रांची, [जागरण स्‍पेशल]। Voter List Jharkhand Assembly Election 2019 झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान अगले कुछ दिनों में होने वाला है। इस लिहाज से राज्‍य निर्वाचन आयोग तमाम तैयारियों में जुटा है। आयोग ने फाइनल वोटर लिस्‍ट जारी कर दिया है। इस बार झारखंड विधानसभा चुनाव में लगभग 2.26 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पुनरीक्षण के बाद राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 2,26,17,372 हो गई है। इनमें 1,18,16,098 पुरुष तथा 1,08,01,274 महिला मतदाता शामिल हैं।

इस संशोधित मतदाता सूची के आधार पर ही विधानसभा का चुनाव होगा। बताया गया है कि मतदाता सूची पुनरीक्षण में करीब 23 हजार नाम हटाए गए हैं। इनमें से कई मतदाताओं के नाम दो-दो जगहों पर वोटर लिस्‍ट में दर्ज था। मतदाता सूची से वैसे नाम भी हटाए गए हैं, जिन मतदाताओं की मृत्यु हो गई थी। इस बार नए मतदाताओं में 86,864 पुरुष तथा 1,06,872 महिला वोटरों का नाम शामिल किया गया है।

कुल 1,93,736 नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किए गए हैं। भारत निर्वाचन आयोग की स्वीकृति के बाद मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग ने विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया है। आइए हम आपको 5 आसान तरीका बताते हैं जिससे कि मोबाइल पर आप अपना नाम मतदाता सूची में एक झटके में खोज सकते हैं...

ये हैं 5 तरीके, मोबाइल पर ऐसे देखें वोटर लिस्‍ट में अपना नाम

  1. वोटर लिस्‍ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में गूगल सर्च के जरिये 164.100.150.3/SearchEngine टाइप करें। इसके बाद जो विंडो खुलता है उस पर जाकर आप एक क्लिक में मतदाता सूची में अपना नाम खोज सकते हैं।
  2. यहां अपना नाम, पता, पिता का नाम, विधानसभा चुनाव संख्‍या, बूथ संख्‍या आदि कोई एक डिटेल भरकर वोटर लिस्‍ट में नाम दर्ज होने का पता लगाया जा सकता है।
  3. मतदाता सूची में नाम खोजने का दूसरा तरीका यह है कि चुनाव आयोग की वेबसाइट www.jharkhand.gov.in/ceo पर जाकर इलेक्‍ट्रॉल डाटाबेस सर्च करें। अपना पर्सनल डिटेल्‍स भरकर वोटर लिस्‍ट में अपनी मौजूदगी जांच लें।
  4. चुनाव आयोग के मुताबिक टॉल फ्री नंबर 1950 पर फोन कर भी आप वोटर लिस्‍ट में अपना नाम-पता की जानकारी ले सकते हैं।
  5. मतदाता WWW.NSVP.IN पर जाकर निर्वाचन से संबंधित व्यक्तिगत जानकारी ले सकता है, आप यहां संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया को भलीभांति समझ सकते हैं।

Voter List: मतदाता सूची में नहीं है नाम तो ऐसे जुड़वाएं

झारखंड चुनाव के लिए अगर अभी तक आपका नाम एक मतदाता के तौर पर वोटर लिस्‍ट में नहीं जुड़ा है, तो परेशान मत होइए। कहीं किसी दफ्तर का चक्‍कर भी मत लगाइए। न अपने इलाके के बीएलओ को खोजने की टेंशन न एआरओ के यहां फॉर्म भरकर देने की चिकचिक। यहां हम बता रहे हैं कि कैसे आप अपना नाम वोटर लिस्‍ट में जोड़ सकते हैं...

ऐसे जोड़ें वोटर लिस्‍ट में अपना नाम

  1. वैसे योग्य मतदाता जिनका अभी भी मतदाता सूची में नाम शामिल नहीं हो पाया है, उन्हें एक मौका और मिल सकता है।
  2. संबंधित विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि तक मतदाता अपना नाम सूची में शामिल कराने के लिए आवेदन दे सकते हैं।
  3. इस बार विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची पुनरीक्षण के बाद एक जनवरी 2019 को अर्हता तिथि मानते हुए अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया गया है।

इस हफ्ते आएगी चुनाव आयोग की टीम

भारत निर्वाचन आयोग की टीम इस हफ्ते झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियों को परखने आ सकती है।  भारत निर्वाचन आयोग की यह टीम तैयारियों का जायजा लेने रांची आएगी। टीम में मुख्य निर्वाचन आयुक्त व अन्य निर्वाचन आयुक्त भी शामिल रह सकते हैं। आयोग की टीम इस दौरान सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों, विभिन्न विभागों के अलावा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक करेगी। लोकसभा चुनाव के दौरान जो त्रुटियां रह गई थीं, उन्हें दूर करने पर जोर दिया जाएगा।

25 अक्टूबर के बाद होगी चुनाव की घोषणा

विधानसभा चुनाव की घोषणा 25 अक्टूबर के बाद या नवंबर माह के प्रथम सप्ताह में हो सकती है। भारत निर्वाचन आयोग तैयारियों की समीक्षा के बाद इसकी घोषणा करेगा।

विस चुनाव के लिए तैयार है राज्‍य निर्वाचन आयोग

भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य के मंत्रिमंडल निर्वाचन विभाग तथा सभी जिलों के उपायुक्तों सह जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को विधानसभा चुनाव के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे और उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने बीते दिन सभी जिलों की चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सभी उपायुक्तों को अब विधानसभा चुनाव के लिए ही पूरा समय देने का निर्देश दिया।

सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से कहा गया कि आयोग की ओर से विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर ईवीएम व वीवीपैट की उपलब्धता, जांच तथा इनकी प्रक्रियाओं से संबंधित मतदाताओं बीच जागरूकता लाने के अलावा मतदान केंद्रों पर उपलब्ध कराई जानेवाली विभिन्न सुविधाओं पर विशेष फोकस करें। दिव्यांग मतदाताओं की पहचान तथा उन्हें मतदान केंद्रों पर दी जानेवाली सुविधाओं की तैयारियों के बारे में भी हिदायत दी गई। 

Posted By: Alok Shahi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप