लोहरदगा/चतरा, जासं। झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच की जा रही है। लोहरदगा में एसडीओ कार्यालय में निर्धारित स्क्रूटनी की प्रक्रिया अपनाई गई। निर्वाची पदाधिकारी सह एसडीओ ज्योति कुमार झा ने एआइएमआइएम के अर्जुन टोप्पो के साथ दो अन्य निर्दलीय प्रत्याशियोंं के नामांकन रद्द की घोषणा की।

इसमें एआइएमआइएम के प्रत्याशी अर्जुन टोप्पो, निर्दलीय प्रत्याशी राम कुमार उरांव और बहुजन महापार्टी से नाम निर्देशन प्रपत्र दाखिल करने वाले संजय उरांव का नामांकन रद्द हो गया। इसके बाद लोहरदगा में चुनाव मैदान में अब 13 प्रत्याशी शेष बचे हैं। स्क्रूटनी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 16 नवंबर तक नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके बाद चुनाव मैदान में शेष बचे प्रत्याशियों का नाम स्‍पष्‍ट होगा।

निर्दलीय मनोज का नामांकन खारिज, रण में बचे नौ उम्मीदवार

चतरा विधानसभा क्षेत्र से भाग्य आजमाने वाले अभ्यर्थियों के पर्चों की गुरुवार को जांच की गई। सदर अनुमंडल पदाधिकारी कार्यालय में निर्वाची पदाधिकारी राजीव कुमार की अध्यक्षता में नामांकन पत्रों की जांच हुई। मौके पर चुनाव पर्यवेक्षक लीडर पंचीकर एवं सभी तीनों सहायक निर्वाची पदाधिकारी उपस्थित थे। चतरा विधानसभा क्षेत्र से कुल 10 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। जांच में निर्दलीय उम्मीदवार मनोज भुईयां के पर्चे को तकनीकी कारण से अस्वीकृत कर दिया गया।

नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 16 नवंबर है। उसी दिन शाम को उम्मीदवारों के बीच चुनाव निशान का आवंटन किया जाएगा। अनुमंडल कार्यालय से मिली सूचना के अनुसार नौ उम्मीदवारों में भाजपा के जनार्दन पासवान, राजद से सत्यानंद भोक्ता, झाविमो से तिलेश्वर राम, बसपा के गौतम रविदास, जदयू से केदार भुईयां, सीपीआइएम से नरेश भारती एवं निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में कौलेश्वर भोक्ता, संदीप कुमार एवं कृष्णा रविदास के नाम शामिल हैं। नामांकन पत्रों की जांच सुबह 11:00 बजे से प्रारंभ हुई। इस दौरान उम्मीदवार अथवा उनके प्रतिनिधि वहां पर मौजूद रहे।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप