Move to Jagran APP

Hemant Soren Oath Ceremony: दूसरी बार बनी हेमंत सरकार, सामने आए सत्ता के अहम किरदार

Hemant Soren. अ से आदिवासी ह से हरिजन और म से मुसलमान को मिलाकर जीत का अहम फॉर्मूला मंत्रालय में भी दिखा। मंत्रिमंडल विस्तार में कांग्रेस कोटे से सामान्य वर्ग को मौका।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 03:09 PM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 03:09 PM (IST)
Hemant Soren Oath Ceremony: दूसरी बार बनी हेमंत सरकार, सामने आए सत्ता के अहम किरदार

रांची, [आशीष झा]। राज्य में एक बार फिर हेमंत सोरेन की सरकार अस्तित्व में आ गई है। इस सरकार के बनते ही सबसे पहले जो चेहरा दिखा है उसमें तीन अहम किरदार सामने आए हैं और ये तीन किरदार हैं आदिवासी, हरिजन और मुसलमान। समझा जा रहा है कि इन्हीं तीन बिरादरी की एकजुटता की बदौलत राज्य से भाजपा सरकार का तख्ता पलट हुआ है और इन्हें इसी कारण से पहली ही बार मंंत्रालय में शामिल होने का मौका दिया गया।

loksabha election banner

मंत्रिमंडल के विस्तार में सामान्य वर्ग को मौका मिलेगा और अब देखने की बात यह होगी कि इस वर्ग से कितने लोगों को मंत्रिमंडल में जगह दी जाती है। हेमंत सरकार की दूसरी पारी भले ही पांच वर्षों के बाद आई हो लेकिन वही पुराना फॉर्मूला सत्ता में दिखने को मिल रहा है। हेमंत ने जल्दबाजी नहीं दिखाते हुए अपनी पार्टी के विधायकों को मंत्रिमंडल के लिए रुकने का साफ संकेत देते हुए कांग्रेस और राजद का मुंह बंद करा दिया।

पहले कांग्रेस से एक ही सदस्य को शपथ दिलाने की बात कही गई थी लेकिन इससे कहीं न कहीं गलत संदेश सामने आने की बात दिख रही थी और ऐसा लगता कि आदिवासियों की ही सरकार बन रही है। ऐसे में अंतिम समय में कांग्रेस से एक मुसलमान और राजद से एक अनुसूचित जाति वर्ग के व्यक्ति का चयन किया गया।

राज्य में वोटिंग पैटर्न को देखें तो यही तीन बिरादरी हेमंत सरकार को दूसरी बार सत्ता में लाने के लिए अहम रोल में है। ऐसे में इन्हें उपकृत कर दिया गया है। इसके अलावा अब बात होगी सामान्य वर्ग की। इसके लिए झामुमो में कम ही विकल्प हैं। सो, कांग्रेस इस विकल्प की भरपाई करेगी ताकि सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व सरकार में हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.