभ की जाएगी। उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलट की गणना का कार्य संबंधित विधानसभा के निर्वाची पदाधिकारी के टेबल पर होगा। ईटीपीबीएस के माध्यम से प्राप्त पोस्टल बैलट को स्कैन करने के लिए निर्वाचन आयोग की तरफ से सभी विधानसभा क्षेत्र में अलग से सहायक निर्वाची पदाधिकारी को नियुक्त किया गया है। जिले की सभी पांचों विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कक्ष में 14 टेबल मतगणना कार्य के लिए रखे गए हैं। इसमें चाईबासा विधानसभा क्षेत्र में 21 राउंड, मंझगांव विधानसभा क्षेत्र में 20 राउंड, जगन्नाथपुर  विधानसभा क्षेत्र में 17 राउंड, मनोहरपुर  विधानसभा क्षेत्र में 19 राउंड एवं चक्रधरपुर विधानसभा क्षेत्र में 17 राउंड की मतगणना होगी।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिला पुलिस बल के 500 सशस्त्र बल रहेंगे तैनात

 आरक्षी अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने कहा कि 23 दिसंबर को होने वाली मतगणना कार्यों के लिए जिले में सुरक्षा व्यवस्था की पुख्ता व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही चाईबासा के महिला कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र पर आवश्यकता अनुसार पुलिस बल तैनात किए गए हैं। जिला पुलिस बल के साथ केंद्रीय सुरक्षा बल भी तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि पूरा मतगणना परिसर सीसीटीवी निगरानी में कैद रहेगा। इस कार्य को बेहतर बनाने के लिए मतगणना परिसर के अंदर एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जहां से सीसीटीवी के माध्यम से पूरे परिसर पर निगरानी रखी जाएगी। इस नियंत्रण कक्ष में सतत निगरानी के लिए दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी को भी तैनात किया गया है।

तीन स्तर के जांच घेरे से गुजरेंगे मतगणना हॉल में प्रवेश करने वाले

आरक्षी अधीक्षक ने कहा कि परिसर में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्ति तीन स्तर के जांच घेरे से गुजरेंगे। जिले में सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए जिला उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के हस्ताक्षर से संयुक्त रूप से आदेश निर्गत किए गए हैं। नियंत्रण कक्ष एवं विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचित पदाधिकारी के टेबल पर तत्काल सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए वायरलेस सेट की व्यवस्था की गई है। मतगणना परिसर में प्रवेश स्थानों पर डीएफएमडी की स्थापना की गई है। परिसर में आने वाले महिला कर्मी, अभ्यर्थी या राजनीतिक प्रतिनिधियों के जांच के लिए एचएफएमडी के साथ महिला पुलिसकर्मी को भी तैनात किया गया है।

मतगणना केंद्र जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ख्याल

  • भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार किसी अभ्यार्थी, काउंटिंग एजेंट को मोबाइल फोन के साथ काउंटिंग परिसर में प्रवेश वर्जित
  • मोबाइल फोन लेकर आने वाले अभ्यार्थी के लिए महिला कॉलेज के एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग के सामने मोबाइल रिसीविंग काउंटर स्थापित किया गया है वहीं मोबाइल जमा कर ही काउंटिंग परिसर में प्रवेश करेंगे।
  • आरओ टेबल पर एक ही काउंथ्टिंग एजेंट एक समय पर बैठेंगे तथा अन्य दो एजेंट बाहर बैठेंगे। 
  • अभ्यार्थी को यदि काउंटिंग टेबल विजिट करना हो तो आरओ के साथ ही घूमना सुनिश्चित करेंगे। 
  • महिला कॉलेज मुख्यद्वार से केवल अभ्यार्थी, आरओ, टेबल के काउंटिंग एजेंट ही प्रवेश लेंगे।
  • अभ्यार्थी के लिए पार्किंग व्यवस्था एसपीजी उच्च विद्यालय में निर्धारित किया गया है।
  • अन्य सभी कॉउंटिंग एजेंट मधु बाजार, दादा दादी पार्क की ओर से मतगणना स्थल पर प्रवेश करेंगे
  • कॉउंटिंग एजेंट के वाहनों का पार्किंग कोऑपरेटिव बैंक परिसर में निर्धारित किया गया है।
  • सभी अभ्यार्थी कॉउंटिंग एजेंट अपने अपने पहचान पत्र के साथ प्रवेश लेंगे।
  • सफेद पहचान पत्र वाले अभ्यार्थी आरओ टेबल के कॉउंटिंग एजेंट (तीन व्यक्ति) महिला कॉलेज के मुख्य द्वार से प्रवेश करेंगे।
  • किसी भी परिस्थिति में मोबाइल फोन से किसी भी प्रकार का कॉउंटिंग हॉल का फोटो लेना वर्जित अन्यथा दंडनीय हैं।
  • सभी अभ्यार्थी सुबह 7 बजे के पूर्व महिला कॉलेज में प्रवेश कर लेंगे, क्योंकि कॉउंटिंग स्ट्रांग रूम सुबह 7 बजे खोला जाएगा।
  • कॉउंटिंग ऑफिसर के लिए पार्किंग की व्यवस्था पुराना डीसी ऑफिस, पुराना एसडीओ ऑफिस में किया गया हैं।
 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस